Move to Jagran APP

मुकेरियां हाईडल नहर की रिपेयरिग के कारण आज रात से रोका जाएगा पानी

मुकेरिया हाईडल चैनल की करीब 40 किलोमीटर नहर की क्षतिग्रस्त हो चुकी स्लैबों की रिपेयर के चलते पानी 17 मार्च की रात को रोका जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Mar 2021 05:45 AM (IST)Updated: Wed, 17 Mar 2021 05:45 AM (IST)
मुकेरियां हाईडल नहर की रिपेयरिग के कारण आज रात से रोका जाएगा पानी
मुकेरियां हाईडल नहर की रिपेयरिग के कारण आज रात से रोका जाएगा पानी

संवाद सहयोगी, तलवाड़ा : मुकेरिया हाईडल चैनल की करीब 40 किलोमीटर नहर की क्षतिग्रस्त हो चुकी स्लैबों की रिपेयर के चलते पानी 17 मार्च की रात को रोका जाएगा। इसके अंतर्गत पड़ते चार पावर हाउसों में बिजली की पैदावार ठप हो जाएगी। मुकेरियां हाईडल चैनल तलवाड़ा के सीनियर एक्सईएन चरणजीत सिंह ने बताया है कि 17 मार्च से 30 अप्रैल तक करीब 44 दिन तक इन चारों पावर हाउसों से बिजली उत्पादन शून्य हो जाएगा। मुकेरियां हाईडल चैनल प्रोजेक्ट तलवाड़ा की शाह नहर की आरडी 2600 से लेकर 36941 तक (तलवाड़ा से टेरकेयाना टेल) करीब 3000 विभिन्न श्रेणियों (एबीसी श्रेणियां) की क्षतिग्रस्त स्लैबों की रिपेयरिग व 1400 स्लैबों को रिप्लेस करने का कार्य दिन-रात युद्ध स्तर पर किया जाएगा। इसके लिए सभी विभागों की ओर से मंजूरी मिल गई है। इस दौरान सबसे पहले उन स्थानों की पूर्ण गहनता के साथ रिपेयरिग की जाएंगी, जिन स्थानों में शाह नहर को मिट्टी डाल कर बनाया गया है, क्योंकि इन स्थानों पर अकसर नहर के टूटने का खतरा रहता है। नहर की वार्षिक बंदी के कारण पौंग बांध झील से पानी का आउटफलो शून्य ही बीबीएमबी प्रबंधन द्वारा रखा जाएगा। इस दौरान कंडी क्षेत्र के किसानों का खासा ध्यान रखा गया है।

loksabha election banner

कंडी नहर में 31 तक पानी सप्लाई रहेगी जारी

मुकेरियां हाईडल चैनल के पावर हाउस नंबर एक से दो व पावर हाउस के टेरकेयाना टेल तक पहले चरण में नहर से पानी शून्य किया जाएगा। इसी तरह पावर हाउस नंबर एक से ऊपर व पावर हाउस नंबर 2 से 4 तक सिचाई फीडर और कंडी नहर में पानी की सप्लाई सुचारू रूप से बहाल करने के उद्देश्य से शाह नहर की बंदी में भी पानी की सप्लाई 31 मार्च तक जारी रहेगी। इसके अलावा टूट चुकी स्लैबों व अन्य कार्यों के साथ सभी चारों पावर हाउसों की मशीनों की भी रिपेयर का कार्य किया जाएगा। इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है। नहर में अलग-अलग चरणों में पानी रखकर अन्य छोटी-बड़ी नहरों को चलाते हुए कार्य को मकम्मल किया जाएगा।

राज्य में लग सकते हैं बिजली कट

पौंग बांध के छ बिजली उत्पादन यूनिटों से 396 मैगावाट व मुकेरियां हाईडल चैनल के चार बिजली उत्पादन यूनिट के 207 मैगावाट बिजली उत्पादन बुधवार देर रात्रि 12 बजे शून्य होने के बाद पंजाब में कुछ दिन तक बिजली कट लग सकते हैं। क्योंकि, बीबीएमबी प्रबंधन द्वारा भी पौंग बांध के पावर हाउसों में रिपेयरिग करने के उद्देश्य से पौंग बांध झील में से शाह नहर बैराज की तरफ पानी का आउटफलो शून्य कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.