Move to Jagran APP

Jalandhar Bharat Bandh 26 March 2021: नेशनल हाईवे पर किसानों ने धरना किया खत्म, आवाजाही शुरू

Jalandhar Bharat Bandh जालंधर में पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर और एसएसपी डा. संदीप गर्ग ने बंद को लेकर अधिकारियों से बैठक की। उन्होंने कहा कि शहर की सुरक्षा का भार तीन हजार पुलिस मुलाजिमों पर होगा। पुलिस किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने को तैयार है।

By Vinay KumarEdited By: Published: Fri, 26 Mar 2021 06:17 AM (IST)Updated: Fri, 26 Mar 2021 06:01 PM (IST)
Jalandhar Bharat Bandh 26 March 2021: नेशनल हाईवे पर किसानों ने धरना किया खत्म, आवाजाही शुरू
जालंधर में किसानों के समर्थन में विरान पड़ी मकसूदां की थोक फल तथा सब्जी मंडी।

जालंधर, जेएनएन। Jalandhar Bharat Bandh : शहर में शुक्रवार को भारत बंद का व्यापक असर देखने को मिल रहा है। किसान संगठनों की अपील पर अधिकतर बाजार बंद रखे गए हैं। शहर के कई इलाकों में सुबह से ही सन्नाटा पसरा हुआ है।

prime article banner

शहर से मकसूदां सब्जी मंडी को भी किसान संगठनों की मांगों के समर्थन में बंद रखा गया है, जिस कारण जालंधर में आसपास के इलाकों में सब्जी की किल्लत हो सकती है। उधर, दिल्ली-अमृतसर व जालंधर-होशियारपुर हाईवे को भी किसान संगठनों से जाम कर दिया है। हवेली रेस्टोरेंट के पास और आदमपुर में किसान संगठनों के सदस्य हाईवे पर बैठे हुए हैं और आवाजाही पूरी तरह से ठप्प है।

जालंधर में ट्रैक्टरों पर सवार होकर कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन करते किसान संगठनों के सदस्य।

उधर, मकसूदां मंडी का कामकाज भी शुक्रवार को पूरी रह के ठप है। एशिया की नामी मंडियों में शुमार इस मंडी के आज बंद रहने से लोगों तक घरों में रेहड़ीवाले सब्जी की सप्लाई भी नहीं कर पाएंगे।

जालंधर के संविधान चौक में किसान संगठनों ने बड़ी संख्या में प्रदर्शन किया। जिस वजह से चौक के एक हिस्से में वाहनों की आवाजाही को बंद करना पड़ा।

मार्केट एसोसिएशनों ने अपना समर्थन दिया है। सभी बाजारों के दुकानदारों ने दुकानें बंद रखने का फैसला लिया है। बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा पारित किए गए कृषि सुधार कानून के विरोध में  26 मार्च को भारत बंद का आह्वान किया गया है। 

जालंधर के हवेली रेस्टोरेंट के पास दिल्ली-अमृतसर हाईवे पर बैठे किसान संगठनों के सदस्य।

पुलिस विभाग सतर्क

बंद को लेकर शहर की सुरक्षा का भार तीन हजार पुलिस मुलाजिमों के कंधे पर होगा। पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर और एसएसपी डा. संदीप गर्ग ने अधिकारियों से बैठक के बाद निर्देश जारी किए और आदेश दिए कि सुरक्षा के साथ किसी भी तरह का समझौता न किया जाए। शुक्रवार सुबह से ही शहर में पुलिस तैनात हो चुकी है, जो देर शाम तक सड़कों पर मौजूद रहेगी। सारे आला अधिकारी खुद भी सुरक्षा में तैनात रहेंगे। पुलिस की टीम दौरान शहर में किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने की पूरी तैयारी की है। पुलिस ने बंद की आड़ में शरारत करने वाले लोगों पर नजर रखने के लिए कमर कसी हुई है।

