Move to Jagran APP

कूलर के पानी को सप्ताह में एक बार जरूर बदलें: डा. एसपी

पीएससी मंड भंडेर के एसएमओ डा. एसपी सिंह की अगुवाई में हेल्थ वेलनेस सेंटर मक्कोवाल में राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 May 2021 05:53 AM (IST)Updated: Tue, 18 May 2021 05:53 AM (IST)
कूलर के पानी को सप्ताह में एक बार जरूर बदलें: डा. एसपी
कूलर के पानी को सप्ताह में एक बार जरूर बदलें: डा. एसपी

संवाद सहयोगी, होशियारपुर : पीएससी मंड भंडेर के एसएमओ डा. एसपी सिंह की अगुवाई में हेल्थ वेलनेस सेंटर मक्कोवाल में राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया। स्वास्थ्य कर्मचारी राजीव रोमी ने लोगों को बताया कि डेंगू बुखार एडीज एजिपटी नाम के मच्छर के काटने के साथ होता है। यह मच्छर साफ ठहरे पानी में जैसे कूलरों, टंकियों में पैदा होता है इसलिए कूलरों के पानी को सप्ताह में एक बार जरूर बदलना चाहिए। छतों पर लगी पानी की टंकी के ढक्कन को अच्छी तरह बंद करना चाहिए। डेंगू के लक्षण तेज बखार, सिरदर्द, चमड़ी पर दाने, मसूड़ों और नाक में खून का बहना, आंखों के पिछले हिस्से दर्द आदि है। गमले, ड्रम, टायर जिनमें बरसाती पानी इकट्ठा हो सकता है को खुले स्थान या छत पर नहीं रखना चाहिए। कपड़े ऐसे पहने जिससे शरीर ढंका रहे ताकि मच्छर न काट सके। सोने के समय मच्छरदानी, मच्छर भगाने वाली क्रीम और तेल का प्रयोग करें। बुखार होने की सूरत में तुरंत नजदीकी सरकारी संस्था में जाकर जांच करवाएं। इस अवसर पर सीएचओ हरकीरत सिंह, कमलेश देवी एएनएम, कमलेश देवी, हरकृष्ण सिंह, राजीव कुमार मौजूद थे। लक्ष्ण दिखने पर डाक्टर की सलाह लें : दविदर सिंह

loksabha election banner

संवाद सहयोगी, तलवाड़ा : गांव नंगल खनौड़ा के सब सेंटर में हेल्थ इंस्पेक्टर दविदर सिंह की अध्यक्षता में विश्व डेंगू दिवस मनाया गया। दविदर सिंह ने लोगों को डेंगू से बचाव और लक्षणों के बारे में जागरूक किया। लोगों को संबोधित करते हुए इंस्पेक्टर दविदर सिंह ने बताया कि डेंगू वायरल बुखार है और यह दिन के समय में मच्छर के काटने से होता है। डेंगू के लक्षण में बुखार, सिरदर्द, चमड़ी पर लाल धब्बे, जोड़ों में दर्द आदि हैं। अगर किसी भी व्यक्ति को ऐसे लक्षण दिखाई दें, तो उसे तुरंत डाक्टर की सलाह लेनी चाहिए। इस अवसर पर एएनएम रेनू बाला, हेल्थ वर्कर पवन कुमार, सीएचओ अदिति शर्मा हाजिर थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.