Move to Jagran APP

Jalandhar Smart City Project: जालंधर में पचास करोड़ से चार सड़कें होंगी स्मार्ट

Jalandhar Smart City Project जालंधर की चार प्रमुख सड़कों को स्मार्ट रोड बनाने का काम शुरू होने जा रहा है। सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह इसी सप्ताह जालंधर स्मार्ट सिटी के स्मार्ट रोड समेत 5 बड़े प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे।

By Edited By: Published: Sat, 13 Feb 2021 06:02 AM (IST)Updated: Sat, 13 Feb 2021 07:01 AM (IST)
Jalandhar Smart City Project: जालंधर में पचास करोड़ से चार सड़कें  होंगी स्मार्ट
जालंधर की चार प्रमुख सड़कों को स्मार्ट रोड बनाने का काम शुरू होने जा रहा है।

जालंधर, जेएनएन। शहर की चार प्रमुख सड़कों को स्मार्ट रोड बनाने का काम शुरू होने जा रहा है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह इसी सप्ताह जालंधर स्मार्ट सिटी के स्मार्ट रोड समेत 5 बड़े प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे। इन प्रोजेक्टों के बारे में सीएम आफिस की टीम ने शुक्रवार को स्मार्ट सिटी कंपनी से रिपोर्ट ली है। इन प्रोजेक्ट में स्मार्ट सिटी कंपनी के तहत एरिया बेस्ट डेवलपमेंट इलाके में चार स्मार्ट रोड, रैणक बाजार में सेफ्टी एंड सिक्योरिटी प्रोजेक्ट के तहत सभी तरह की तारों की डक्टिंग, सिटी रेलवे स्टेशन की फेस लिफ्टिंग, बस्ती पीरदाद में 15 एमएलडी का ट्रीटमेंट प्लांट, ज्योति नगर से अर्बन स्टेट तक की सड़क का निर्माण शामिल है।

loksabha election banner

स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ करनेश शर्मा ने बताया कि वर्चुअल उद्घाटन इसी हफ्ते संभव है। सीएम आफिस की टीम को सभी प्रोजेक्ट्स की जानकारी देने के लिए स्मार्ट सिटी कंपनी के स्टाफ से मीटिंग करवा दी है। इनमें सबसे प्रमुख स्मार्ट सिटी कंपनी कि स्मार्ट रोड का है जिस पर करीब 50 करोड़ की लागत आएगी। स्मार्ट रोड का ठेका तय कीमत से ज्यादा पर गया है। इन सड़कों पर बरसाती और स्लज सीवरेज और बिजली की तारों-खंभों की शि¨फ्टग का खर्च भी शामिल है। हालांकि पूर्व मेयर सुनील ज्योति ने कपूरथला रोड को इस प्रोजेक्ट में रखने पर सवाल उठाया था। ज्योति ने कहा था कि यह सड़क अब नेशनल हाईवे में आ चुकी है इसलिए इसके बजाय कोई और सड़क तय की जानी चाहिए थी।

यह सड़कें बनेंगी स्मार्ट -

कपूरथला चौक से-फुटबाल चौक : 680 मीटर 

कपूरथला चौक-120 फुट रोड मोड़ तक : 1.33 किलोमीटर -

बाबू जगजीवन राम चौक-कपूरथला रोड तक : 1.63 किलोमीटर

- एचएमवी चौक-डीएवी फ्लाईओवर तक : 1.10 किलोमीटर

120 फुट रोड पर बनेगा साइकिल ट्रैक और पार्किंग

स्मार्ट रोड के प्रोजेक्ट के तहत 120 फुट रोड पर साइकिल ट्रैक और पार्किंग भी प्रस्तावित है। चारों सड़कों में से 120 फुट रोड की चौड़ाई सबसे ज्यादा है और यहां पर ही साइकिल ट्रैक और पार्किंग संभावित है। 120 फुट रोड पर फुटपाथ के साथ दोनों तरफ साइकिल ट्रैक होगा, ट्रैक पर गाड़ियां नहीं आ पाएंगी। इसके लिए बेरिकेडिंग भी की जाएगी। सड़क और फुटपाथ के बीच खाली जमीन पर ग्रीन बेल्ट विकसित की जाएगी। मौजूदा ग्रीन बेल्ट को भी नए डिजाइन में एडजस्ट किया जा रहा है। लोगों के बैठने के लिए बेंच भी लगाए जाएंगे।

यह खासियत होगी स्मार्ट रोड की

- बिजली, टेलीफोन समेत सभी तारें अंडरग्राउंड होंगी।

- सभी खंभों को एक सार लगाया जाएगा।

- सड़क पर दिशा सूचक बोर्ड होंगे और मार्गसूचक लगाए जाएंगे।

- जलभराव रोकने के लिए बरसाती सीवर होगा।

- सड़कों पर गाड़ियां नहीं खड़ी की जा सकेंगी।

-सेंसर की एलईडी लाइटें लगाई जाएंगी।

-कोई अतिक्रमण नहीं कर पाएंगे। पहली नजर में सड़कें नए जालंधर की झलक पेश करेंगी।

इन प्रोजेक्टों का भी होगा उद्घाटन, आधे शहर को फायदा

एसटीपी : बस्ती पीरदाद में 21 करोड़ की लागत से 15 एमएलडी का सीवरेज ट्रीटमेंट लगेगा। 50 से ज्यादा कालोनियों में सीवरेज समस्या खत्म होगी।

रैणक बाजार : बाजार में फैले बिजली, टेलीफोन समेत अन्य विभागों की तारों को ओवरहेड डक्टिंग से कवर करेंगे। छोटे लेकिन ज्यादा क्षमता वाले ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। इस पर करीब 4 करोड़ खर्च होंगे।

अर्बन एस्टेट : ज्योति नगर से अर्बन एसटेट की नई सड़क पर 2 करोड़ खर्च होंगे। इससे कई गांवों और कालोनियों को फायदा मिलेगा।

रेलवे स्टेशन : सिटी रेलवे स्टेशन की फेस लि¨फ्टग और पार्किंग का काम हालांकि शुरू हो चुका है। लेकिन इसका विधिवत उद्घाटन मुख्यमंत्री करेंगे। इस पर 6.26 करोड़ खर्च आएगा।

केंद्र से मांगी स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के फंड की दूसरी किश्त

स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ करनेश शर्मा ने बताया कि स्मार्ट सिटी कंपनी के प्रोजेक्ट्स के लिए केंद्र सरकार को दूसरी किश्त जारी करने के लिए पत्र लिखा है। सीईओ के मुताबिक दूसरी किश्त के तहत 70 से 80 करोड़ मिलने की उम्मीद है। पहली किश्त के तौर पर स्मार्ट सिटी को 200 करोड़ मिले थे। सीईओ ने बताया कि आने वाले समय में बरसाती सीवरेज, एलइडी लाइट्स समेत कई प्रोजेक्ट के लिए भुगतान करना है। कई नए प्रोजेक्ट भी शुरू करने है जिसके लिए फंड की जरूरत होगी। पंजाब सरकार का हिस्सा भी जल्द मिल जाने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.