Move to Jagran APP

भैया दूज आज, जानें किस राशि वाले क्या खिलाएं और क्या दें उपहार

दीपावली के बाद कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि यानि भैया दूज को लेकर फेस्टिवल की रंगत बरकरार है।

By Edited By: Published: Fri, 09 Nov 2018 08:00 AM (IST)Updated: Fri, 09 Nov 2018 11:47 AM (IST)
भैया दूज आज, जानें किस राशि वाले क्या खिलाएं और क्या दें उपहार
भैया दूज आज, जानें किस राशि वाले क्या खिलाएं और क्या दें उपहार

जालंधर [शाम सहगल]। दीपावली के बाद कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि यानि भैया दूज को लेकर फेस्टिवल की रंगत बरकरार है। प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य नरेश नाथ बताते हैं कि भाई-बहन के परस्पर प्रेम व स्नेह के प्रतीक भैया दूज पर बहनें रोली तथा अक्षत से अपने भाई का तिलक करके उनके उज्जवल भविष्य व दीर्घायु की कामना करती हैं। यह है भैया दूज का महत्व रक्षाबंधन की भांति ही भैया दूज भी भाई-बहन के रिश्ते को समर्पित है।

loksabha election banner

इस बारे में बावा लाल दयाल आश्रम के महंत केशव दास बताते हैं कि इस दिन घर में चने की दाल की खिचड़ी बनाकर बहनें भाई को खिलाती हैं। उन्होंने कहा कि राशि के मुताबिक इसकी पालना करनी चाहिए। भैया दूज के शुभ मुहूर्त भैया दूज पर भाई के मस्तक पर तिलक लगाने का शुभ मुहूर्त दोपहर एक 1.11 से लेकर 3.27 बजे तक है। इस 2.16 घंटे की अवधि में अगर बहनें अपने भाई को तिलक लगाएं तो अत्यंत शुभ होगा। इसके अलावा अमृत सिद्धि व राजयोग का समय सुबह 7.30 से 11.30 के बीच रहेगा।

बाजार की रौनक बरकरार पहले धनतेरस, फिर दीपावली व अब भैया दूज को लेकर बाजार की रौनक बरकरार है। हलवाई की दुकानों से लेकर ड्राईफ्रूट तथा बेकरी शॉप्स पर वीरवार को दिन भर खरीदारी का दौर चलता रहा। इस बारे में मधुबन बेकर्स एंड स्नैक्स, सामने बीएड सरकारी ट्रे¨नग कॉलेज लाडोवाली रोड के राधे श्याम सेठ बताते हैं कि त्योहारों को लेकर बाजार में रौनक बरकरार है। वीरवार को सुबह से लेकर देर रात तक खरीदारी का दौर जारी है।

राशि के मुताबिक बहनें भाई को खिलाएं मिठाई व भाई दे उपहार

  1. मेष राशि : बहनें अपने भाई को टीका लगाने के बाद बूंदी के लड्डू खिलाएं और इस राशि के भाई अपनी बहनों को अच्छी-सी पीले रंग की ड्रेस गिफ्ट करें।
  2. वृष : बहनें अपने भाई को टीका लगाने के बाद बर्फी खिलाएं और इस राशि के भाई अपनी बहनों को पर्स गिफ्ट करें।
  3. मिथुन : बहनें अपने भाई को टीका लगाने के बाद काजू की बर्फी खिलाएं और इस राशि के भाई अपनी बहनों को कोई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट गिफ्ट करें।
  4. कर्क : बहनें अपने भाई को टीका लगाने के बाद कोई रसदार मिठाई जैसे- रसमलाई खिलाएं और इस राशि के भाई अपनी बहनों को घड़ी गिफ्ट करें।
  5. सिंह: बहनें अपने भाई को टीका लगाने के बाद पीले रंग की कोई मिठाई जैसे-बेसन के लड्डू खिलाएं और इस राशि के भाई अपनी बहनों को परफ्यूम गिफ्ट करें
  6. कन्या : बहनें अपने भाई को टीका लगाने के बाद केसर युक्त मिठाई खिलाएं और इस राशि के भाई अपनी बहनों को चॉकलेट गिफ्ट करें।
  7. तुला : बहनें अपने भाई को टीका लगाने के बाद गुलाब जामुन खिलाएं और इस राशि के भाई अपनी बहनों को फुट वियर गिफ्ट करें।
  8. वृश्चिक : बहनें अपने भाई को टीका लगाने के बाद बेसन से बनी कोई मिठाई जैसे-सोन पापड़ी खिलाएं और इस राशि के भाई अपनी बहनों को उसकी जरूरत की कोई चीज गिफ्ट करें।
  9. धनु : बहनें अपने भाई को टीका लगाने के बाद पेठे की मिठाई खिलाएं और इस राशि के भाई अपनी बहनों को इयरिंग्स गिफ्ट करें।
  10. मकर : बहनें अपने भाई को टीका लगाने के बाद पनीर से बनी कोई मिठाई खिलाएं और इस राशि के भाई अपनी बहनों को फूल के प्रिंट वाला कोई कपड़ा देकर उनका आशीर्वाद लें।
  11. कुंभ : बहनें अपने भाई को टीका लगाने के बाद नारंगी रंग की कोई मिठाई जैसे- इमरती खिलाएं और इस राशि के भाई अपनी बहनों को गर्म कपड़े गिफ्ट करें।
  12. मीन : बहनें अपने भाई को टीका लगाने के बाद खोये से बनी कोई मिठाई खिलाएं और इस राशि के भाई अपनी बहनों को मेकअप का सामन भेंट करें।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.