Move to Jagran APP

शाह नहर बैराज की मरम्मत शुरू

कंडी क्षेत्र के कस्बा तलवाड़ा के अंतर्गत पड़ती शाह बैराज से लेकर मुकेरियां हाइडल चैनल की नहर की मरम्मत का काम आरंभ है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 07 Apr 2021 06:24 PM (IST)Updated: Thu, 08 Apr 2021 05:54 AM (IST)
शाह नहर बैराज की मरम्मत शुरू
शाह नहर बैराज की मरम्मत शुरू

संवाद सहयोगी, तलवाड़ा : कंडी क्षेत्र के कस्बा तलवाड़ा के अंतर्गत पड़ती शाह बैराज से लेकर मुकेरियां हाइडल चैनल की नहर की मरम्मत का काम आरंभ है। विभाग ने इस नहर में पौंग बांध के पावर हाउसों से आने वाले पानी को 30 अप्रैल तक बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं। हालांकि मुकेरियां हाइडल चैनल नहर की तलवाड़ा से लेकर टेरकियाना टेल तक हजारों क्षतिग्रस्त स्लैबों को ठीक करने का कार्य भी चला हुआ है। ऐसे में पानी न होने के कारण कंडी नहर भी सूख गई है। इस दौरान कंडी नहर विभाग के अधिकारियों ने मौके का लाभ लेते हुए नहर की आरडी जीरो से लेकर 60 किलोमीटर क्षति की मरम्मत करने की प्रपोजल विभाग को भेजी थी। कंडी नहर विभाग के प्रपोजल पर गौर करते हुए पंजाब सिचाई विभाग ने आरडी जीरो (तलवाड़ा) से लेकर आरडी पांच किलोमीटर तक नहर को फिलहाल बनाने के लिए सवा सात सौ करोड़ रुपये खर्च करने के लिए फंड रिलीज कर दिए ताकि नहर का नवनिर्माण करने का कार्य किया जा सके।

loksabha election banner

जून व जुलाई तक कार्य खत्म करने का लक्ष्य

कंडी नहर के एसडीओ लवप्रीत सिंह ने बताया कि नहर की क्षतिग्रस्त लाइंनिग को पोकलेन मशीनों से उखाड़ने का कार्य कुछ दिन से चल रहा है। लक्ष्य है कि क्षतिग्रस्त भागों के नवनिर्माण करने का कार्य जून व जुलाई तक पूर्ण कर लिया जाए ताकि किसानों को पानी आगामी धान व हरे चारे को सींचने के लिए भरपूर मात्रा में मिलता रहे।

आखिरी शोर गढ़शंकर तक नहीं पहुंच रहा था पानी

कंडी नहर में पांच सौ क्यूसिक तक का प्रवाह रहता है। लेकिन गाद व अन्य कारणों से तीन सौ क्यूसिक तक प्रवाह रह गया। इसके चलते कंडी नहर के आखिरी शोर गढ़शंकर तक पानी नहीं पहुंच पाता। वहीं एक्सईएन मनजीत सिंह, एसडीओ लवप्रीत सिंह, एसडीओ जतिदर सैनी व एसडीओ विकास की टीम ने काम का जायजा लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.