Move to Jagran APP

पंजाब में मार्च और अप्रैल में रुकी बदलियां इसी सप्ताह होंगी लागू, शिक्षक एक सप्ताह के भीतर करेंगे स्कूलों में रिपोर्ट

पंजाब में शिक्षा विभाग ने मार्च महीने और अप्रैल महीने में शिक्षकों की बदलियां की गई थी मगर किन्हीं कारणों की वजह से उन्हें रोक दिया गया था। विभाग की तरफ से पहले चरण की बदलियों की लिस्ट 24 मार्च को जारी की थी।

By Vinay KumarEdited By: Published: Thu, 03 Jun 2021 11:25 AM (IST)Updated: Thu, 03 Jun 2021 11:25 AM (IST)
पंजाब में मार्च और अप्रैल में रुकी बदलियां इसी सप्ताह होंगी लागू, शिक्षक एक सप्ताह के भीतर करेंगे स्कूलों में रिपोर्ट
शिक्षा विभाग की तरफ से शिक्षकों की बदलियां की गई थी।

जालंधर, जेएनएन। पंजाब में शिक्षा विभाग की तरफ से मार्च महीने और अप्रैल महीने में शिक्षकों की बदलियां की गई थी, मगर किन्हीं कारणों की वजह से उन्हें रोक दिया गया था। जिसके बाद अब विभाग की वजह से उन सभी सेंटर हेड टीचरों, हेड टीचरों और ईटीटी शिक्षकों को इस महीने से अपने बदली स्टेशन पर ज्वाइनिंग के आदेश दे दिए हैं। जिन्हें एक सप्ताह के भीतर अपने स्कूल में रिपोर्ट करना होगा। गौर हो कि विभाग की तरफ से पहले चरण की बदलियों की लिस्ट 24 मार्च को जारी की थी, जबकि दूसरे चरण की बदलियों के आदेश नौ अप्रैल को जारी किए गए थे। जिन्हें अगले आदेशों तक ज्वाइनिंग के लिए रोक दिया गया था।

loksabha election banner

इसी तरह से प्राइमरी स्कूलों में भी यह बदलियां हुई थी, मगर उनके लिए आप्शन दी गई थी कि अगर जो स्कूल टीचर लैस है वहां की स्थिति को देखते हुए ज्वाइनिंग की प्रक्रिया को लागू किया जा सकता है। क्योंकि बदली प्रक्रिया के रुकने की वजह से विद्यार्थियों की पढ़ाई का किसी भी सूरत में नुकसान नहीं होना चाहिए। वहीं अगर प्राइमरी स्कूलों में अगर प्राइमरी काडर के अध्यापक जैसे ईटीटी, एचटी, सीएचटी की बदलियां एक जून से लागू कर दी जाती हैं, तो काफी संख्या में प्राइमरी स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या के अनुसार अध्यापकों की कमी होगी। इसके अलावा प्राइमरी अध्यापकों की नई नियुक्ती संबंधी केस हाईकोर्ट में पैंडिंग हैं। जिस वजह से विभाग की तरफ से फैसला लिया गया है कि प्राइमरी कैडर के अध्यापकों को बदलियां आठ जून से लागू की जाएगी।

यह भी पढ़ें-  पंजाब में सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी एक्टिविटी के जरिये करेंगे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी

यह भी पढ़ें-  जालंधर में डीसी आफिस कर्मियों ने दिया धरना, समर्थन में उतरी वसीका नवीस यूनियन

यह भी पढ़ें- जालंधर में शिक्षा विभाग ने तीन बेस्ट स्कूल किए घोषित, मिलेगा लाखों रुपये का इनाम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.