Move to Jagran APP

विस सीट शामचौरासी पर कांग्रेस का रहा है दबदबा

जिला होशियारपुर के हलका शामचौरासी में कांग्रेस का दबदबा शुरु से ही रहा है। इस हलके में कांग्रेस ने सात बार विधानसभा चुनावों में जीत दर्ज की है। जबकि तीन बार इस सीट पर शिअद (ब) एक बार बसपा व एक बार सीपीआई जीती है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 10:42 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 10:42 PM (IST)
विस सीट शामचौरासी पर कांग्रेस का रहा है दबदबा
विस सीट शामचौरासी पर कांग्रेस का रहा है दबदबा

नीरज शर्मा, होशियारपुर : जिला होशियारपुर के हलका शामचौरासी में कांग्रेस का दबदबा शुरु से ही रहा है। इस हलके में कांग्रेस ने सात बार विधानसभा चुनावों में जीत दर्ज की है। जबकि तीन बार इस सीट पर शिअद (ब), एक बार बसपा व एक बार सीपीआई जीती है। यदि बात 1967 से लेकर 1972 तक की जाए तो इस सीट पर कांग्रेस के नेता गुरनदास के हक में हलके की जनता ने फतवा दिया था। जबकि गुरनदास के विजय रथ पर 1977 को सीपाआई के नेता देव राज नसराला ने अंकुश लगाया। 1977 में गुरनदास को देवराज नसराला ने 6145 मतों से मात दी थी। परंतु सीपीआई इस सीट पर अधिक समय तक अपना दबदबा नहीं बना सकी। सीपीआई को तीन साल बाद 1980 में चुनावों में कांग्रेस ने एक बार फिर पटखनी देकर इस सीट पर अपना कब्जा किया था। परंतु इस बार कांग्रेस न अपना दाव हरी मित्र हंस पर लगाया था जो कामयाब रहा। हरी मित्र हंस ने इन चुनावों में देव राज को 1703 वोटों से हराया और दो बार चुनाव जीते। साल 1992 में इस सीट पर बसपा ने अपना कब्जा किया और इस बार बसपा के उम्मीदवार गुरपाल चंद ने हरी मित्र हंस को 3719 वोटों से हराया था। परंतु बसपा भी इस सीट पर ज्यादा देर तक काबिज नहीं रह सकी। साल 1997 में बसपा की विजय यात्रा पर अकाली दल बादल ने अंकुश लगाते हुए इस सीट पर अपना कब्जा किया। इस बार गुरपाल चंद को अकाली दल बादल के अर्जुन सिंह जोश ने मात दी थी। परंतु साल 2002 में कांग्रेस ने इस विधानसभा हलके में लंबे समय के बाद वापसी की और कांग्रेस के उम्मीदवार राम लुभाया ने बीबी महिदर कौर जोश को 1481 मतों से हराया था। बता दें कि अर्जुन सिंह जोश की मौत के बाद उनकी बेटी बीबी महिदर कौर जोश ने आजाद चुनाव लड़ा था। जिसके बाद साल 2007 में व 2012 में अकाली दल बादल ने दो बार बीबी महिदर कौर जोश को चुनाव मैदान में उतारा और दोनों बार बीबी महिदर कौर जोश ने जीत हासिल की। इन दोनों चुनावों में उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार राम लुभाया को मात दी। परंतु साल 2017 में कांग्रेस ने पवन कुमार आदिया को चुनाव मैदान में उतारा था। आदिया ने बीबी जोश की विजय रथ पर अंकुश लगा दिया। बता दें कि साल 2017 में हुए विस चुनाव में बीबी जोश ने तीसरे नंबर पर रहीं और हलके में कांग्रेस के बाद दूसरे नंबर पर आप के उम्मीदवार डा. रवजोत सिंह रहे। इन चुनावों में आदिया को 3815 मतों से हराकर जीत हासिल की थी। इस बार हलका शामचौरासी से कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार के तौर पर पवन कुमार आदिया और आप ने डा. रवजोत को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। जबकि कुछ दिन पहले बीबी महिदर कौर जोश के बागी तेवर देखते हुए शिअद (ब) ने पार्टी से निष्कासित कर दिया है। अब देखना यह है कि इस बार हलका शामचौरासी की सीट से कौन सी पार्टी विजयी रहती है। बसपा ने अभी तक अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.