Move to Jagran APP

मनियारी के गोदाम में छिपा रखे थे पटाखे, पुलिस ने छापेमारी कर किए बरामद

सिटी पुलिस की टीम ने बुधवार को खाराखुह तेलियां वाली गली में मनियारी के गोदाम में छापेमारी की।

By JagranEdited By: Published: Thu, 26 Sep 2019 12:00 AM (IST)Updated: Thu, 26 Sep 2019 12:00 AM (IST)
मनियारी के गोदाम में छिपा रखे थे पटाखे, पुलिस ने छापेमारी कर किए बरामद
मनियारी के गोदाम में छिपा रखे थे पटाखे, पुलिस ने छापेमारी कर किए बरामद

जागरण संवाददाता, होशियारपुर : प्रशासन अब पटाखों के मामले में गंभीर हो गया है। सिटी पुलिस की टीम ने बुधवार को खाराखुह, तेलियां वाली गली में मनियारी के गोदाम में छापेमारी की और भारी मात्रा में पटाखे बरामद किए जिसे दीवाली व उसके आस पास के दिनों में धड़ल्ले से बेचा जाना था। जिस दुकानदार के पटाखे कब्जे में लिए, उसके बिलों की जांच भी की जा रही है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि दस सितंबर को दैनिक जागरण के अंक में प्रमुखता से छपी खबर- बारूद के ढेर पर बैठा शहर, प्रशासन खामोश का कड़ा संज्ञान लेते हुए अफसरशाही ने 18 सितंबर को पहले कश्मीरी बाजार और शीश महल बाजार में छापेमारी करके बड़ी मात्रा में अवैध पटाखे बरामद किए। अवैध पटाखे रखने के आरोप में सिटी पुलिस ने जैन स्टेशनरी और चोपड़ा पब्लिर्श की दुकानें सील करके मामला दर्ज कर किया था। इसके अलावा एक अन्य दुकानदार कुलभूषण के खिलाफ भी मामला दर्ज किया था। दूसरी कार्रवाई में थाना सिटी की पुलिस ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मिलकर मनियारी के गोदाम में अवैध तौर पर स्टोर किए लाखों के पटाखे बरामद किए।

खाराखुह बाजार में तेलियां वाली में गुप्त सूचना के आधार पर प्रवीण कुमार जैन जोकि मनियारी का काम करता है और उसने अपने मनियारी के सामान के लिए गोदाम बनाया है उसमें स्टोर किए पटाखे बरामद किए हैं। एसएचओ गोबिदर कुमार ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी उक्त दुकानदार जोकि मनियारी की काम करता है और उसने अपने मनियारी के सामान वाले गोदाम में इन दिनों भारी मात्रा में पटाखे स्टोर करके रखे हुए हैं जोकि वह दीवाली व उसके आसपास के दिनों में बेचेगा। पुलिस ने सूचना के बारे में तहसीलदार हरमिदर सिंह को सूचना दी और तहसीलदार के साथ थाना सिटी के प्रभारी गोबिदर कुमार ने पुलिस पार्टी के साथ छापेमारी कर 6 लाख रुपये की कीमत के पटाखे बरामद किए हैं। जहां मारा छापा शहर का संघन आबादी वाला है इलाका

जानकारी अनुसार पुलिस ने यहां छापेमारी की वह शहर का भीतरी इलाका व संघन आबादी वाला है यहां पर मनियारी की दुकानें अधिक है और दुकानदार ने मनियारी के गोदाम में यह पटाखे छुपाकर रखे हुए थे। कहने का तो यह मनियारी के सामान का गोदाम था पर पटाखों से भरा हुआ था। यदि एक चिगारी इन पटाखों को लग जाती तो सामान का नुकसान होना था लेकिन सबसे गंभीर मसला यह है कि इसमें कई लोगों की जानों को भी खतरा पैदा हो सकता था। हालांकि जब पुलिस ने पहले भी छापेमारी की थी तो उन्होंने अपील की थी कि दुकानदार संघन इलाकों में पटाखे स्टोर न करें ताकि कोई अप्रिय घटना घटित न हो लेकिन फिर भी इस गोदाम में पटाखे बरामद होने से साफ होता है कि अपनी निजी लाभ के लिए यह व्यापारी मौत से सौदागर बन सकते हैं इन्हें जनहित की कोई चिता नहीं है।

6 लाख के करीबन पकड़े गए अवैध पटाखे : एसएचओ

थाना सिटी के एसएचओ इंस्पेक्टर गोविदर कुमार बंटी ने बताया कि आज की कार्रवाई के दौरान पकड़े गए अवैध पटाखों की कीमत करीबन छ: लाख रुपए है। इन्हें जब्त करके कार्रवाई शुरु कर दी गई है। पुलिस को और भी कुछ जगहों पर अवैध तौर पर पटाखे स्टोर करने की सूचना मिली है। जल्द ही ऐसे दुकानदारों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी। जनता की सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके साथ साथ उन्होंने इनमटैक्स विभाग को भी सूचना दे दी और इनकमटैक्स विभाग भी अपने स्तर पर जांच कर रहा है। विभाग पकड़े गए दुकानदारों से बिलों के बारे में जानकारी हासिल कर रहा है ताकि इन पटाखों की असल कीमत का पता लगाया जा सके। चूंकि कई बार दुकानदार टैक्स बचाने के चक्कर में दो नंबर में भी पटाखों की खरीददारी करते हैं। जो सीधा सीधा सरकारी खजाने के नुकसान है।

नहीं माने तो होगी कार्रवाई : तहसीलदार

तहसीलदार हरमिदर सिंह ने कहा कि दुकानदारों को अवैध तौर पर पटाखे न स्टोर करने की हिदायत की गई है। लगातार चेकिग की जाएगी। जो भी दुकानदार नियमों का उल्लंघन करके अवैध पटाखे स्टोर करेंगे, उन पर सख्ती से कार्रवाई होगी। उन्होंने आज दुकानदारों को पिछली छापेमारी के बाद की तरह इस बार भी छापेमारी के बाद चेतावनी दी है कि दुकानदार ऐसा करने से बाज जाएं चूंकि यह खतरनाक है और इससे आस पास के इलाके में रहने वाले लोोगं की जिदगियों का खतरा है। दैनिक जागरण ने उठाया था मुद़्दा

दस सितंबर को दैनिक जागरण ने प्रमुखता से छापा था कि चंद पैसों की लालच में कुछ दुकानदारों ने भीड़भाड़ वाले बाजारों में भी बड़ी मात्रा में पटाखे स्टोर किए हैं। ऐसी लापरवाही से बड़ा हादसा हो सकता है। ऐसे दुकानदारों को जनता की सुरक्षा नहीं, बल्कि पैसे से प्यार है। इसके बावजूद प्रशासन खामोश बैठा है। जिसके बाद प्रशासन हरकत में आ गया था और 18 सितंबर को सिटी पुलिस ने व तहसीलदार हरमिदर सिंह के साथ मिलकर छापेमारी की थी और भारी मात्रा में अवैध स्टोर किए पटाखे बरामद किए थे और बुधवार को प्रशासन की यह दूसरी बड़ी कार्रवाई थी जिसमें लगभग छ: लाख रुपए के अवैध तौर पर स्टोर किए पटाखे बरामद किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.