Move to Jagran APP

पोस्टल बैलेट की सुविधा लेने वाले वोटर के लिए फार्म 12 डी के साथ आवश्यक जानकारी देना अनिवार्य

मतदान वाले दिन ड्यूटी पर तैनात होने के कारण अपने-अपने पोलिग स्टेशनों पर उपस्थित न होने वाले वोटरों की श्रेणियों के अलावा है

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 10:49 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 10:49 PM (IST)
पोस्टल बैलेट की सुविधा लेने वाले वोटर के लिए फार्म 12 डी के साथ आवश्यक जानकारी देना अनिवार्य
पोस्टल बैलेट की सुविधा लेने वाले वोटर के लिए फार्म 12 डी के साथ आवश्यक जानकारी देना अनिवार्य

जागरण टीम, होशियारपुर

loksabha election banner

भारतीय निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार 80 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग, दिव्यांग, अधिकृत मीडिया कर्मी, जरुरी सेवाओं से जुड़े कर्मचारी व कोविड से प्रभावित वोटर डाक मत पत्रों( पोस्टल बैलेट पेपर) के माध्यम से मतदान कर सकेंगे। जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर-कम-जिला चुनाव अधिकारी अपनीत रियात ने बताया कि इस सुविधा का लाभ लेने के लिए उपरोक्त श्रेणियों के वोटरों के लिए फार्म 12 डी भरकर अपने विधान सभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी को जमा करवाना होगा।

जिला चुनाव अधिकारी ने बताया कि यह सुविधा पंजाब विधान सभा चुनावों में मतदान वाले दिन ड्यूटी पर तैनात होने के कारण अपने-अपने पोलिग स्टेशनों पर उपस्थित न होने वाले वोटरों की श्रेणियों के अलावा है। इसके अलावा भारतीय निर्वाचन आयोग के नोटिफिकेशन के मुताबिक यदि चुनाव वाले दिन अन्य जरुरी सेवाओं वाले वोटर जैसे कि खाद्य आपूर्ति व उपभोक्ता मामले, भारतीय खाद्य निगम, आल इंडिया रेडियो, दूरदर्शन, पोस्ट व टैलीग्राफ, रेलवे, बी.एस.एन.एल, बिजली, स्वास्थ्य, फायर सर्विसेज, नागरिक उड्डयन विभाग से संबंधित कोई कर्मचारी या अधिकारी ड्यूटी पर तैनात रहता है तो वह इस सुविधा का लाभ ले सकता है।

जिला चुनाव अधिकारी अपनीत रियात ने बताया कि यह फार्म चुनाव की घोषणा की तिथि से लेकर नोटिफिकेशन से पांच दिन बाद तक जमा करवाया जा सकता है।

ये वोटर्स ले सकते हैं पोस्टल बैलेट की सुविधा

उन्होंने बताया कि कोविड का अस्पताल में इलाज करवा रहे मरीज या एकांतवास में रखे मरीज भी इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। दिव्यांगजन जोकि 40 प्रतिशत से ज्यादा दिव्यांगता रखते हैं, इस सुविधा के लिए फार्म 12 डी भर कर दे सकते हैं। उन्होंने बताया कि रिटर्निंग अधिकारी की ओर से मुहैया करवाई गई सूची के अनुसार बूथ लेवल अधिकारियों (बीएलओज) की ओर से उपरोक्त श्रेणियों के घर-घर जाकर फार्म 12 डी भी बांटे जाएंगे व उनसे इसकी पहुंच रसीद प्राप्त की जाएगी।

पोस्टल बैलेट में मतदाता को विकल्प चुनने की सुविधा

बी.एल.ओ. यह पहुंच रसीद रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय में जमा करवाएंगे। अगर वोटर बीएलओ को घर पर नहीं मिलता है तो बी.एल.ओ अपना नंबर उसके घर देकर आएगा व पांच दिनों के भीतर दोबारा घर जाकर फार्म 12 डी प्राप्त करेगा। ऐसे वोटर (बुजुर्ग, दिव्यांग) को छूट होगी व वह पुराने तरीके से बूथ पर आ कर वोट डाले या इस नए तरीके के अनुसार पोस्टल बैलेट पेपर का प्रयोग का विकल्प चुने। यदि वह पोस्टल बैलेट पेपर का विकल्प चुनता है तो वह अपना विवरण फार्म 12 डी में भर कर बीएलओ को जमा करवाएगा जो कि इन फार्मों को आगे रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय में जमा करवा देगा।

सेक्टर अधिकारी रखेंगे निगरानी

जिला चुनाव अधिकारी अपनीत रियात ने बताया कि इस कार्य में सेक्टर अधिकारी की ओर से बीएलओ पर निगरानी रखी जाएगी। रिटर्निंग अधिकारी इन फार्मों की जांच करेंगे व जो फार्म योग्य पाए जाएंगे, उन फार्मों को पोस्टल बैलेट पेपर जारी करने के लिए मंजूर करेंगे।

पोस्टल बैलेट की सुविधा वाला वोटर बूथ पर नहीं कर सकेगा मतदान

रिटर्निंग अधिकारी कोविड मामलों में राज्य सरकार की ओर से आधारित सक्षम अथारिटी का सर्टिफिकेट भी चैक करेंगे। इसके बाद रिटर्निंग अधिकारी वोटर सूची में ऐसे वोटर के नाम के आगे पीबी अंकित करेगा ताकि इस तरह के वोटर फिर वोटों वाले दिन बूथ पर आकर मतदान न कर सकें। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि पोस्टल बैलेट की सुविधा लेने वाला कोई भी वोटर पोलिग स्टेशन पर जाकर सामान्य रूप से मतदान नहीं कर सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.