Move to Jagran APP

स्टूडेंट्स को शिक्षक करवा रहे OMR शीट्स की प्रैक्टिस, सीबीएसई पहली बार इस फार्मेट में लगी 10वीं और 12वीं की परीक्षा

10वीं और 12वीं के सीबीएसई स्टूडेंट्स पहली बार ओएमआर शीट्स पर परीक्षा देंगे। ऐसे में उनके लिए गाइडलाइंस का ध्यान रखना बेहद लाजमी है। कहीं गड़बड़ी हुई तो उनकी परीक्षा रद भी की जा सकती है। ऐसे में शिक्षक उन्हें सैंपल पेपर से प्रैक्टिस करवा रहे हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Sat, 13 Nov 2021 02:28 PM (IST)Updated: Sat, 13 Nov 2021 02:28 PM (IST)
स्टूडेंट्स को शिक्षक करवा रहे OMR शीट्स की प्रैक्टिस, सीबीएसई पहली बार इस फार्मेट में लगी 10वीं और 12वीं की परीक्षा
सीबीएसई की ओर से 10वीं की 17 नवंबर और 12वीं कक्षा की 16 नवंबर से पहले टर्म की परीक्षा होगा।

अंकित शर्मा, जालंधर। सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की ओर से 10वीं की 17 नवंबर और 12वीं कक्षा की 16 नवंबर से पहले टर्म की परीक्षाएं करवाई जा रही हैं। सीबीएसई के स्टूडेंट्स पहली बार ओएमआर शीट्स पर परीक्षा देंगे। ऐसे में उनके लिए गाइडलाइंस का ध्यान रखना बेहद लाजमी है। कहीं गड़बड़ी हुई तो उनकी परीक्षा रद भी की जा सकती है। इसीलिए अब स्कूल प्रमुखों के साथ-साथ क्लास इंचार्ज स्टूडेंट्स को परीक्षा फार्मेट को लेकर जागरूक कर रहे हैं ताकि वे बिना डरे परीक्षा में बैठें और अच्छे से परीक्षा दें। विद्यार्थियों में ओएमआर शीट्स पर उत्तर देकर परीक्षा देने का डर दूर करने के लिए भी सेशन करवाए जा रहे हैं। शिक्षक खुद स्टूडेंट्स की प्रैक्टिस करवा रहे हैं। 

loksabha election banner

नीले या काले रंग के पेन का ही इस्तेमाल

ओएमआर शीट में केवल नीले या फिर काले रंग के पेन से ही प्रश्नों के सही उत्तर के आगे बने सर्कल में गोले भर सकते हैं। अगर प्रश्नों के उत्तर देते समय पेंसिल से गोले भरे गए तो उनकी परीक्षा भी रद की जा सकती है। यही कारण है कि विद्यार्थियों को सैंपल पेपर दिखाकर प्रेजेंटेंशन दी जा रही है। इसकी मदद से उन्हें बताया जा रहा है कि कैसे वे सही तरह से गोले भर सकते हैं। 

परीक्षा के समय भी बदलाव

बता दें कि परीक्षा के समय में भी बदलाव किया गया है। जो परीक्षा पहले 10.30 बजे होनी थी, उसे 11.30 बजे कर दिया गया है। प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 के बजाए 20 मिनट का समय दिया गया है। दिव्यांगों को 30 मिनट का समय मिलेगा। कोविड नियम को अवहेलना न हो, इसके लिए प्रत्येक स्कूल में ही परीक्षा केंद्र बनाया गया है।इसके साथ-साथ 500 विद्यार्थियों के पीछे एक आब्जर्वर लगाया जा रहा है। जहां संख्या 500 से अधिक होगी, वहां दो-दो आब्जर्वर लगाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें - पंजाब में अभिनेता Sonu Sood के घर पर हलचल बढ़ी, इंटेलीजेंस और पुलिस के अधिकारी अंदर मौजूद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.