Move to Jagran APP

कल पांच ऑब्जर्वरों की निगरानी में सुबह 8 बजे से होगी मतगणना

जागरण संवाददाता जालंधर चुनाव आयोग के भेजे पांच आब्जर्वरों की मौजूदगी में वीरवार को सुबह आठ बजे से मतगणना होगी। इसके लिए 22 व 23 मई को दो दिन स्पो‌र्ट्स कॉलेज को बंद रहेगा। मतगणना के दौरान किसी को भी अंदर मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी। मंगलवार को मतगणना केंद्र डायरेक्टर लैंड रिकॉ‌र्ड्स ऑफिस में चुनाव आब्जर्वरों ने डीसी वरिदर शर्मा और पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत भुल्लर समेत बाकी अफसरों के साथ मतगणना की तैयारियों को अंतिम रूप दिया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 May 2019 09:18 PM (IST)Updated: Tue, 21 May 2019 09:18 PM (IST)
कल पांच ऑब्जर्वरों की निगरानी में सुबह 8 बजे से होगी मतगणना
कल पांच ऑब्जर्वरों की निगरानी में सुबह 8 बजे से होगी मतगणना

जागरण संवाददाता, जालंधर

prime article banner

चुनाव आयोग के भेजे पांच ऑब्जर्वरों की मौजूदगी में वीरवार को सुबह आठ बजे से मतगणना होगी। इसके लिए 22 व 23 मई को दो दिन स्पो‌र्ट्स कॉलेज को बंद रहेगा। मतगणना के दौरान किसी को भी अंदर मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी। इस संदर्भ में मंगलवार को मतगणना केंद्र डायरेक्टर लैंड रिकॉ‌र्ड्स ऑफिस में चुनाव आब्जर्वरों ने डीसी वरिदर शर्मा व पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत भुल्लर समेत बाकी अफसरों के साथ मतगणना की तैयारियों को अंतिम रूप दिया।

डीसी वरिदर शर्मा ने बताया कि चुनाव आयोग के आदेशानुसार मतगणना में शामिल अफसरों व कर्मचारियों सहित राजनीतिक दलों के मंजूरी वाले पोलिग एजेंट भी मतगणना केंद्र के अंदर मोबाइल फोन नहीं ला सकेंगे। इस पर पूर्ण पाबंदी रहेगी। मतगणना केंद्र के भीतर जाने का समय सुबह छह बजे होगा, जबकि राजनीतिक दलों के एजेंट सात बजे अंदर दाखिल हो सकेंगे। उम्मीदवारों, मीडिया, गिनती स्टाफ व एजेंटों के लिए मतणगना केंद्र के अंदर जाने के लिए स्पो‌र्ट्स कॉलेज वाले गेट पर प्रबंध होंगे। इसके लिए वाहनों को पास व पहचानपत्र जारी किए जा चुके हैं। मतगणना प्रक्रिया की निगरानी के लिए सीनियर अफसर वहां स्थित कंट्रोल रूम में बैठेंगे।

इस बैठक में एडीसी कुलवंत सिंह, जसबीर सिंह, एसडीएम परमवीर सिंह, अमित पंचाल, संजीव शर्मा, राजेश शर्मा, चारूमिता, निगम की ज्वाइंट कमिश्नर आशिका जैन, आरटीए सेक्रेटरी डॉ. नयन जस्सल, एसीपी बलविदर इकबाल काहलों आदि मौजूद थे।

------------------

स्पो‌र्ट्स कॉलेज आज व कल रहेगा बंद

डीसी वरिदर शर्मा ने बतौर जिला मजिस्ट्रेट मंगलवार को आदेश जारी किया कि डायरेक्टर लैंड रिकॉ‌र्ड्स के दफ्तर में स्ट्रॉन्ग रूम बनाया गया है और 23 मई को यहीं मतगणना होनी है। इसलिए सुरक्षा कारणों को मद्देनजर इसके नजदीक स्पो‌र्ट्स कॉलेज को 22 व 23 मई को बंद कराना जरूरी है।

----------------

ये आइएएस अधिकारी रखेंगे निगरानी

मतगणना प्रक्रिया में कोई गड़बड़ी न हो, इसके लिए चुनाव आयोग ने पांच ऑब्जर्वरों को यहां भेजा है। इनमें पहले से यहां आए ऑब्जर्वर आंध्र प्रदेश कैडर के आइएएस अधिकारी आई सैमुअल आनंद कुमार फिल्लौर व नकोदर, यूपी कैडर की आइएएस प्रीति शुक्ला शाहकोट व करतारपुर, यूपी कैडर के अमित कुमार घोष जालंधर वेस्ट व नॉर्थ, टी. राघवेंद्र जालंधर सेंट्रल और डॉ. सौजन्या जालंधर कैंट व आदमपुर की मतगणना पर निगरानी रखेंगी।

---------------

मतगणना कर्मियों को दी ट्रेनिग

कल होने वाली मतगणना के मद्देनजर मंगलवार को मतगणना कर्मचारियों को ट्रेनिग दी गई। डीसी वरिदर शर्मा ने कहा कि चुनाव कर्मियों को ईवीएम के बारे में जानकारी दी गई। यह भी बताया गया कि उम्मीदवारों के एजेंटों की मौजूदगी में मतगणना होगी। सुबह आठ वजे शुरू होने वाली मतगणना के लिए लगभग 500 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। पूरे चुनाव स्टाफ को 15 टीमों में बांटा जाएगा और हर हलके के टेबल पर तीन-तीन कर्मचारी तैनात होंगे। इस ट्रेनिग के दौरान मतगणना प्रक्रिया का अभ्यास भी कराया गया। विधानसभा हलकों के सभी असिस्टेंट रिटर्निग अफसरों को हिदायत दी गई कि वे अपने अंतर्गत आते मतगणना कर्मचारियों को पूरी तरह ट्रेनिग दे दें ताकि मतगणना के दिन कोई परेशानी न हो।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.