Move to Jagran APP

जिला परिषद व पंचायत समिति चुनावः कांग्रेस का परचम, शिअद व आप का सफाया

पंजाब में सत्ताधारी कांग्रेस ने नगर निगम चुनावों के जिला परिषद व ब्लॉक समिति के चुनावों में भी शानदार जीत हासिल की है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 22 Sep 2018 09:38 AM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 09:16 AM (IST)
जिला परिषद व पंचायत समिति चुनावः कांग्रेस का परचम, शिअद व आप का सफाया
जिला परिषद व पंचायत समिति चुनावः कांग्रेस का परचम, शिअद व आप का सफाया

जेएनएन, जालंधर। पंजाब में सत्ताधारी कांग्रेस ने नगर निगम चुनावों के जिला परिषद व ब्लॉक समिति के चुनावों में भी शानदार जीत हासिल की है। उसे यह जीत दस साल बाद मिली है। दूसरे नंबर पर शिअद-भाजपा गठबंधन तो तीसरे पर आम आदमी पार्टी रही है। मजीठा विधानसभा हलके को छोड़कर ज्यादातर हलकों में अकाली दल को करारी हार मिली है। आम आदमी पार्टी का तो लगभग सफाया ही हो गया है। यहां तक कि सांसद भगवंत मान के हलके संगरूर में भी आप की शर्मनाक पराजय हुई है। आगामी लोकसभा चुनाव के लिए शिअद व आप के लिए यह स्थिति चिंतित करने वाली है।

loksabha election banner

नतीजों के मुताबिक प्रदेश के 22 जिला परिषदों में से 14 पर कांग्रेस ने कब्जा जमाया है। शेष के रुझानों में भी कांग्रेस बढ़त बनाए हुए थी। कुल 354 सीटों में कांग्रेस ने 219 सीटें जीती हैैं, जबकि शिअद को 8, भाजपा को 1 व अन्य को 2 सीटें मिली हैैं। जिन जिला परिषदों पर कांग्रेस ने सौ फीसद सीटों पर कब्जा किया है उनमें जिला गुरदासपुर, फतेहगढ़ साहिब, पटियाला, बठिंडा, लुधियाना व मानसा शामिल हैं। यहां से अकाली दल व आप का पूरी तरह सफाया हो गया है।

कांग्रेस की जीत के नतीजों के दौरान विजयी निशान बनाते पूर्व मंत्री तेजप्रकाश सिंह कोटली व अन्य।

प्रदेश की 150 ब्लॉक समितियों में से 125 के आए नतीजों मेें कांग्रेस ने कुल 121 पर कब्जा जमा लिया है। अकाली दल के हाथ केवल 4 ब्लॉक समितियां लगी हैैं। कुल 2900 सीटों में कांग्रेस ने 2149 जीती हैैं, जबकि अकाली दल को 296, भाजपा को 45, आप को 18 व अन्य को 94 सीटें मिली हैैं। खबर लिखे जाने तक 25 ब्लॉक समितियों के परिणाम आने बाकी थे। रुझानों में अधिकतर ब्लाक समितियों पर कांग्रेस आगे चल रही थी। अभी तक के परिणामों में कांग्रेेेस ने जालंधर, होशियारपुर, फतेहगढ़ साहिब, गुरदासपुर, फिरोजपुर, रूपनगर, पटियाला, बठिंडा और फरीदकोट में सौ फीसद ब्लाक समितियों पर कब्जा जमाया है।

खन्ना में जीते कांग्रेस नेता विजयी चिन्ह बनाते हुए।

सड़क पर उतरे अकाली

विपरीत नतीजों के बाद कुछ जगहों पर अकाली दल के वर्करों ने सरकार पर धक्केशाही का आरोप लगाते हुए नारेबाजी भी की। मोहाली में अकालियों ने बारिश के बीच खरड़ हाईवे जाम कर दिया। नेताओं का आरोप था कि पंचायत चुनाव की मतगणना के दौरान कांग्रेस की ओर से मतों की गिनती में धक्केशाही की गई।

ढींडसा के गोद लिए गांव में जीता शिअद

राज्यसभा सदस्य सुखदेव सिंह ढींडसा की ओर से गोद लिए गांव गुलाड़ी (संगरूर) में अकाली दल ने जीत दर्ज की है। ढींडसा ने कहा कि लोगों ने बता दिया है कि वे विकास को तरजीह देंगे। उन्होंने गांव को गोद लेकर विकास कार्यों पर करोड़ों रुपये खर्च किए।

भगवंत मान के घर में आप की करारी हार

आप की करारी हार का आलम यह रहा कि सांसद भगवंत मान के हलके में भी लगभग सभी प्रत्याशी हार गए। जिला परिषद के चुनाव में पार्टी खाता भी नहीं खोल पाई। ब्लॉक समिति की 193 सीटों में से पार्टी ने सिर्फ 50 सीटों पर प्रत्याशी खड़े किए थे लेकिन वहां भी हार मिली।

कपूरथला के सुल्तानपुर के तकिया जोन से जीते कांग्रेस के हरजिंदर सिंह समर्थकों के साथ।

आप विधायक की बहन भी हारीं

रूपनगर में तो आम आदमी पार्टी के विधायक अमरजीत सिंह संदोआ की बहन सुङ्क्षरदर कौर को भी हार का सामना करना पड़ा। वे ब्लॉक समिति चुनाव में तख्तगढ़ जोन से खड़ी हुई थीं और तीसरे स्थान पर रहीं।

मजीठिया के हलके में शिअद की शानदार जीत

पूरे प्रदेश में हार के विपरीत पूर्व मंत्री और पार्टी के महासचिव बिक्रम सिंह मजीठिया के हलके मजीठा में उसे शानदार जीत मिली है। यहां कांग्रेस की बुरी हार हुई है। चारों जि़ला परिषद और 32 में से 28 ब्लॉक समितियों पर अकाली दल के उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.