Move to Jagran APP

पंजाब में ​​​​​रोजाना होगी 70 हजार लोगों की कोरोना जांच, लैब में दो बार भेजे जाएंगे सैंपल

राज्य में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण से चिंतित सरकार ने टेस्टिंग का लक्ष्य बढ़ा दिया है। अब रोजाना 70 हजार लोगों की कोरोना जांच होगी। इसके साथ ही शहरी पुलिस नाके पर 200 व देहाती पर 100 सैंपल रोजाना लेने का लक्ष्य दिया गया है।

By Rohit KumarEdited By: Published: Thu, 22 Apr 2021 02:44 PM (IST)Updated: Thu, 22 Apr 2021 02:44 PM (IST)
राज्य में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण से चिंतित सरकार ने टेस्टिंग का लक्ष्य बढ़ा दिया है।

जालंधर, जगदीश कुमार। राज्य में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण से चिंतित सरकार ने टेस्टिंग का लक्ष्य बढ़ा दिया है। अब रोजाना 70 हजार लोगों की कोरोना जांच होगी। इसके साथ ही कोरोना के छिपे मरीजों को सामने लाने के लिए शहरी पुलिस नाके पर 200 व देहाती पर 100 सैंपल रोजाना लेने का लक्ष्य दिया गया है। लैबों की जांच क्षमता भी रोजाना 35 हजार तक बढ़ा दी है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ेंः- Jalandhar PowerCut: पावरकाम के पास लाइनमैनों की कमी, कंप्लेंट के बावजूद फाल्ट ठीक करने में लग रहे छह से आठ घंटे

कोरोना के बढ़ते मरीजों के बाद उनके कांटेक्ट ढूंढना भी चुनौती होगी। इसके लिए सेहत विभाग ने जिला स्तर पर एक पाजिटिव मरीज के संपर्क में आने वाले 20 लोगों को ढूंढ कर सैंपल लेने का लक्ष्य दिया है। फिलहाल अभीं सेहत विभाग रोजाना करीब 51 हजार सैंपल ले रहा है और 48 हजार के टेस्ट हो रहे हैं। अब रोजाना 70 हजार लोगों के सैंपल लेकर जांच करने का लक्ष्य रखा गया है। इनमें 50-50 फीसदी आरटी पीसीआर तथा रेपिड जांच की जाएगी।

यह भी पढ़ेंः- 15 साल से जल संरक्षण के लिए काम कर रहे पार्षद पति मनमोहन सिंह, शहर में लगाए 20 रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्लाट

राज्य में सबसे ज्यादा 8200 सैंपलों का लक्ष्य लुधियाना का है। जबकि जालंधर व अमृतसर का छह-छह हजार तथा छोटे जिलों में 1600 सैंपल रोजाना लेकर जांच करवाने होंगे। सेहत विभाग के विशेष सचिव अमित कुमार का कहना है कि रोजाना 70 हजार सेंपलों को लक्ष्य को पूरा करने के लिए जिला स्तर सिविल सर्जनों को खास हिदायतें दी गई है। अब लैबों में रोजाना दो बार सैंपल भेजे जाएंगे।

यह भी पढ़ेंः-  Punjab Air Travel Alert: कोरोना ने दिल्ली-आदमपुर फ्लाइट को भी लगाया ग्रहण, सप्ताह में तीसरी बार हुई कैंसिल

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.