Move to Jagran APP

ठेके पर भर्ती का विरोध, सोमवार से ठप हो सकती है शहर में सफाई व्यवस्था Jalandhar News

ठेके पर सफाई सेवकों और सीवरमैन की भर्ती के विरोध में पंजाब सफाई मजदूर फेडरेशन ने 24 फरवरी से शहर में सफाई व्यवस्था ठप करने की चेतावनी दी है।

By Edited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 09:10 PM (IST)Updated: Fri, 21 Feb 2020 09:56 AM (IST)
ठेके पर भर्ती का विरोध, सोमवार से ठप हो सकती है शहर में सफाई व्यवस्था Jalandhar News
ठेके पर भर्ती का विरोध, सोमवार से ठप हो सकती है शहर में सफाई व्यवस्था Jalandhar News

जालंधर, जेएनएन।  ठेके पर सफाई सेवकों और सीवरमैन की भर्ती के विरोध में पंजाब सफाई मजदूर फेडरेशन ने 24 फरवरी से शहर में सफाई व्यवस्था ठप करने की चेतावनी दी है। मेयर जगदीश राजा को दिए ज्ञापन में प्रधान चंदन ग्रेवाल ने कहा है कि यह तय हुआ था कि सफाई सेवक और सीवरमैन की भर्ती स्थायी तौर पर होगी या निगम डीसी रेट पर मुलाजिम रखेगा।

loksabha election banner

निगम ने 810 सफाई सेवकों, 160 सीवरमैन और 11 सेनेटरी सुपरवाइजर रखने हैं। सीवरमैन भर्ती करने के लिए टेंडर जारी कर दिया है। वादे के मुताबिक इसकी डीसी रेट पर सीधी भर्ती की बजाय आउटसोर्स पर की जा रही है। चंदन ने मेयर को कहा कि अगर स्थायी भर्ती नहीं की गई तो 24 फरवरी को सफाई मुलाजिम, सीवरमैन और ड्राइवर हड़ताल पर चले जाएंगे।

उन्होंने कहा कि निगम ने 23 जनवरी को 160 सीवरमैन ठेके पर रखने का प्रस्ताव पारित किया था। तब भी यूनियन ने इसका विरोध किया था। इसके बाद विधायक सुशील रिंकू, विधायक राजिंदर बेरी, मेयर जगदीश राजा के साथ लोकल बाडी डायरेक्टर से मीटिंग की गई थी। तब तय किया गया था कि ठेके पर भर्ती नहीं होगी, लेकिन फिर ठेके पर ही भर्ती की जा रही है। निगम के अफसर और लोकल बॉडी डायरेक्टर अफसर वादे से पलट गए हैं लेकिन पंजाब सफाई मजदूर फेडरेशन ठेकेदारी प्रथा जारी नहीं रखने देगी।

यूनियन गलत कर रही है, बात से मामला सुलझाएंगे : मेयर

इस बारे में मेयर जगदीश राज राजा ने कहा कि यूनियनें गलत कर रही हैं। वादे के मुताबिक उनकी लोकल बड़ी डायरेक्टर से मी¨टग करा दी गई थी और तभी तय हो गया था कि भर्ती जरूरी है। इसलिए इसका टेंडर लगाया गया है। लेकिन अब यूनियनें हड़ताल की धमकी देकर गलत कर रही हैं। उन्होंने कहा कि यूनियन नेताओं से बात की जाएगी।

एफएंडसीसी की बैठक में हड़ताल से आ सकती है बाधा

नगर निगम की फाइनांस एंड कांट्रैक्ट कमेटी की मीटिंग 24 फरवरी को दोपहर 3.30 बजे होगी। मीटिंग में टेंडर लेने के लिए डुप्लीकेट दस्तावेज देने वाली बजवाड़ा कोऑपरेटिव सोसायटी को राहत देने की तैयारी है। टेंडर लेने में गड़बड़ी पकड़ने पर मेयर ने ठेका सोसायटी पर केस दर्ज कराने के आदेश दिए थे लेकिन अब ठेकेदार को इस आधार पर राहत दी जा रही है कि ठेकेदार इंशात शर्मा ने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करवाई है कि उसके डिजिटल सिग्नेचर वाली पैन ड्राइव गुम हो गई थी। मीटिंग में सफाई मुलाजिमों की हड़ताल से बाधा आ सकती है क्योंकि उसी दिन मीटिंग है और इसी दिन यूनियनों ने हड़ताल की घोषणा की हुई है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.