Move to Jagran APP

गेहूं खरीद शुरू, लिफ्टिंग धीमी, पोर्टल भी नहीं पकड़ रहा रफ्तार

गेहूं की खरीद शुरू हो गई है। हालांकि कंडी में किसान पिछली फसल बीजते हैं इसलिए मंडियों में आवक धीमी गति से चल रही है। इसके बावजूद मंडी प्रबंधन पूरा प्रबंध नहीं कर पा रहा क्योंकि ऊंट के मुंह में जीरा समान लिफ्टिंग हो रही है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Apr 2021 08:06 PM (IST)Updated: Tue, 20 Apr 2021 07:14 AM (IST)
गेहूं खरीद शुरू, लिफ्टिंग धीमी, पोर्टल भी नहीं पकड़ रहा रफ्तार

नीरज शर्मा, होशियारपुर

loksabha election banner

गेहूं की खरीद शुरू हो गई है। हालांकि कंडी में किसान पिछली फसल बीजते हैं इसलिए मंडियों में आवक धीमी गति से चल रही है। इसके बावजूद मंडी प्रबंधन पूरा प्रबंध नहीं कर पा रहा क्योंकि ऊंट के मुंह में जीरा समान लिफ्टिंग हो रही है। यदि हालात ऐसे ही रहे, तो आने वाले दिन में किसानों के लिए परेशानियों और बढ़ेंगी। किसानों को गेहूं उतारने के लिए जगह नहीं मिलेगी। दूसरी ओर, पेमेंट के लिए पोर्टल भी अपडेट नहीं हो पाया। इसके कारण अब तक जितना गेहूं खरीदा जा चुका है उसका एक पैसा किसानों के खातों में नहीं गया। जब खरीद शुरू हुई थी, तो किसानों को प्रशासन ने आश्वासन देते हुए दावा किया था, मंडियों में किसी प्रकार की असुविधा नहीं आने दी जाएगी और सारे प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं। अब तक यह व्यवस्था सिर्फ घोषणाओं तक सीमित है। अगर इस बीच, मौसम ने करवट ली और बरसात हुई तो इसकी मार भी किसानों को झेलनी पड़ेगी। वहीं मंडी बोर्ड से जुड़े सूत्रों की माने तो बारदाने की भी शार्टेज है और जो बारदाना है वह भी कुछ दिन में समाप्त हो जाएगा। ऐसे में किसानों को और मुश्किल का सामना करना पड़ेगा क्योंकि जब बारदाना ही नहीं होगा तो लिफ्टिंग और अधिक प्रभावित होगी।

पैसों के लिए करना पड़ रहा है इंतजार

चाहे पहले दिन के मुकाबले पेमेंट वाला पोर्टल चलने लगा है, लेकिन अभी तक उस स्पीड में नहीं है जिससे किसानों को तय समय में पेमेंट खातों में पहुंच जाए। सर्वर डाउन के कारण पेमेंट भी धीमी गति से हो रही है। जिस हिसाब से मंडियों में गेहूं की आवक हो रही है वैसे पैसे नहीं मिल रहे। पेमेंट के लिए सरकार ने 48 घंटे की समयसीमा तय की है, पर हकीकत मे 48 घंटे में भी नहीं हो रही। इस दौरान उन किसानों को अधिक समस्या हो रही है जिनके खाते तो हैं लेकिन अपडेट नहीं। इसके पीछे का कारण पहले पेमेंट आढ़तियों से सीधी लेना है। खास तौर पर जो छोटे जमींदार हैं वह सीधे तौर पर सरकार व पोर्टल के बीच पिस रहे हैं।

लिफ्टिंग में जल्द तेजी आएगी : मंडी सचिव

मंडी बोर्ड के सचिव युवराज सिंह ने कहा कि लिफ्टिंग हो रही, अभी धीमी है लेकिन परेशानी वाली बात नहीं है। जल्द ही रफ्तार तेज होने लगेगी। इसका खास ध्यान रखा जा रहा है ताकि आने वाले दिन में जब आवक तेज होगी तो किसानों को फसल अनलोड करने में जगह की कमी न हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.