Move to Jagran APP

विद्यार्थी रहे सतर्क, कनाडा का वीजा इनवेलिड तो नहीं, हो सकती है परेशानी

अगर स्टडी वीजा पर कनाडा जा रहे हैं तो एयरपोर्ट जाने या फ्लाइट बुक करवाने से पहले एक बार दूतावास का पोर्टल जरूर चेक कर लें क्योंकि पोर्टल पर बड़ी संख्या में वीजा को इनवेलिड बताया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Apr 2021 06:31 AM (IST)Updated: Tue, 20 Apr 2021 06:31 AM (IST)
विद्यार्थी रहे सतर्क, कनाडा का वीजा इनवेलिड तो नहीं, हो सकती है परेशानी

कमल किशोर, जालंधर : अगर स्टडी वीजा पर कनाडा जा रहे हैं तो एयरपोर्ट जाने या फ्लाइट बुक करवाने से पहले एक बार दूतावास का पोर्टल जरूर चेक कर लें क्योंकि पोर्टल पर बड़ी संख्या में वीजा को इनवेलिड बताया जा रहा है। पिछले साल फरवरी में कनाडा दूतावास ने वीजा पर रोक लगा दी थी और अब जाकर हरी झंडी दी थी लेकिन जब विद्यार्थी एयरपोर्ट पहुंच रहे हैं तो उनके वीजा को इनवेलिड बताकर लौटा दिया जा रहा है। एसोसिएशन आफ कंसलटेंट फार ओवरसीज स्टडीज का कहना है कि उनके पास लगातार ऐसी शिकायतें आ रही हैं। पिछले कुछ दिनों में पंजाब से नौ हजार विद्यार्थी स्टडी वीजा पर कनाडा जा रहे थे। उनमें जालंधर के दो हजार विद्यार्थी भी शामिल थे। दिल्ली व अमृतसर एयरपोर्ट पर वीजा इनवेलिड बताते हुए सभी को लौटा दिया गया। दूतावास के प्रतिनिधियों ने पोर्टल पर विद्यार्थियों का वीजा चेक किया तो इनवेलिड बताया गया। सोमवार को विद्यार्थियों ने दिल्ली एयरपोर्ट पर कनाडा दूतावास के खिलाफ रोष प्रदर्शन भी किया। एसोसिएशन के प्रधान जसपाल सिंह ने कहा कि वीजा इनवेलिड होने का कारण मेडिकल रिपोर्ट पुरानी हो सकती है। एक वर्ष पुरानी मेडिकल रिपोर्ट मान्य नहीं होगी। दूतावास से संपर्क कर लिया है। समस्या का जल्द हल करने की मांग की गई है।

loksabha election banner

----

विद्यार्थियों को झेलना पड़ रहा आर्थिक नुकसान

एसोसिएशन के महासचिव दविदर कुमार ने बताया कि वीजा इनवेलिड की जानकारी विद्यार्थियों को मैसेज व ई-मेल के माध्यम से देनी चाहिए थी। विद्यार्थियों से अपील है कि फ्लाइट चढ़ने से एक दिन पहले अपना लोगिग व जीसी( की) चेक करें। इससे विद्यार्थी को पता चल जाएगा कि वीजा वेलिड या इनवेलिड। एसोसिएशन के सचिव सुंकविदर नंद्रा ने कहा कि विद्यार्थियों का वीजा इनवेलिड होने की वजह से आर्थिक नुकसान हुआ है। कई विद्यार्थी ऐसे है जिनका सेमेस्टर सितंबर में शुरू होना है। उनको दिक्कत आ सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.