Move to Jagran APP

दाना मंडी में अभी गेहूं की आवक में तेजी नहीं

अनाज मंडी में गेहूं की आवक शुरू हो चुकी है। मंडी बोर्ड ने खरीद की तैयारियां मुकम्मल की है। किसानों की जरूरतों को देखते हुए सभी प्रबंध किए गए हैं। गेहूं खरीद के लिए दो लाख चालीस हजार बारदाना का इंतजाम हो चुका है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 06:46 PM (IST)Updated: Thu, 15 Apr 2021 09:13 AM (IST)
दाना मंडी में अभी गेहूं की आवक में तेजी नहीं
दाना मंडी में अभी गेहूं की आवक में तेजी नहीं

सतीश कुमार, होशियारपुर

loksabha election banner

अनाज मंडी में गेहूं की आवक शुरू हो चुकी है। मंडी बोर्ड ने खरीद की तैयारियां मुकम्मल की है। किसानों की जरूरतों को देखते हुए सभी प्रबंध किए गए हैं। गेहूं खरीद के लिए दो लाख चालीस हजार बारदाना का इंतजाम हो चुका है। बुधवार को दाना मंडी की स्थिति जानने के लिए दैनिक जागरण की टीम ने दौरा किया और मौके पर मौजूद किसानों के साथ बातचीत की गई। इस दौरान गांव हारटा से गेहूं लेकर पहुंचे किसान जतिदर सिंह ने बताया कि दाना मंडी गांव के पास भी है। मगर, पिछले कई वर्ष से होशियारपुर मंडी में ही गेहूं लेकर आ रहे हैं क्योंकि मार्केट कमेटी की ओर से पुख्ता प्रबंध कर रखे हैं। कोरोना वायरस के चलते मंडी में सैनिटाइजर और मास्क की व्यवस्था की गई है। मंडी अधिकारी राजिदर सिंह लेखाकार की तरफ से बातचीत करके परेशानी के बारे में जानकारी प्राप्त की जा रही है।

यहां आकर नहीं होती कोई परेशान : किसान राजिंद्र

गांव राजपुर भाइयां से फसल लेकर पहुंचे किसान राजिद्र सिंह ने बताया कि वह पहले राजपुर भाइयां मंडी में ही फसल आढ़तियों को बेच रहे थे। मगर, तीन वर्ष से होशियारपुर दाना मंडी में गेहूं लेकर आ रहे हैं। इसका कारण एक तो यहां पर नापतोल बिल्कुल ठीक होता है वहीं दूसरी ओर, आढ़ती और मार्केट कमेटी अधिकारी परेशान नहीं करते। इसके चलते उनका अब दाना मंडी होशियारपुर में पूरा विश्वास बन गया है।

अभी और बारदाना पहुंच रहा : इंस्पेक्टर कुलजीत सिंह

खाद्य आपूर्ति विभाग के इंस्पेक्टर कुलजीत सिंह ने बताया कि पंजाब सरकार ने गेहूं की फसल की आमद के चलते सभी अधिकारियों की छुट्टियां रद कर दी हैं और मंडियों में किसानों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो इस पर नजर रखने के लिए कहा है। इसके चलते स्टाफ सहित वह प्रतिदिन ड्यूटी दे रहे हैं। दाना मंडी में खाद्य आपूर्ति विभाग और मार्कफेड की तरफ से मार्केट कमेटी को बारदाना उपलब्ध कराने के लिए लगाया गया है। इसके चलते मार्कफेड के पास डेढ़ लाख और विभाग के पास करीब 90 हजार बोरी बारदाना उपलब्ध है। यहीं नहीं, बारदाना लगातार आ रहा है जिसे दूसरी मंडियों में भेजा जा रहा है।

कोरोना से बचाव के लिए भी सभी प्रबंध पूरे : राजिंदर

मार्केट कमेटी लेखाकार राजिदर सिंह ने बताया, कमेटी की तरफ से विशेष बैठक करके सारे इंतजाम पहले ही कर रखे थे। इसके चलते आढ़तियों को मास्क उपलब्ध करवा दिए थे। मार्केट कमेटी की तरफ से सैनिटाइजर भी पूरी तरह से भर कर रख दिया है और किसानों के लिए कंटीन के साथ सुलभ शौचालय का इंतजाम कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि अभी तो शुरुआत है इसलिए अभी गेहूं की आमद धीमी गति से हो रही है। मगर 20 अप्रैल के बाद पूरा जोर पकड़ेगी। लगता है कि इस वर्ष पिछले वर्ष से 15 से 20 प्रतिशत ज्यादा फसल की आमद होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.