Move to Jagran APP

चब्बेवाल-गढ़शंकर इलाके में अवैध हथियारों की भरमार, पुलिस लाचार

दोआबा का माहिलपुर इलाका अवैध हथियारों का अड्डा व मंडी बना हुआ है यहां के असमाजिक तत्व लूट के वारदात को अंजाम देने के लिए अक्सर इन्ही हथियारों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Aug 2020 10:50 PM (IST)Updated: Thu, 13 Aug 2020 06:11 AM (IST)
चब्बेवाल-गढ़शंकर इलाके में अवैध हथियारों की भरमार, पुलिस लाचार
चब्बेवाल-गढ़शंकर इलाके में अवैध हथियारों की भरमार, पुलिस लाचार

रामपाल भारद्वाज, माहिलपुर : दोआबा का माहिलपुर इलाका अवैध हथियारों का अड्डा व मंडी बना हुआ है यहां के असमाजिक तत्व लूट के वारदात को अंजाम देने के लिए अक्सर इन्ही हथियारों का इस्तेमाल कर रहे हैं। डेढ़ दर्जन के करीब हुई घटनाओं में अवैध हथियारों के दम पर की गई है लेकिन पुलिस के हाथ इन अपराधियों पर कार्यवाही करने के नाम पर खाली ही है। यहां पुलिस अवैध हथियारों के दम पर हो रही लूटपाट की घटनाओं को रोकने में नाकाम हो रही है वही राजनीतिक दबाव के कारण इन असमाजिक तत्वों पर कार्यवाही न करने के लिए बेबस है। पुलिस जिन लोगों को अवैध हथियारों के साथ पकड़ती है उन लोगों से अवैध हथियारों के सप्लायर्स की जानकारी निकलवा पाने में नाकाम रही है। पिछले साल पिस्तौल के दम पर पांच लुटेरों ने कोटफातुही की एक्सिस बैंक को लूटने में इस्तेमाल किया था। उस घटना से स्पष्ट हो गया था कि इस इलाके में भारी मात्रा में अवैध हथियार असमाजिक तत्वों के पास निर्विरोध रूप में पहुंच चुके हैं पुलिस विभाग की खुफिया एजेंसियां भी इस बात की जानकारी अपने अधिकारियों को देने में नाकाम साबित हो रही है। माहिलपुर इलाके में डेढ दर्जन के करीब लूट की घटनाएं पिस्तौल दिखाकर की गई है पर पुलिस एक आध मामले को छोड़कर इन घटनाओं में शामिल लोगों को पकड़ने में असमर्थ रही है। फरवरी में माहिलपुर पुलिस ने दो लोगों को अवैध हथियार सप्लाई करने के आरोप में पकड़ा था उसके आधार पर माहिलपुर पुलिस ने पदराणा गांव व नँगल से दो पिस्तौल बरामद किए गए थे पर उसके बाद पुलिस के हाथ कुछ नहीं आया। पुलिस के पास यूपी के अबैध हथियारों के सप्लायर होने के वावजूद बड़ी बरामदगी दिखाने में वह नाकाम रही। यूपी से अवैध हथियार लाकर दोआबा में 5 से 10 हजार रुपये में तो अच्छी किस्म का पिस्तौल 20 से 40 हजार रुपये में लाकर यह लोग दे रहे हैं। तीन सालों में दर्जनों की संख्या में हुई लूट की वारदातें

loksabha election banner

4 जून 2017 को दो लुटेरों ने माहिलपुर में फल बिक्रेता व महिला से सोने के आभूषण लूटे।

23 अगस्त 2017 बाहोवाल के पास एक युवक को पिस्तौल दिखाकर मारपीट व लूट की घटना को अंजाम दिया।

