Move to Jagran APP

दस दिन बाद ही फिर से रुकी सीएनजी की सप्लाई

महानगर को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) की उपलब्धता को लेकर पैदा हुआ संकट खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 05 Sep 2019 08:08 PM (IST)Updated: Thu, 05 Sep 2019 08:08 PM (IST)
दस दिन बाद ही फिर से रुकी सीएनजी की सप्लाई
दस दिन बाद ही फिर से रुकी सीएनजी की सप्लाई

जागरण संवाददाता, जालंधर

prime article banner

महानगर को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) की उपलब्धता को लेकर पैदा हुआ संकट खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। लगभग 16 दिन बंद रहने के बाद 26 अगस्त को शुरू हुई सीएनजी सप्लाई बुधवार से एक बार फिर बंद हो गई है। जालंधर में सीएनजी सप्लाई बंद होने की वजह निजी कंपनी जय मधोक एवं ट्रांसपोर्टर के मध्य पेमेंट को लेकर उठा विवाद बताया जा रहा है।

जय मधोक कंपनी की तरफ से पिछले 2 वर्ष से लगातार बढ़ रहे घाटे के मद्देनजर सप्लाई को लेकर गतिरोध पैदा हुआ है। कंपनी को एपीएम (एडमिनिस्ट्रेटिव प्राइस मैनेजमेंट) के तहत तेल मंत्रालय से नियंत्रित मूल्य पर सीएनजी नहीं मिल पा रही है। इस कारण कंपनी को मजबूरी में बाजार में से सीएनजी खरीदनी पड़ रही है, जिसमें प्रति किलो लगभग 28 रुपए का घाटा उठाना पड़ रहा है। कंपनी की तरफ से फिलहाल पठानकोट रोड पर स्थित एक पेट्रोल पंप पर ही सीएनजी की सप्लाई दी जा रही है हालांकि आधा दर्जन से ज्यादा पंप पर सीएनजी वितरण शुरू करने के लिए तमाम प्रक्रिया निपटाई जा चुकी हैं।

वहीं दूसरी तरफ कपूरथला रोड पर स्थित पेट्रोल पंप पर सीएनजी वितरण को लेकर तमाम तैयारियां पूर्ण होने के बावजूद कंपनी की तरफ से सीएनजी नहीं मुहैया करवाई जा रही है। पहले कंपनी की तरफ से यह कहा गया कि नापतोल विभाग की तरफ से मोहर लगाई जानी बाकी है। उसके बाद यह हवाला दिया गया कि पंप के ऊपर कुछ लीकेज पाई जा रही है इस कारण पहले पंप रिपेयर करवाया जाएगा और उसके बाद सीएनजी उपलब्ध करवाई जाएगी। अब लीकेज रिपेयर भी की जा चुकी है। जय मधोक कंपनी के अधिकारी जयंत मलिक ने बताया कि वीरवार देर शाम ट्रांसपोर्टर के साथ पेमेंट को लेकर उपजा विवाद हल कर लिया गया है और ट्रक में जालंधर के लिए सीएनजी लोड करवाई जा रही है। जयंत मलिक ने कहा कि संभवत शुक्रवार तड़के तक सप्लाई जालंधर पहुंच जाएगी। कपूरथला रोड पर सप्लाई शुरू करने संबंधी उन्होंने कहा कि उन्हें शुक्रवार को कंपनी मुख्यालय से कोई जानकारी मिल पाएगी और उसके बाद वह कोई जानकारी देने में सक्षम होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.