जालंधर में किसानों के समर्थन में विरान पड़ी मकसूदां की थोक फल तथा सब्जी मंडी।

1500 पुलिस मुलाजिम रहेंगे तैनात

एसएसपी डा. गर्ग ने बताया कि देहाती इलाके में करीब 15 सौ पुलिस मुलाजिम तैनात रहेंगे और सारा अधिकारी खुद भी फील्ड में रहेंगे। डीसीपी गुरमीत सिंह ने बताया कि पुलिस ने अपनी तैयारी पूरी की हुई है। किसी को भी शरारत करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। वह खुद भी हालात पर नजर रखने के लिए फील्ड में मौजूद रहेंगे और करीब 15 सौ मुलाजिम शहर की सड़कों पर तैनात रहेंगे। बंद के दौरान कई शरारती तत्व बिना वजह माहौल खराब करने या अपने फायदे के लिए किसी का नुकसान करने की कोशिश ना करें, इसके लिए पुलिस ने सीसीटीवी वैन सड़कों पर लगा दी है। वहीं सारे थानों की पुलिस भी सड़कों पर तैनात रहेगी। दंगा रोधी दस्ता, डाग स्क्वायड, बम स्क्वायड भी सतर्क है। वहीं सब्जी मंडी के कारोबारियों ने बंद को समर्थन देते हुए शुक्रवार को मंडी बंद रखने का फैसला किया था। इस दौरान विरान पड़ी मकसूदां स्थित जिले की थोक फल तथा सब्जी मंडी।

जालंधर में गढ़ा में किसानों के समर्थन में बंद पड़ी दुकानें।

पुलिस व जिला प्रशासन मिलकर करेंगे शहर की सुरक्षा
डीसी घनश्याम थोरी ने बताया कि पुलिस और जिला प्रशासन मिल कर शहर की सुरक्षा करेंगे। जिला प्रशासन की तरह से जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं और पूरी तैयारी की गई है। वहीं पुलिस प्रशासन से भी तालमेल कर स्थिति पर नियंत्रण रखा जाएगा।

जालंधर के संविधान चौक में एंबुलेंस निकलवाते हुए किसान संगठनों के सदस्य।

यहां लगेगा धरना, रोकेंगे वाहन

-पीएपी चौक

-संविधान चौक

-फिल्लौर टोल प्लाजा

-नकोदर-जालंधर बाईपास

-नकोदर रोड

-आलोवाल ढेरियां

-भोगपुर हाईवे

-किशनगढ़

इंडस्ट्री भी नहीं चलेगी

जालंधर इंडस्टियल फोकल प्वाइंट एसोसिएशन के प्रधान नरिंदर सग्गू बताते है मौजूदा हालातों के चलते 26 मार्च को उद्योग बंद रखे जाएंगे। इसके स्थान पर रविवार को सभी उद्योग चलाए जाएंगे। निरंतर चलने वाली फैक्टियां शुक्रवार को भी चलाई जाएंगी।

एंबुलेंस, सेना व स्वास्थ्य सेवाओं को बंद से छूट मिली

भारतीय किसान यूनियन राजेवाल के महासचिव कुलविंदर सिंह मसियाना ने बताया कि बंद को कामयाब बनाने के लिए दूध-सब्जी की सप्लाई भी बंद करने की घोषणा की है। बंद के दौरान केवल एंबुलेंस व स्वास्थ्य सेवाएं व सेना की इमरजेंसी सेवाओं को छूट मिलेगी। हाईवे व स्टेट हाईवे पर जाम लगाया जाएगा।

बंद रहेगा शेखां बाजार

शहर के पारंपरिक बाजारों में प्रमुख बाजार शेखां भी 26 मार्च को बंद रखा जाएगा।शेखां शापकिपर्स एसोसिएशन के प्रधान हरप्रीत सिंह किवी बताते है कि सभी सदस्यों को इसके लिए सूचित कर दिया गया है।

थोक कपड़ा मार्केट भी रहेगी बंद

किसानों के समर्थन में थोक कपड़ा मार्केट बंद रहेंगी। होलसेल क्लाथ डीलर्स एसोसिएशन के प्रधान रमन अरोड़ा बताते है कि 26 मार्च को पीर बोदला बाजार, सैंदा गेट, जैन मार्केट, अटारी बाजार, सूदां चौक, छत्ती गली स्थित सभी थोक की दुकानें बंद रहेंगी।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.