Move to Jagran APP

किसानों को तबाह न करे केंद्र, कानून तुरंत रद हों : चरनजीत सिंह चन्नी

पंजाब के तकनीकी शिक्षा पर्यटन और सांस्कृतिक मामले व रोजगार सृजन मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने कहा कि कृषि केवल राज्यों का विषय है। इसमें केंद्र को दखल नहीं देना चाहिए क्योंकि केंद्र सरकार किसान विरोधी कृषि सुधार कानूनों को जबरन थोपकर किसानों को तबाह कर रही है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 27 Jan 2021 05:23 PM (IST)Updated: Thu, 28 Jan 2021 06:42 AM (IST)
किसानों को तबाह न करे केंद्र, कानून तुरंत रद हों : चरनजीत सिंह चन्नी
किसानों को तबाह न करे केंद्र, कानून तुरंत रद हों : चरनजीत सिंह चन्नी

जागरण टीम, होशियारपुर : पंजाब के तकनीकी शिक्षा, पर्यटन और सांस्कृतिक मामले व रोजगार सृजन मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने कहा कि कृषि केवल राज्यों का विषय है। इसमें केंद्र को दखल नहीं देना चाहिए, क्योंकि केंद्र सरकार किसान विरोधी कृषि सुधार

loksabha election banner

कानूनों को जबरन थोपकर किसानों को तबाह कर रही है जबकि देश स्तरीय गुस्से के मद्देनजर यह कानून तत्काल रद्द होने चाहिए। 72वें गणतंत्र दिवस पर पुलिस लाइन ग्राउंड में जिला स्तरीय समागम के दौरान राष्ट्रीय झंडा फहराने के बाद चन्नी ने कहा कि केंद्र सरकार देश के अन्नदाता को इस तरह सड़कों पर अपमानित न करके किसानों की मांगों को माने। लेकिन, इसके विपरित केंद्र सरकार संवैधनिक नैतिक मूल्यों का चोट पहुंचा रही है, जिसे किसी भी कीमत पर रोकना ही पड़ेगा। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार हमेशा किसान हितैषी रही है, जिसका सुबूत कैप्टन अमरिदर सिंह के नेतृत्व में चल रही विभिन्न किसान कल्याण स्कीमों से मिलता है। कर्ज माफी स्कीम से राज्य के किसानों को बड़ी राहत मिली है और इसके अंतर्गत अब तक छोटे और दरमयाने 5.63 लाख के करीब किसानों का 4610 करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया जा चुका है। फ्लोटिग रेस्टोरेंट सरहिद को फिर बनाया जाएगा आकर्षण का केंद्र

चन्नी ने कहा कि पंजाब सरकार राज्य में पर्यटन को और बढ़ावा देने के लिए वचनबद्ध है, जिसके अंतर्गत अलग-अलग प्रोजेक्टों पर काम चल रहा है। 500 करोड़ रुपये से पर्यटन के कार्य युद्ध स्तर पर चल रहे हैं। इनके मुकम्मल होने से पंजाब पर्यटन के नक्शे पर उभर कर सामने आएगा। ऐतिहासिक और विरासती स्थानों को और खूबसूरत रूप प्रदान कराने के साथ-साथ सैलानियों के आकर्षण वाले स्थानों का अपेक्षित विकास अमल में लाया जा रहा है। सरहिद में फ्लोटिग रेस्टोरेंट और सांस्कृतिक मामलों संबंधी बताया कि नया हाईवे बनने के कारण फ्लोटिग रेस्टोरेंट का विकास प्रभावित हुआ है। पंजाब सरकार द्वारा रेस्टोरेंट को फिर आम लोगों विशेषकर राहगीरों के लिए आकर्षण का केंद्र बनाया जा रहा है। श्री खुरालगढ़ साहिब में श्री गुरु रविदास की यादगार 'मीनार-ए-बेगमपुरा' संबंधी बताया कि इसके लिए 103 करोड़ रुपये मं•ाूर किए जा चुके हैं। सितंबर महीने तक यह प्रोजेक्ट मुकम्मल कर लिया जाएगा।

आइटीआइ में जरूरी पद भरने की प्रक्रिया जल्द शुरू

पंजाब के पालिटेक्निकों और आइटीआइज में अलग-अलग तरह के स्टाफ की नियुक्तियों पर मंत्री ने बताया कि पालिटेक्निकों में लगभग सारा स्टाफ मुहैया हो चुका है, जबकि आइटीआइज में जरूरी पदों की पूर्ति के लिए सरकार को लिखा जा चुका है। जल्द ही भर्ती प्रक्रिया को अमल में लाते हुए सभी पद भर दिए जाएंगे। पंजाब में बेरोजगारों को रोजगार मुहैया करवाने के प्रयासों संबंधी चन्नी ने कहा कि इस साल एक लाख से अधिक नौकरियां नौजवानों को मुहैया करवाई जाएंगी, ताकि इन नौजवानों के लिए रोजगार के मौके यकीनी बनाए जा सकें। इससे पहले कैबिनेट मंत्री ने डीसी अपनीत रियात, एसएसपी नवजोत सिंह माहल और परेड कमांडर डीएसपी गुरप्रीत सिंह गिल समेत परेड का निरीक्षण करने के बाद मार्च पास्ट से सलामी ली। इस मौके पर अन्यों के अलावा मुकेरियां से विधायक इंदू बाला, जिला सेशन जज अमरजोत भट्टी, जिला कांग्रेस प्रधान डा. कुलदीप नंदा, इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन एडवोकेट राकेश मरवाहा मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.