Move to Jagran APP

पौधे लगाओ, हरियाली बढ़ाओ व पैसे भी कमाओ

वन विभाग के संरक्षक महावीर सिंह ने विशेष भेंटवार्ता में कहा पंजाब में वन क्षेत्र बढ़ाने के लिए वन विभाग पूरी तरह से तत्पर है। इसके लिए प्रयास जारी हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 05:00 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 06:14 AM (IST)
पौधे लगाओ, हरियाली बढ़ाओ व पैसे भी कमाओ
पौधे लगाओ, हरियाली बढ़ाओ व पैसे भी कमाओ

संवाद सहयोगी, दातारपुर : वन विभाग के संरक्षक महावीर सिंह ने विशेष भेंटवार्ता में कहा, पंजाब में वन क्षेत्र बढ़ाने के लिए वन विभाग पूरी तरह से तत्पर है। इसके लिए प्रयास जारी हैं। पंजाब में हरियाली बढ़ाने के उद्देश्य से किसानों को कृषि वानिकी के तहत खेतों में पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके लिए उन्हें मुफ्त पौधे भी दिए जा रहे हैं। इसके साथ ही प्रति पौधा 35 रुपये सब्सिडी दी जा रही है। किसानों को हरेक पौधे के लिए पहले साल 14, दूसरे साल सात, तीसरे व चौथे साल भी सात रुपये के हिसाब से कुल 35 रुपये दिए जाते हैं ताकि पौधे की देखभाल होती रहे। महावीर सिंह ने बताया कि इस योजना के तहत जिला में किसानों को सफेदे के पौधे मुफ्त में देते हैं और इस साल भी एक लाख से ज्यादा पौधे बांट चुके हैं। पापलर के बढि़या किस्मों के पौधे किसानों को 15 रुपये प्रति पौधा दे रहे हैं ताकि किसान एग्रो फारेस्ट्री की ओर प्रेरित हों, पंजाब हरा भरा हो और किसानों की आर्थिक दशा भी सुधरे। किसान यदि खेत में आम, नीम, अर्जुन, जामुन, शीशम, तून के पौधे लगाते हैं, तो उन्हें ज्यादा सब्सिडी दी जाएगी। इससे किसानों को ज्यादा आमदनी तो होगी ही, साथ में वनक्षेत्र भी बढ़ेगा।

loksabha election banner

सबसे महंगी लकड़ी के रेशम के पौधे सस्ते में करें प्राप्त

महावीर ने बताया, पूरे जिले में वन विभाग की कई नर्सरियां हैं, जिनमें कीकर, शीशम, जामुन, ड्रेक, तून के पौधे तैयार हैं और किसानों को यह पौधे मुफ्त में दिए जाते हैं। किसान जब चाहे वन विभाग से यह ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त किसान सबसे महंगी लकड़ी वाले पौधे चंदन भी रोप सकते हैं। यह पौधे विभिन्न नर्सरियों व भटौली दातारपुर के नजदीक हर्बल नर्सरी से प्राप्त किए जा सकते हैं। सरकारी तौर पर वन विभाग के अधीन 16 हजार 36 हेक्टेयर रकबा आता है। इसके अलावा निजी जंगल हैं।

अ‌र्द्ध पहाड़ी इलाके के किसान बढ़ा रहे हरियाली

महावीर ने कहा, होशियारपुर में कंडी इलाका ज्यादा है और शिवालिक पहाड़ियां हैं। इनमें पेड़ पौधे बहुत ज्यादा मात्रा में हैं। इन्हीं वजहों से वन रकबा को मेंटेन करने में मदद मिल रही है। जंगल के साथ लगते अ‌र्द्ध पहाड़ी इलाके में होती खेती के साथ वन रकबा को दुरुस्त रखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि दातारपुर, होशियारपुर, शाम चौरासी, महिलपुर, तलवाड़ा आदि अ‌र्द्ध पहाड़ी इलाके वाले किसान खेतों के किनारे पौधे लगाकर हरियाली को बढ़ावा देने का काम करते हैं। इस वजह से वन रकबा बढ़ रहा है।

वनक्षेत्र के मामले में पूरे प्रदेश में अव्वल है होशियारपुर

महावीर ने बताया कि होशियारपुर वन रकबे के मामले में अव्वल स्थान पर है। वन विभाग जंगल में पेड़ों की देखभाल करता है। इसके साथ ही हर साल नए पौधे लगाने का लक्ष्य तय किया जाता है। खास पहलू यह भी है कि यहां के लोगों में पेड़ पौधे लगाने का अच्छा खासा क्रेज है। जंगलों के साथ वाली जमीन पर भी मालिक हर साल पौधे लगाते हैं और उनके बड़े होने तक उनकी संभाल का भी बीड़ा उठाते हैं। यह बहुत ही अच्छी पहल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.