Move to Jagran APP

PM मोदी के दौरे के लिए पंडाल बनाने का काम शुरू, Sunny Deol भी जाएंगे कॉरिडोर के रास्ते करतारपुर

प्रथम पातशाही श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व पर डेरा बाबा नानक की राष्ट्रीय सीमा पर खोले जा रहे श्री करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन नौ नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 01 Nov 2019 08:33 PM (IST)Updated: Sat, 02 Nov 2019 08:50 AM (IST)
PM मोदी के दौरे के लिए पंडाल बनाने का काम शुरू, Sunny Deol भी जाएंगे कॉरिडोर के रास्ते करतारपुर
PM मोदी के दौरे के लिए पंडाल बनाने का काम शुरू, Sunny Deol भी जाएंगे कॉरिडोर के रास्ते करतारपुर

जेएनएन, डेरा बाबा नानक (गुरदासपुर)। प्रथम पातशाही श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व पर डेरा बाबा नानक की राष्ट्रीय सीमा पर खोले जा रहे श्री करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन नौ नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। इसकी तैयारियां जोरों पर हैं। पीएम के कार्यक्रम में अभिनेता व भाजपा सांसद सनी देयोल भी हिस्सा लेंगे। इसके अलावा वह कॉरिडोर के रास्ते करतारपुर गुरुद्वारा साहिब दर्शन करने के लिए भी जाएंगे। उन्होंने इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया है।

loksabha election banner

श्री करतारपुर कॉरिडोर उद्घाटन समारोह के लिए लैंड पोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की देखरेख में दिल्ली की एक्सप्रो कंपनी बीएसएफ की 12 बटालियन के हेड क्वार्टर शिकार माछिया में विशाल पंडाल लगा रही है। पंडाल का निर्माण करवा रही कंपनी के अधिकारी ने बताया कि करीब 150 लाख स्क्वायर फीट में तीन पंडाल लगाए जाएंगे। पंडाल का निर्माण तीन शिफ्टों में किया जा रहा है। अब तक 35 फीसद पंडाल का काम मुकम्मल कर लिया गया है।

उधर, प्रधानमंत्री मोदी के नौ नवंबर के दौरे को लेकर लोक संपर्क विभाग ने पत्र जारी सूचना दी है कि इस दिन होने वाली कवरेज में कोई भी कैमरामैन व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की वैन कार्यक्रम स्थल तक नहीं जा सकेगी। केवल चुनिंदा पत्रकार ही जा सकेंगे। पीएम के कार्यक्रम की कवरेज के लिए आने वाले पत्रकारों के कॉर्ड बनाने के लिए दो नवंबर शाम पांच बजे तक जिला लोक संपर्क विभाग में किया जा सकता है।

डेरा बाबा नानक के पांच गांवों में बन रहे पार्किंग स्थल व लंगर हॉल

करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह और 12 नवंबर को गुरु नानक जी के होने वाले 550वें प्रकाश पर्व को लेकर सरकार व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ ही आम लोगों ने भी अपने घरों में तैयारियां करनी शुरू कर दी हैं। डेरा बाबा नानक के पांच गांवों में लंगर हॉल और पार्किंग बनाने का काम शुरू हो गया है। शुक्रवार को पार्किंग व्यवस्था का जायजा एसडीओ अमनदीप सिंह ने लिया। उन्होंने बताया कि डेरा बाबा नानक के गांव हारूवाल, वैरको, खुशहालपुर और चंदू नंगल में पार्किंग, लंगर हॉल का काम पूरा कर लिया गया है। आने वाली संगत को भरपूर सुविधाएं दी जा सके।

कॉरिडोर का काम पूरा, सुंदरीकरण का काम तेज

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन सुखबीर ङ्क्षसह संधू ने शुक्रवार को करतारपुर कॉरिडोर में चल रहे अंतिम निर्माण कार्य का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने कॉरिडोर के दूसरी तरफ चल रहे कार्यों की भी समीक्षा की। पत्रकारों से बातचीत में संधू ने कहा कि कॉरिडोर का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। अब सुंदरीकरण का काम शुरू हो चुका है। इसे भी जल्द पूरा कर लिया जाएगा।

पहले जत्थे में सनी देयोल भी जाएंगे करतारपुर साहिब

कॉरिडोर के रास्ते करतारपुर गुरुद्वारा साहिब दर्शन करने के लिए पहले जत्थे के साथ अभिनेता व सांसद सनी देयोल भी जाएंगे। अपने संसदीय क्षेत्र जिले में आने वाली देश-विदेश की संगत का वह खुद स्वागत करेंगे। जैसे ही जिला प्रशासनिक अधिकारियों की ओर से आवेदन को हरी झंडी मिलेगी तो भाजपा सांसद उसी समय गुरदासपुर के लिए रवाना होंगे। सनी देयोल के पीए गुरप्रीत पल्हेरी ने बताया कि सनी संसदीय क्षेत्र से जुड़े हर व्यक्ति का स्वागत खुद स्वागती गेट के पास खड़े होकर करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में भी वे शामिल होंगे।

फिल्म गदर का डायलॉग हो रहा वायरल

'एक कागज पर मोहर नहीं लगेगी तो क्या तारा सिंह पाकिस्तान नहीं जाएगा...।' सोशल मीडिया पर यह डायलॉग वायरल हो रहा है। गदर फिल्म में सनी का यह डायलाग काफी चर्चित हुआ था। अब उनके पाकिस्तान जाने की सूचना पर जिले में यह डायलॉग चर्चा में है। 

करतारपुर कॉरिडोर पर 31 फीट ऊंचा बनेगा इक ओंकार

करतारपुर कॉरिडोर के शुभारंभ से पहले डेरा बाबा नानक गुरु नानक देव जी के रंग में रंगने लगा है। इसके लिए करतारपुर कॉरिडोर को जाने वाले रास्ते के मुख्य चौक पर 31 फीट ऊंचा इक ओंकार व रबाब बनाया जा रहा है। यह डेरा बाबा नानक में पहुंचने वाले लाखों श्रद्धालुओं को बाबा नानक की याद दिलाएगा। इसका निर्माण सरबत द भला चेरिटेबल ट्रस्ट के संरक्षक डॉक्टर एसपी ङ्क्षसह ओबरॉय करवा रहे हैं।

डॉक्टर एसपी सिंह ने बताया कि 31 फीट ऊंचे इक ओंकार का निर्माण स्टील व लेजर कट से तैयार किया जाएगा। यह मोटर की गति के साथ चारों तरफ  घूमेगा। इसी के साथ लगने वाला रबाब (संगीत वाद्ययंत्र) सवा 5 फीट ऊंचा होगा। इसे पांच विभिन्न धातुओं की ढलाई से बनाया जाएगा। इस पर लगाई जाने वाली लाइटें विशेष आकर्षण का केंद्र रहेंगी। इसे देश के प्रसिद्ध आर्टिस्ट सर्बजीत सिंह सवी, आर्किटेक्ट सुरेंद्र सिंह, अमरजीत सिंह ग्रेवाल की देखरेख में तैयार किया जा रहा है। इसका काम जल्द पूरा हो जाएगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.