Move to Jagran APP

कैप्टन व SGPC ने सिख युवक की हत्या पाक से की कार्रवाई की मांग, जाखड़ बोले- केंद्र न करे राजनीति

कैप्टन ने श्री ननकाना साहिब पर हमले के बाद सिख युवक की हत्या की निंदा की है। उन्होंने पाक पीएम इमरान खान से कहा कि वह दोषियों को सख्त सजा देना सुनिश्चित करेंं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 06 Jan 2020 09:52 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jan 2020 08:56 AM (IST)
कैप्टन व SGPC ने सिख युवक की हत्या पाक से की कार्रवाई की मांग, जाखड़ बोले- केंद्र न करे राजनीति
कैप्टन व SGPC ने सिख युवक की हत्या पाक से की कार्रवाई की मांग, जाखड़ बोले- केंद्र न करे राजनीति

जेएनएन, जालंधर। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पाकिस्तान के पेशावर में सिख युवक रविंदर सिंह की हत्या पर पाकिस्तान को आड़े हाथ लिया है। कैप्टन ने श्री ननकाना साहिब पर हमले के बाद हुई इस घटना पर हैरानी जताई है। उन्होंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को ट्वीट करते हुए कहा कि पाक सरकार इस घटना की पूरी जांच करे और दोषियों को सख्त सजा देना सुनिश्चित करे। पाकिस्तान के लिए यह कथनी और करनी को साबित करने का वक्त है। उन्होंने घटना पर शोक प्रकट किया है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार थमने का नाम नहीं ले रहे। शुक्रवार को गुरुद्वारा ननकाना साहिब पर भीड़ ने हमला कर दिया था। यह हमला सिख युवती जगजीत कौर का अपहरण कर धर्मांतरण व जबरन निकाह करने वाले मोहम्मद एहसान के रिश्तेदार के उकसावे पर हुआ था।

सिखों को सुरक्षा मुहैया करवाए पाक सरकार: एसजीपीसी

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के अध्यक्ष गोबिंद सिंह लोंगोवाल ने पाकिस्तान में सिख युवक की हत्या की निंदा की है। उन्होंने पाक पीएम इमरान खान से अपील की है कि वहां रहते सिखों को सुरक्षा मुहैया करवाई जाए और आरोपितों को सख्त सजा दी जाए। उन्होंने भारत सरकार से भी अपील की है कि वह इस मामले के बाद पाकिस्तान से सख्ती से पेश आए।

केंद्र राजनीति न करे, पाकिस्तान के पास मुद्दा उठाए : जाखड़

पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने कहा है कि केंद्र सरकार को ननकाना साहिब की घटना पर राजनीति करने के बजाय पाकिस्तान सरकार के पास मुद्दा उठाकर इसका हल करना चाहिए। जिस तरह मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पाक प्रधानमंत्री इमरान खान से तुरंत कार्रवाई की मांग की है उसी तरह केंद्र को भी करना चाहिए। जाखड़ ने कहा कि यह मसला सिखों की भावनाओं से जुड़ा हुआ है। इस पर राजनीति करके केंद्र सरकार नागरिकता संशोधन कानून को सही ठहराने की कोशिश कर रही है। सिख किसी राजनीतिक पार्टी की सियासी करेंसी नहीं हैं जिनका इस्तेमाल कोई पार्टी अपने राजनीतिक हित पूरे करने के लिए करे।

उन्होंने कहा कि ननकाना साहिब सभी सिखों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान है और इससे जुड़ी घटना पर सियासत करना भाजपा की नकारात्मक सोच का प्रतीक है। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने जिस तरह इस घटना पर बयानबाजी की है उससे सिखों की भावनाओं को और भी ठेस पहुंची है। उन्होंने केंद्र से मांग की कि वह तुरंत पाकिस्तान के साथ कूटनीतिक संबंधों का इस्तेमाल करते हुए वहां हमारे धार्मिक स्थानों की सुरक्षा यकीनी बनाने को इमरान सरकार पर दबाव बनाए।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.