Move to Jagran APP

एनएसपी पर स्कालरशिप आवेदन की 666 फाइलें जिला स्तर की जांच में अटकी, जाने कब हैं अंतिम तिथि

नेशनल स्कालरशिप पोर्टल पर नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कालरशिप स्कीम फार 2021-22 के लिए नए और रिन्युअल केसों के आ‌वेदन की अंतिम तिथि 15 जनवरी थी मगर अभी भी कई विद्यार्थियों की फाइलें अलग-अलग स्तर पर पेंडिंग पड़ी हुई है।

By Vinay KumarEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 12:27 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 12:27 PM (IST)
एनएसपी पर स्कालरशिप आवेदन की 666 फाइलें जिला स्तर की जांच में अटकी, जाने कब हैं अंतिम तिथि
एनएसपी पर स्कालरशिप आवेदन की फाइलें जिला स्तर की जांच में अटकी पड़ी हैं।

जागरण संवाददाता, जालंधर। नेशनल स्कालरशिप पोर्टल पर नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कालरशिप स्कीम (एनएमएमएस) फार 2021-22 के लिए नए और रिन्युअल केसों के आ‌वेदन की अंतिम तिथि 15 जनवरी थी, मगर अभी भी कई विद्यार्थियों की फाइलें अलग-अलग स्तर पर पेंडिंग पड़ी हुई है। अब उन्हें क्लियर कराने के लिए एसपी की तरफ से अंतिम मौका 24 जनवरी तक का दिया गया है। फ्रेश रजिस्टर्ड कैंडिडेट 1766 हैं और उनमें से 1532 विद्यार्थियों की फाइलें अंतिम जांच प्रक्रिया में क्लियर हो पाई हैं, जबकि तीन इंस्टीट्यूट स्तर पर पेंडिंग फाइलें पड़ी हुई हैं, जबकि 222 जिला स्तर पर जांच प्रणाली में पैंडिंग हैं। इसी तरह से रिन्युअल केस में रजिस्टर्ड कैंडिडेट्स 2851 शामिल हुए हैं। इनमें से 2331 फाइलें अंतिम जांच प्रणाली में पास हुई हैं, जबकि 42 इंस्टीट्यूट स्तर पर और जिला स्तर पर 444 फाइलें पेडिंग पड़ी हुई हैं।

loksabha election banner

इसी तरह से ओवरआल आंकड़ों में देखा जाए तो 4617 फाईलें रजिस्टर्ड हुई थी, जिनमें से 3863 अंतिम जांच प्रणाली में पास हो पाई हैं, जबकि 45 इंस्टीट्यूट स्तर पर और 666 जिला स्तर फाइलें पैंडिंग पड़ी हुई। बता दें कि स्कूल व इंस्टीट्यूट स्तर पर रजिस्ट्रेशन के बाद से जांच करने की अंतिम तिथि 24 जनवरी हैं। इसके बाद स्कूल स्तर पर जांच हुई अर्जियों को 31 जनवरी तक जिला स्तर पर जांच प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। अगर किसी के किसी विद्यार्थी के दस्तावेज, पहचानपत्र, सर्टिफिकेट, आधार कार्ड की जानकारी अधूरी है या कोई तकनीकी समस्या है तो उसे भी समय रहते ही दुरुस्त कराना होगा।

स्कूल प्रिंसिपलों व स्कूल मुखियों सहित जिला शिक्षा अधिकारियों की अपने-अपने अधीन आई फाइलों को निर्धारित तिथियों के पहले ही जांच प्रक्रिया पूरी करके आगे भेजने की एससीईआरटी पंजाब सहायक डायरेक्टर ने हिदायत दी है। क्योंकि वैरिफिकेशन पूरी होने के बिना विद्यार्थी स्कालरशिप के योग्य नहीं होगा। ऐसे में किसी भी स्तर पर जांच प्रक्रिया पूरी नहीं होती तो उसमें नोडल अफसर ही जिम्मेदारी होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.