Move to Jagran APP

सौर ऊर्जा से जगमग होगा श्री हरिमंदिर साहिब, पर्यावरण संरक्षण के साथ साल में बचेंगे एक करोड़ रुपये

सराहनीय कदमः श्री हरिमंदिर साहिब परिसर में तीन करोड़ की लागत से सोलर पैनल लगे बिजली के बिल में हर साल करीब एक करोड़ रुपये की होगी बचत। इसको लगाने में यूनाइटेड सिख मिशन अमेरिका ने सहयोग किया है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Thu, 06 Jan 2022 10:58 AM (IST)Updated: Thu, 06 Jan 2022 11:31 AM (IST)
सौर ऊर्जा से जगमग होगा श्री हरिमंदिर साहिब, पर्यावरण संरक्षण के साथ साल में बचेंगे एक करोड़ रुपये
श्री हरिमंदिर साहिब परिसर में तीन करोड़ की लागत से लगे हुए सोलर पैनल। जागरण

पंकज शर्मा, अमृतसर। तेजी से बढ़ रहे प्रदूषण पर रोक लगाने की वैश्विक मुहिम में योगदान देने के लिए शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने भी कदम बढ़ा दिए हैं। एसजीपीसी ने सिखों के धार्मिक स्थल श्री हरिमंदिर साहिब परिसर में तीन करोड़ की लागत से 525 किलोवाट का सोलर पैनल यूनिट लगवाया है। इसको लगाने में यूनाइटेड सिख मिशन अमेरिका ने सहयोग किया है। इस यूनिट से सौर ऊर्जा से बिजली बननी भी शुरू हो गई है। इससे श्री हरिमंदिर साहिब को बिजली के बिल में करीब तीस फीसद की बचत होगी। यह बचत एक साल में करीब एक करोड़ रुपये की होगी।

loksabha election banner

अभी हरिमंदिर साहिब का औसत बिजली बिल हर दो माह पर करीब 70 से 80 लाख रुपये आता है। श्री हरिमंदिर साहिब के अलग-अलग कार्यालयों व सरायों पर स्थापित किए गए सोलर पैनलों की स्वीकृति कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार ने दी थी। 525 किलोवाट बिजली पैदा होने से करीब 2000 टन पैदा होने वाली कार्बनडाइआक्साइ से वातावरण को मुक्ति मिलेगी।

अन्य गुरुद्वारों में भी स्थापित होंगे सोलर प्लांट

एसजीपीसी के महासचिव एडवोकेट भगवंत सिंह सियालका ने कहा कि एसजीपीसी ने फैसला लिया है कि गुरुद्वारा साहिबों की इमारतों की छतों पर भी सोलर बिजली प्लांट स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए सरकार को रिपोर्ट भेजी जा चुकी है। इसके तहत गुरुद्वारा शहीदां साहिब व गुरुद्वारा सतलानी साहिब आदि में सोलर प्लांट लगाने की योजना है। जिन गुरुद्वारों के पास खाली भूमि है, उन पर भी सोलर प्लांट लगाने की योजना बनाई जा रही है। एक किलोवाट का प्लांट गुरुद्वारा बाबा बुड्ढा साहिब में लगाने का काम चल रहा है, जो जल्दी पूरा हो जाएगा।

यह भी पढ़ें - आमने-सामने आ गए थे प्रधानमंत्री की कार और पब्लिक वाहन, सीएम चन्नी के दावों पर सवाल उठा रहीं वायरल वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.