Move to Jagran APP

शिक्षा सुधार में 22 जिलों में टॉप पर रहा रूपनगर

पूरे पंजाब में शिक्षा के क्षेत्र में बढि़या प्रदर्शन के लिए रूपनगर जिले को विशेष सम्मान मिला है। ये सम्मान डिप्टी कमिश्नर डॉ.सुमीत जारंगल ने मुख्यमंत्री पंजाब कैप्टन अम¨रदर ¨सह की तरफ से इंडिया टुडे के स्टेट ऑफ स्टेट कानकवलेर प्रोग्राम के दौरान चंडीगढ़ में हासिल किया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Feb 2019 11:58 PM (IST)Updated: Fri, 08 Feb 2019 11:58 PM (IST)
शिक्षा सुधार में 22 जिलों में टॉप पर रहा रूपनगर
शिक्षा सुधार में 22 जिलों में टॉप पर रहा रूपनगर

जागरण संवाददाता, रूपनगर

loksabha election banner

पूरे पंजाब में शिक्षा के क्षेत्र में बढि़या प्रदर्शन के लिए रूपनगर जिले को विशेष सम्मान मिला है। ये सम्मान डिप्टी कमिश्नर डॉ.सुमीत जारंगल ने मुख्यमंत्री पंजाब कैप्टन अम¨रदर ¨सह की तरफ से इंडिया टुडे के स्टेट ऑफ स्टेट कानकवलेर प्रोग्राम के दौरान चंडीगढ़ में हासिल किया। उल्लेखनीय है कि इस सम्मान के लिए इंडिया टुडे की तरफ से पंजाब के 22 जिलों का शिक्षा के क्षेत्र में सुधार विषय पर बहुत ही बारीकी से करवाए सर्वेक्षण के बाद जिला रूपनगर को शिक्षा क्षेत्र में बढि़या प्रदर्शन के लिए राज्य भर में से प्राथमिक जिले के रूप में चुना गया है।

डिप्टी कमिश्नर रूपनगर डॉ.सुमीत जारंगल ने बताया कि शिक्षा के क्षेत्र में लामिसाल सुधार के लिए पूरे पंजाब में से जिले को चुना गया है, जोकि जिले के लिए गर्व की बात है। जिला रूपनगर में 551 प्राइमरी स्कूल चल रहे हैं। इन स्कूलों में समाज, कारपोरेट कंपनियों, औद्योगिक घरानों एनआरआइ आदि द्वारा स्कूलों की ढांचागत और स्तरीय शिक्षा में सुधार के प्रति प्रयास किए जा रहे हैं, जिसके तहत जिला रूपनगर में 26 स्मार्ट स्कूल और 70 स्मार्ट क्लास रूम बनाए गए हैं। इसके अलावा 109 स्कूलों को स्मार्ट स्कूल बनाने का काम चल रहा है। इस काम को मुकम्मल करने के लिए सीएसआर (कारपोरेट सोशल रिस्पांसिब्लिटी) के अधीन एसएमएल इसूजू प्राइवेट लिमिटेड द्वारा 50 एलइडी टीवी, 1000 प्राइमरी बच्चों के लिए कुर्सियां, 250 ग्रीन बोर्ड और 15 स्कूलों को बाला एक्टीविटी के तहत पेंट करवाने का काम करवाया जा रहा है। शिक्षा सुधार में योगदान दें एनआरआइ डॉ.जारंगल ने कहा कि जिला रूपनगर को ये सम्मान मिलना जिला प्रशासन और शिक्षा अधिकारियों की सख्त मेहनत का नतीजा है। इससे अन्य विभागों को भी पूरी दृढ़ता और मेहनत से लोक सेवा करने के लिए और प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने समाज सेवकों, औद्योगिक घरानों और एनआरआइ से अपील की कि वे शिक्षा के सुधार के साथ साथ अन्य क्षेत्रों में भी अधिक से अधिक सहयोग दें ताकि जिले को और भी बुलंदियों पर पहुंचाया जा सके। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन हमेशा ही लोगों की भलाई और खुशहाली के लिए काम करता रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.