11 अक्टूबर 2017 आत्तोवाल की स्कूल टीचर से पिस्तौल दिखाकर बीस हजार रुपये लूटे।

25 अक्टूबर 2017 सैला कलां के मनी चेचर से छह लाख पन्द्रह हजार रुपये की लूट।

9 फरवरी 18 को सैला पुलिस ने पदराणा गांव के युवक से देसी पिस्तौल बरामद किया।

14 मई 18 को पिस्तौल दिखाकर बाइक व सोने की चीन लूटी।

30 मई 18 को बद्दोआन के पेट्रोल पंप पर पिस्तौल दिखाकर 65 हजार रुपये लूटे।

30 जुलाई 18 को पांच युवकों ने पिस्तौल के दम पर नो लाख साठ हजार रुपये की लूट की घटना को अंजाम दिया।

28 अगस्त 18 को गढ़शंकर अदालत में पेशी भुगतने आए भाइयो पर गोली चली।

29 अगस्त 18 को माहिलपुर जेजों रोड पर माँ बेटे से पिस्तौल के दम पर 35 हजार रुपये की लूट।

9 नवंबर 18 को कोटफातुही के गांव पचनंगला में कार सवार पांच युवकों ने माहिलपुर पुलिस पर गोलियां चलाईं इन लोगों में कांग्रेस पार्टी का जिला परिषद सदस्य भी शामिल था।

27 मार्च 2019 को गढ़शंकर के बीत इलाके के गांव बारापुर में नवविवाहिता से गहनों की लूट।

27 मार्च 2019 को चब्बेवाल के परसोवाल गांव के राकेश कुमार को गोली मारकर बारह लाख रुपये की लूट।

18 जून 2019 को चब्बेवाल के बस्सी कलां गांव में एक युवक को गोली मारकर घायल किया।

27 जून 2019 को माहिलपुर में दो गुटों में गोलियां चली।

7 जून 2019 गढ़शंकर के नंगल रोड पर एक युवक की गोलियां मारकर हत्या की।

6 अक्टूबर 2019 माहिलपुर के पास दो गुटों में हुए झगड़े में तीन लोगों ने गोलियां चलाईं जिसपर पुलिस ने आधा दर्जन लोगों के विरुद्ध मामला दर्ज किया था। आरोपितों को गिरफ्तार करने से पहले ही सत्तारूढ़ दल के नेता के दबाब के चलते एसएचओ का तबादला कर दिया गया।

4 दिसंबर 2019 को माहिलपुर के कपड़ा व्यपारी की पिस्तौल दिखकर कोटफतूही के पास गाड़ी लूट ली गई।

11 दिसंबर 2019 को हथियारबंद युवकों ने गढ़शंकर के बीत इलाके के गांव शेखोवाल के युवक बंटी को पिस्तौल दिखाकर धमकाया था और बाद में उसकी निर्ममतापूर्वक हत्या कर दी गई।

28 फरवरी 2020 को कार सवार दो युवकों ने पिस्तौल दिखकर माहिलपुर के मनी एक्सचेंजर को लूटने की कोशिश की पर पुलिस आरोपियों का पता लगाने में नाकाम रही।

8 मार्च 2020 को नवाशहर पुलिस व गैंगस्टरों के वीच हुई गोलीबारी में एक गैंगस्टर की मौत हो गई थी उसके पास भी अवैध पिस्तौल बरामद किया गया।

14 मई 2020 को बलजीत सिंह वासी वार्ड नं 8 गढ़शंकर नाम के व्यक्ति के पास गढ़शंकर पुलिस ने देशी पिस्तौल व कारतूस बरामद किया।

6 जून 2020 को डेढ़ दर्जन हमलावरों ने लंगेरी रोड पर पुलिस नाके के पास एक युवक के घर मे घुसकर हमला कर गोली मारी आरोपी पुलिस की गिरफ्त से बाहर।

12 जून 2020 को बाड़ियां कलां की मंडी के पास मोटरसाइकिल सवार सैदपुर के युवकों ने कार सवार युवक सुखदीप कुमार वासी पुंज पर गोली चलाई पुलिस ने चार लोगों पर मामला भी दर्ज किया पर सियासी कारणों से अभीतक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई।

10 अगस्त 2020 को गढ़शंकर के नंगल रोड पर धरमिदर सिंह पर दो युवकों ने चलाई गोली जिसके कारण धरमिदर की मौत हो गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.