Move to Jagran APP

बीएड शिक्षार्थियों से डेढ़ महीने बाद मांगे पांच स्कूलों के ऑप्शन

स्कूलों में एक अगस्त से शुरू होने वाली चार महीने की ट्रेनिंग अभी तक शुरू नहीं होने से बीएड शिक्षार्थी परेशान हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 09 Sep 2019 08:45 PM (IST)Updated: Mon, 09 Sep 2019 08:45 PM (IST)
बीएड शिक्षार्थियों से डेढ़ महीने बाद मांगे पांच स्कूलों के ऑप्शन
बीएड शिक्षार्थियों से डेढ़ महीने बाद मांगे पांच स्कूलों के ऑप्शन

अंकित शर्मा, जालंधर

loksabha election banner

स्कूलों में एक अगस्त से शुरू होने वाली चार महीने की ट्रेनिंग अभी तक शुरू नहीं होने से बीएड शिक्षार्थी परेशान हैं। एससीईआरटी डेढ़ महीना गुजर जाने के बाद भी अभी तक टीचिग प्रेक्टिस का शैड्यूल ही फाइनल नहीं कर पाया है। हालात यह बन गए हैं कि शिक्षार्थी जहां बार-बार प्रेक्टिस स्टेशन बदले जाने की वजह से परेशान हो रहे हैं, वहीं अब नए आदेशों के तहत एससीईआरटी की तरफ से शिक्षार्थियों से अपने नजदीकी पांच स्कूलों की ऑप्शन मांगी गई है, जो सभी को 15 सितंबर तक भरकर भेजनी है।

नियमानुसार बीएड के शिक्षार्थियों के लिए चार महीने की टीचिग प्रेक्टिस का समय एक अगस्त से शुरू होता है। इससे पहले उन्हें प्रेक्टिस के लिए स्टेशन अलॉट कर दिए जाते हैं। एससीईआरटी की तरफ से बीएड कॉलेजों से उनके शिक्षार्थियों की सूचीं मांग ली गई थी, पर प्रेक्टिस नहीं लगाई गई थी। इस वजह से कालेजों की तरफ से खुद ब खुद ही शिक्षार्थियों की एक अगस्त से प्रेक्टिस लगा दी गई थी। इस पर एससीईआरटी की तरफ से ऐतराज जताते हुए इसे रद कर दिया। उसके बाद लिस्ट के आधार पर उनकी तरफ से शिक्षार्थियों को स्टेशन अलॉट कर दिए थे। इसमें शिक्षार्थियों को 80 से 150 किलोमीटर तक का स्कूल अलॉट कर दिया गया। इसका सभी शिक्षार्थियों ने विरोध किया तो एससीईआरटी ने 25 अगस्त को जारी किए आदेशों को रद कर दिया और अब नए सिरे से टीचिग प्रेक्टिस के लिए स्टेशन लगाने का फैसला लेते हुए आवेदन मांगे हैं। टीचिग प्रेक्टिस के लिए भरे गए आवेदन में एक ही स्टेशन पर कई शिक्षार्थियों के आवेदन का फैसला मैरिट के आधार पर होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.