Move to Jagran APP

कचरे के सेकेंडरी प्वाइंट से परेशान

शहर के पॉश इलाके मॉडल टाउन में रोशन ग्राउंड के पास बने कचरे के सेकेंडरी प्वाइंट से लोग व आसपास के दुकानदार परेशान हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Nov 2019 12:00 AM (IST)Updated: Sat, 16 Nov 2019 06:12 AM (IST)
कचरे के सेकेंडरी प्वाइंट से परेशान
कचरे के सेकेंडरी प्वाइंट से परेशान

संवाद सहयोगी, होशियारपुर : शहर के पॉश इलाके मॉडल टाउन में रोशन ग्राउंड के पास बने कचरे के सेकेंडरी प्वाइंट से लोग व आसपास के दुकानदार परेशान हैं। करीब दो तीन साल पहले निगम द्वारा शहर में कचरा फेंकने के लिए कुछ सेकेंडरी प्वाइंट बनाए गए हैं, जोकि शहर के मॉडल टाउन में रोशन ग्राउंड के सामने, धोबी घाट चौक के पास, डीएवी कॉलेज के सामने, शिमला पहाड़ी चौक के पास, पिपलांवाला आदि जगहों पर बनाए गए हैं। इनमें सफाई कर्मचारी व शहरवासी कचरा फेंकते हैं। परंतु मॉडल टाउन में रोशन ग्राउंड के सामने जो सेकेंडरी प्वाइंट है यहां पर कचरे से उठने वाली बदबू से हर कोई परेशान है।

loksabha election banner

सेकेंडरी प्वाइंट बनाने का किया था विरोध

दुकानदारों गोपाल कृष्ण शर्मा, शाम सुंदर, संदीप वर्मा, रमेश बब्बा, पवन कुमार, मनोहर लाल ने कहा कि जब निगम द्वारा यहां पर सेकेंडरी प्वाइंट बनाया जा रहा था, तब दुकानदारों ने विरोध किया था और प्रदर्शन भी किया था। उस समय निगम अधिकारियों ने कहा था कि यहां बनने वाले प्वाइंट पर शेड डाली जाएगी व उसे कवर करने के लिए दरवाजा भी लगाया जाएगा। मगर न तो इस शेड पर कोई दरवाजा है और न ही कचरा ही उठाया जाता है।

बेसहारा पशु मचाते हैं उत्पात

दुकानदारों का कहना है कि शेड में कोई दरवाजा न होने के कारण कचरा सड़क तक फैल जाता है। वहीं रही सही कसर इसमें मुंह मारने वाले बेसहारा पशु पूरी कर देते हैं। वो कचरे को बाहर सड़क तक फैला देते हैं। इससे उठने वाली बदबू में सांस लेने पर भी परेशानी होती है। वहीं दूसरी ओर कचरे की वजह से बेसहारा पशु भी डेरा जमाए बैठे रहते हैं व उत्पात मचाते हैं। करीब एक महीना पहले भी दो सांडों नें आपस में भिड़ते हुए फास्ट फूड की दुकान के बाहर रखा काउंटर तोड़ दिया था।

यहां से हटे सेकेंडरी प्वाइंट

इलाके के लोगों व दुकानदारों ने कहा कि निगम यहां से सेकेंडरी प्वाइंट हटा कर भंगी चोअ के पास लगाए। इससे एक तो इस इलाके से गंदगी हटेगी व दूसरा यहां डेरा जमाकर बैठे बेसहारा पशुओं से भी निजात मिलेगी। अगर निगम द्वारा उनकी परेशानी का कोई हल न निकाला गया, तो वह इसके लिए फिर से संघर्ष करने पर मजबूर होंगे।

-----------

सभी सेकेंडरी प्वाइंट हटा देंगे

निगम की ओर से जल्द ही डोर टू डोर कचरा उठाने की मुहिम चलाई जा रही है। इसके लिए बाकायदा कचरा उठाने वाली रेहड़ियां भी लगाई जा रही हैं। इसमें गीला व सूखा कचरा अलग-अलग डाला जाएगा। जहां तक सेकेंडरी प्वाइंट की बात है जल्द ही शहर के सभी सेकेंडरी प्वाइंट भी हटा लिए जाएंगे।

-अमरदीप सिंह गिल, नगर निगम के सचिव।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.