Move to Jagran APP

जिले के 36 गांव ड्रग्स फ्री घोषित किए गए

पंजाब सरकार की ओर से नशे के खिलाफ चलाए गए अभियान को और सार्थक बनाने के लिए जिला होशियारपुर की पंचायतों में काफी उत्साह है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Dec 2019 01:07 AM (IST)Updated: Sat, 14 Dec 2019 01:07 AM (IST)
जिले के 36 गांव ड्रग्स फ्री घोषित किए गए
जिले के 36 गांव ड्रग्स फ्री घोषित किए गए

जेएनएन, होशियारपुर : पंजाब सरकार की ओर से नशे के खिलाफ चलाए गए अभियान को और सार्थक बनाने के लिए जिला होशियारपुर की पंचायतों में काफी उत्साह है। पंचायतों की पहलकदमी व दूरदर्शी सोच के चलते जिला प्रशासन की ओर से जिला होशियारपुर के नौ अन्य गांव ड्रग्ज फ्री घोषित किए गए हैं। जिससे ड्रग्ज फ्री गांवों की संख्यां 36 हो गई है। डीसी ने आज जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में होशियारपुर सब-डिविजन के नौ गांवों बहेड़ा, बाड़ी खड्ड, नंदन, बसी पुरानी, सतियाल, डाडा, पटियाडिय़ां, चक्क साधु व गांव खड़कां को ड्रग्ज फ्री गांवों के सर्टिफिकेट सौंपे। इस मौके पर एसडीएम होशियारपुर अमित सरीन व गांवों के सरपंच-पंच उपस्थित थे। जिले में ड्रग्ज फ्री घोषित किए गए 36 गांवों के सरपंच 26 जनवरी को करवाए जा रहे महत्वपूर्ण समारोह में विशेष मेहमान होंगे। पंचायतों की प्रशंसा करते हुए कहा कि पंचायतों व गांव वासियों की ओर से अपने गांवों को ड्रग्ज फ्री बनाने का उठाया बीढ़ा एक तंदुरुस्त समाज की सृजना के लिए सहायक साबित होगा। उन्होंने बाकी गांवों को भी नशे के खिलाफ आगे आने की अपील की। इसके अलावा ड्रग्ज फ्री गांवों को बाकी गांवों में नशे के खिलाफ जागरुकता फैलाने के बारे में भी कहा। ड्रग्ज फ्री गांवों में पहल के आधार पर अलग-अलग योजनाओं के अंतर्गत दी जा रही सुविधाएं मुहैया करवाई जाएगी। गांवों को ड्रग्ज फ्री घोषित करने के लिए कड़े मापदंड अपनाने के बाद ही ड्रग्ज फ्री घोषित किया गया है। उन्होंने पंचायत को सरकार की ओर से चलाई जा रही अलग-अलग योजनाओं महात्मा गांधी सरबत विकास योजना, सरबत सेहत बीमा योजना, घर-घर रोजगार योजना, स्मार्ट विलेज योजना के अलावा मनरेगा आदि के बारे में भी जानकारी दी। होशियारपुर उप-मंडल के 21 गांव ड्रग्ज फ्री घोषित किए जा चुके हैं, जिनमें उक्त नौ गांवों के अलावा कोरट, टप्पा, कुकानेट, ढोलवाहा, देहरियां, पटियाल, नारा, ठरोली, सज्जन, अखलासपुर, महिगरोवाल व गांव ब्रहमजीत शामिल है। इनके अलावा दसूहा सब-डिविजन के छह गांवों उडरा, मक्कोवाल चढ़दी पत्ती, चंडीदास, चक्क नूर अली, खंगवाड़ी, भंबोवाल, मुकेरियां सब-डिविजन के एक गांव बहिबल मंज व गढ़शंकर सब-डिविजन के अंतर्गत आते आठ गांवों रावलपींडि, कंबाला, फतेहपुर कलां, डेरों, नाजरपुर, मुकंदपुर, कुलेवाल, मोजीपुर को भी ड्रग्ज फ्री गांव घोषित करने के सर्टिफिकेट सौंप कर सम्मानित किया जा चुका है। नशे के खिलाफ जहां जागरुकता फैलाई जा रही है, वहीं नशे का कारोबार करने वाले किसी भी व्यक्ति को छोड़ा नहीं जाएगा। उन्होंने स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) को हिदायत की कि ड्रग्ज फ्री किए गए गांवों की 15 दिनों बाद चेकिग करनी भी यकीनी बनाई जाए। उन्होंने जीओजी को भी इन गांवों की निगरानी करने के लिए कहा। नशे की रोकथाम संबंधी सूचना देने के लिए एसटीएफ, नारकोटिक्स सेल होशियारपुर के हेल्पलाइन नंबर -181 पर संपर्क किया जा सकता है। सूचना देने वाले का नाम व पता बिल्कुल गुप्त रखा जाएगा।

prime article banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.