Move to Jagran APP

बंद को मिला पूरा समर्थन, क‌र्फ्यू की तरह पसरा रहा सन्नाटा

कृषि सुधार कानूनों के विरोध में संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर पूरा जिला मकम्मल बंद रहा। मानों जैसे सरकार ने क‌र्फ्यू लगाया हो।

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Mar 2021 07:56 PM (IST)Updated: Sat, 27 Mar 2021 06:30 AM (IST)
बंद को मिला पूरा समर्थन, क‌र्फ्यू की तरह पसरा रहा सन्नाटा
बंद को मिला पूरा समर्थन, क‌र्फ्यू की तरह पसरा रहा सन्नाटा

जागरण संवाददाता, होशियारपुर : कृषि सुधार कानूनों के विरोध में संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर पूरा जिला मकम्मल बंद रहा। मानों जैसे सरकार ने क‌र्फ्यू लगाया हो। गढ़शंकर, माहिलपुर, दसूहा, मुकेरियां, गढ़दीवाला, हाजीपुर, टांडा, हरियाना, बुल्लोवाल, शामचौरासी सहित सभी इलाकों में सड़कों व बाजारों में सन्नाटा पसरा रहा। दुकानें बंद करवाने के लिए किसी भी संगठन ने दुकानदारों को नहीं कहा। सभी ने अपनी मर्जी से दुकानें बंद रखीं। यहां तक कि छह बजे के बाद भी किसी दुकानदार ने दुकानें नहीं खोलीं। कुल मिलाकर बंद को सभी ने समर्थन दिया। शुक्रवार सुबह छह बजे से ही जिले में किसान संगठनों ने तय जगह पर धरने लगाने शुरू कर दिए। धीरे धीरे लोग धरनास्थलों पर एकत्रित होने शुरू हो गए और किसानों के साथ मिलकर केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इस धरने में सांझा मोर्चा, बार एसोसिएशन के साथ-साथ अन्य विपक्षी दलों ने भी किसानों के हक में आवाज बुलंद की। किसानों ने एक ही मांग की कि कृषि सुधार कानून रद किए जाएं और एमएसपी कानून को लागू करने के लिए केंद्र सरकार लिखकर दे।

loksabha election banner

थम सी गई सड़कों की रफ्तार

बहुत कम देखने मिलता है कि किसी बंद का इस तरह समर्थन मिला हो। किसानों के बंद के आह्वान को पूरा साथ मिला। इससे बंद पूरी तरह के साथ सफल रहा। चाहे नेशनल हाईवे, लिक रोड या फिर अलग-अलग मोहल्ले हों सभी तरफ सन्नाटा पसरा रहा। ऐसा लग रहा था जैसे सड़कें थम सी गईं हैं। भीड़ सिर्फ धरना स्थलों पर देखने के लिए मिली। सबसे बड़ी बात बंद शांतिपूर्वक रहा। वहीं किसानों ने भी पूरी सहजता का प्रदर्शन किया। वैसे तो कोई बंद के कारण सड़कों पर वाहन लेकर निकला नहीं यदि किसी को इमरजेंसी में निकलना पड़ा तो उसे किसी ने रास्ते में परेशान नहीं किया। वहीं एंबुलेंस, मेडिकल स्टोरों को पहले भी छूट दी गई थी कि वह खुल सकते हैं।

यहां लगाए गए धरने

नलोइयां चौक दसूहा रोड, लाचोवाल टोल प्लाजा, नंगल शहीदा, दोसड़का, मानगढ़, चौलांग, मानसर, गढ़शंकर, माहिलपुर पर चक्का जाम किया गया। इसके अलावा शाम चौरासी अड्डा, माहिलपुर चौक, चंडीगढ़ बाईपास, पुरहीरां बाईपास, दसूहा हाजीपुर रोड, हाजीपुर टी-प्वाइंट, माता रानी चौक मुकेरियां, हरसा मानसर टोल प्लाजा मुकेरियां में धरने लगाए गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.