Move to Jagran APP

दसूहा में 1200 किलो नकली खोया बरामद

- जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सेवा ¨सह के मुताबिक मिलावट खोरों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए होशियारपुर-टांडा रोड पर अड्डा सराय में एक दूध की गाड़ी को नाका लगा कर पकड़ा था। इसमें 10 ड्रम्म दूध के रखे गए थे इन बीच में से एक ड्रम्म में गाढ़े स़फेद रंग का सेमी स्लाईड तरल पदार्थ पाया गया जोकि दूध नहीं था यदि इस पदार्थ 10 ड्रम्म पानी में डाल दिया जाएगा तो 10 ड्रम्म दूध के बन सकते थे। जब सेहत विभाग की टीम ने इस गाड़ी की तलाशी के लिए और इस में 150 किलो दूध तैयार किया हुआ था जिसको सेहत विभाग ने सैंपल लेकर उसे नष्ट करवा दिया था। गाड़ी के मालिक नूर मोहम्मद ने बताया कि इस दूध में रिफांइड आईल डाल कर बनाया गया है और यह सारा दूध जालंधर की मिठाईयों की दुकानों में सप्लाई करना था।

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 Oct 2018 07:59 PM (IST)Updated: Tue, 30 Oct 2018 07:59 PM (IST)
दसूहा में 1200 किलो नकली खोया बरामद
दसूहा में 1200 किलो नकली खोया बरामद

जागरण टीम, दसूहा-होशियारपुर

prime article banner

सेहत विभाग की टीम ने छापेमारी के दौरान प्रकाश आलू कोल्ड स्टोर से 1200 किलो नकली खोया बरामद किया है। जांच में यह नकली खोया दसूहा की मशहूर हलवाई की दुकान पप्पू स्वीट्स शॉप का निकला है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी डॉ. सेवा ¨सह व डेयरी विकास के डायरेक्टर द¨वदर ¨सह की अगुवाई में यह दबिश दी गई।

डॉ. सेवा ¨सह ने बताया कि सूचना मिली थी कि दसूहा के एक कोल्ड स्टोर में बड़ी मात्रा में खोया स्टोर किया गया है। यह खोया दसूहा की ही स्वीट्स शॉप का है। प्रकाश कोल्ड स्टोर में छापेमारी की तो खोया की उक्त खेप बरामद हुई। खोये के सैंपल भरने के बाद स्टोर को सील कर दिया है। इसके अवाला मंगलवार सुबह पठानकोट रोड भंगाला के न•ादीक 5.30 बजे दूध की दो गाड़ियों को रोककर दूध के सैंपल भरे। अलग-अलग पदार्थों के 10 सैंपल और भरे गए हैं। इस छापेमारी टीम उनके साथ फूड अफसर रोमन विर्दी, मास मीडिया से गुरविन्दर शाने, नरेश कुमार, राम लुभाया आदि मौजूद रहे।

बाक्स

अक्टूबर माह में कब-कब पकड़े गए मिलावटी खाद्य पदार्थ

-होशियारपुर शहर के न•ादीक रहीमपुर इलाके में मोटरसाईकिल सवार से बड़ी मात्रा में नकली पनीर पकड़ा गया।

-होशियारपुर के खानपुरी गेट में चल रही एक डुप्लीकेट देसी घी फैक्ट्री पर छापेमारी कर वहां से 270 किलो देसी घी बरामद किया गया।

-होशियारपुर-टांडा रोड पर अड्डा सराय में एक दूध की गाड़ी को नाका लगाकर पकड़ा गया। इसमें 10 ड्रम्म दूध के रखे गए थे। एक ड्रम्म में गाढ़े स़फेद रंग का सेमी स्लाइड तरल पदार्थ पाया गया जोकि दूध नहीं था यदि इस पदार्थ को 10 ड्रम्म पानी में डाल दिया जाएगा तो 10 ड्रम्म दूध के बन सकते थे।

-गढ़शंकर के सोढी स्वीट शॉप के मालिक जसपाल ¨सह के यहां सप्लाई के लिए जा रहे नकली पनीर को बड़ी मात्रा में पकड़ा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.