Move to Jagran APP

किसान अपनाएं आर्गेनिक खेती : एडीसी

होशियारपुर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (ज) अनुपम कलेर ने पंजाब सरकार की तरफ से चलाई

By JagranEdited By: Published: Thu, 05 Jul 2018 11:53 PM (IST)Updated: Thu, 05 Jul 2018 11:53 PM (IST)
किसान अपनाएं आर्गेनिक खेती : एडीसी
किसान अपनाएं आर्गेनिक खेती : एडीसी

जेएनएन, होशियारपुर

prime article banner

अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (ज) अनुपम कलेर ने पंजाब सरकार की तरफ से चलाई जा रही विशेष मुहिम मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत मुख्य कृषि दफ्तर में स्थित किसान हट का दौरा किया और किसानों की तरफ से बेची जातीं आर्गेनिक सब्जियों और फलों के बारे में जानकारी हासिल की।

इस दौरान उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक तरीकों के द्वारा आर्गेनिक खेती करके किसान अपनी फसल में विस्तार तो कर ही सकते हैं। साथ ही अनावश्यक खादों के प्रयोग के साथ मानव के स्वास्थ्य को होने वाले नुकसान से भी बचा जा सकता है। पुराने समय में किसान कुदरती तरीकों और खादों का इस्तेमाल फसलों की पैदावार में करते थे। मगर, अब किसान धड़ाधड़ खादों का प्रयोग कर रहे हैं। जिसके कारण अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ रही है।

उन्होंने कहा कि किसानों को आर्गेनिक खेती अपनानी चाहिए और फसलों, सब्जियों और खाने-पीने वाले पदार्थो की गुणवत्ता की तरफ विशेष ध्यान देना चाहिए। किसान हट में किसानों की तरफ से तैयार की सब्जिया, फल, आचार, मुरब्बा, हल्दी, शहद, दूध, लस्सी, पनीर की गुणवत्ता बारे जानकारी भी हासिल की।

इस दौरान मुख्य कृषि अफसर विनय कुमार ने कहा कि हट के किसान सदस्यों के उत्पादों की गुणवत्ता को विभाग की तरफ से समय-समय पर चेक भी किया जाता है और आर्गेनिक खेती को बढ़ावा देने के लिए विशेष प्रयत्न भी किए जा रहे हैं। किसान हट में दूध, पनीर को स्टोर करन के लिए फ्रीजर और गन्नों का रस बेचने के लिए बेलन लगाने के लिए किसानों की तरफ से सिफारशें भेजी गई हैं।

इस मौके पर कृषि अधिकारी सुरिंदर सिंह, डिप्टी प्रोजेक्ट डायरेक्टर आत्मा रमन शर्मा, सहायक इंजीनियर अरुण शर्मा, कृषि अफसर दीपक पुरी, कृषि विकास अफसर दपिंदर सिंह, कृषि विकास अफसर जसवीर सिंह से इनोवेटिव फार्मर एसोसिएशन के प्रधान जसविंदर सिंह धामी, नरिंदर सिंह, प्यारा सिंह, रेशम सिंह, बख्शीश सिंह और तरसेम सिंह भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.