Move to Jagran APP

सेंट सोल्जर स्कूल में जन्मदिवस पर नेताजी को किया याद

होशियारपुर सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल लक्ष्मी एंक्लेव होशियारपुर में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्मदिवस पर देशभक्ति का कार्यक्रम आयोजित किया गया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2021 11:26 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2021 11:26 PM (IST)
सेंट सोल्जर स्कूल में जन्मदिवस पर नेताजी को किया याद
सेंट सोल्जर स्कूल में जन्मदिवस पर नेताजी को किया याद

जागरण टीम, होशियारपुर

loksabha election banner

सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल लक्ष्मी एंक्लेव होशियारपुर में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्मदिवस पर देशभक्ति का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर प्रिसिपल गगनदीप सिंह के नेतृत्व में स्टाफ तथा छात्रों ने नेताजी की तस्वीर पर फूल मालाएं अर्पित कीं। इस दौरान छात्रों ने नेता जी के जीवन पर एक कोरियोग्राफी पेश कर पूरे माहौल को देशभक्ति के रंग में रंग दिया।

इस अवसर पर प्रिसिपल गगनदीप ने बताया कि सुभाष चंद्र बोस की लोकप्रियता इतनी अधिक थी कि भारत के लोग उन्हें प्यार व श्रद्धा से नेताजी कहते थे। उनका जन्म 23 जनवरी, 1897 को उड़ीसा प्रांत के कटक में हुआ था। उनके पिता जानकी दास बोस प्रसिद्ध वकील थे। नेताजी ने आइसीएस की परीक्षा पास करके अपनी योग्यता का परिचय दिया। बंगाल के देशभक्त चितरंजन दास की प्ररेणा से वह राजनीति में आए। 1939 में वह कांग्रेस के अध्यक्ष चुने गए। वह हिदू मुस्लिम एकता के समर्थक थे और उन्होंने ही जय हिद का नारा दिया था। बंगाल के बाघ कहे जाने वाले नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नारों दिल्ली चलो और तम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा, से युवा वर्ग में एक नये उत्साह का प्रवाह हुआ था। वह आज हमारे बीच नहीं हैं, पर उनका बलिदान, देश प्रेम एवं आदर्श जीवन हमें सदैव प्रेरणा देता रहेगा।

-------------

ट्रक आपरेटर वेलफेयर सोसायटी ने नेताजी को किया याद

संवाद सहयोगी, माहिलपुर

गुड्स कैरियर ट्रक आपरेटर वेलफेयर सोसायटी व किसान मोर्चे के नेताओं ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को समारोहपूर्वक मनाया। इस अवसर पर ट्रक आपरेटर यूनियन के प्रधान बलजीत सिंह बैंस, किसान नेता मखन सिंह कोठी, विजय बंबेली, महिदर सिंह खैरड ने समारोह को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि नेताजी ने देश को आजाद कराने के लिए देश-विदेश में भारतीयों को इकट्ठा कर आजाद हिद फौज का गठन किया था और उन्होंने अंग्रेजों के नाकों चने चबवा दिए थे।

मखन सिंह कोठी ने कहा कि केंद्र सरकार ऐसे महान देशभक्तों से सबक लेते हुए देश में जनहितकारी नीतियां बनाएं न कि जनविरोधी। उन्होंने कहा कि नेताजी ने हमेशा देश की एकता व विकास के लिए काम किया था। वह भी देश की बागडोर व्यापारियों के हाथ में नही देना चाहते थे, क्योंकि देश को गुलाम ईस्ट इंडिया नाम की कंपनी के अधिकारियों ने ही किया था। जिसके कारण लाखों लोगों को आजादी के लिए अपनी जान देनी पड़ी।

इस दौरान बलविदर कुमार सरपंच मनोलिया, परमजीत सिंह बाहोवाल, मलकीत सिंह हीर, गुरदीप सिंह, सतनाम सिंह ढिल्लो, पलविदर सिंह, जोगा सिंह, सुरिदर सिंह, सुचा सिंह, कुलविदर सिंह, दलवीर सिंह, इंदरजीत सिंह, तरसेम लाल, जसविदर सिंह बंगा, गुरजीत सिंह, कश्मीर सिंह, रामपाल, सुरिदर पाल सिंह व गुरविदर जीत सिंह भी उपस्थित थे।

-----------

नेताजी व बाला साहेब ठाकरे की जयंती मनाई

जागरण टीम, होशियारपुर

शिवसेना बालठाकरे ने शिवसेना कार्यालय कमेटी बाजार में पार्टी के उपप्रमुख रणजीत राणा, जिला प्रमुख शशी डोगरा की अध्यक्षता में नेताजी सुभाष चंद्र बोस और शिवसेना सुप्रीमो बाला साहेब ठाकरे की जयंती हर्षोल्लास से मनाई गई। इस अवसर पर पुष्पांजलि अर्पित कर नेताजी सुभाष चंद्र बोस और बाला साहेब ठाकरे को याद किया गया।

इस अवसर पर रणजीत राणा ने कहा कि नेताजी ने आजाद हिद फौज बनाकर आजादी की बुनियाद रखी थी और अंग्रेजों को भारत छोड़ने पर मजबूर किया था। आज के ही शुभ दिन बाला साहेब ठाकरे का जन्म हुआ था। जब देश में अलगाववादियों ने अराजकता का माहौल बना दिया था, तब बाला साहेब ठाकरे ने शिवसेना पार्टी का गठन किया। देश में हिदुत्व की लहर पैदा की व गर्व से कहो कि हम हिदू हैं, का नारा देकर हिदुओं का मनोबल बढ़ाने का काम किया। उसके परिणामस्वरूप आज देश में हिदुओं में एकता की भावना का संचार हुआ।

इस अवसर पर जावेद खान, संजीव सूद, परमजीत सिंह पाला, संतोष गुप्ता, कर्ण श्रीवास्तव व अन्य शिवसैनिकों ने बाला साहेब ठाकरे के पदचिन्हों पर चलने की शपथ ली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.