Move to Jagran APP

Punjab Bird Flu News Update: पंजाब में पैर पसारने लगा बर्ड फ्लू, डेराबस्सी के गांव बेहरा में दूसरी बार हुई पुष्टि

Punjab Bird Flu News Update डेराबस्सी के गांव बेहरा में दूसरी बार पोल्ट्री फार्म में मुर्गियों को बर्ड फ्लू हो गया है। इससे पहले डेराबस्सी के इसी गांव के दो पोल्ट्री फार्म की मरी मुर्गियों में बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हुई थी।

By Rohit KumarEdited By: Published: Thu, 28 Jan 2021 04:40 PM (IST)Updated: Thu, 28 Jan 2021 05:35 PM (IST)
Punjab Bird Flu News Update: पंजाब में पैर पसारने लगा बर्ड फ्लू, डेराबस्सी के गांव बेहरा में दूसरी बार हुई पुष्टि
डेराबस्सी के गांव बेहरा में दूसरी बार पोल्ट्री फार्म में मुर्गियों को बर्ड फ्लू हो गया है।

जालंधर, जेएनएन।  Punjab Bird Flu News Update: पंजाब में भी बर्ड फ्लू पैर पसारने लगा है। रोपड़ के प्रवासी पक्षी के बाद अब डेराबस्सी के गांव बेहरा में दूसरी बार पोल्ट्री फार्म में मुर्गियों को बर्ड फ्लू हो गया है। इससे पहले डेराबस्सी के इसी गांव के दो पोल्ट्री फार्म की मरी मुर्गियों में बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हुई थी। एनआरडीडीएल में जांच हुई मुर्गियों के सैंपल में संदिग्ध बर्ड फ्लू पाया गया था। आगामी जांच के लिए इसे भोपाल में भेजा गया था।

loksabha election banner

एनआरडीडीएल के प्रभारी डाक्टर महेंद्र पाल सिंह ने बताया कि गांव बेहरा के एवरग्रीन पोल्ट्री फार्म से पिछले सप्ताह एक मरी हुई मुर्गी का आरटी पीसीआर टेस्ट किया गया था। इसे संदिग्ध बर्ड फ्लू होने के बाद उसे भोपाल जांच के लिए भेजा गया था। भोपाल से आई रिपोर्ट में उसे बर्ड फ्लू होने की पुष्टि की गई है। पोल्ट्री फार्म की करीब पचास हजार मुर्गियों पर मौत का खतरा मंडरा रहा है। लैब के ज्वाइंट डायरेक्टर डाक्टर मोहिंदरपाल सिंह ने कहा कि सैंपल में बर्ड फ्लू होने की पुष्टि के अधिकार नेशनल इंस्टीट्यूट आफ हाई सिक्योरिटी एनिमल डिसीसिज के पास है।

गांव बहरा में मुर्गियों को बर्ड फ्लू शुरू होने की जानकारी राज्य की विनी महाजन व विभाग के सचिव जज्बा को पशुपालन विभाग के डायरेक्टर डा एचएस काहलों के माध्यम से भेज दी गई है। उन्होंने कहा कि लाइफ में रोजाना 300 के करीब जांच के लिए सैंपल आने लगे हैं। अब पंजाब जाने वाले सैंपलों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। इससे पहले इसी गांव के रायल व अल्फा पोल्ट्री फार्म के सैंपल जांच के लिए जालंधर स्थित नादर्न रीजनल डिजीज डायग्नोस्टिक लेबोरेटेरी में जांच के लिए आए थे।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.