Move to Jagran APP

जिले में 22 तक 98175 टन गेहूं की खरीद

जिले में 22 तक 98175 टन गेहूं की खरीद।

By JagranEdited By: Published: Mon, 23 Apr 2018 08:25 PM (IST)Updated: Mon, 23 Apr 2018 08:25 PM (IST)
जिले में 22 तक 98175 टन  गेहूं की खरीद
जिले में 22 तक 98175 टन गेहूं की खरीद

संवाद सहयोगी, गुरदासपुर : डीसी ने बताया कि जिले में गेहूं की खरीद व लिफ्टिंग निरंतर की जा रही है और मंडियों में किसानों को हर सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि गुरदासपुर जिले में 22 अप्रैल तक 98175 टन गेहूं की खरीद हो चुकी है। जिसमें पनग्रेन ने 22580, मार्कफेड ने 21948, पनसप ने 17699, पंजाब स्टेट वेयर हाऊस ने 27710, पंजाब एग्रो ने 4592, एफसीआई ने 3546 व व्यापारियों की ओर से 100 मीटरिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है और 100 फीसदी फसल की लिफ्टिंग की गई है। उन्होंने बताया कि सभी मंडियों में समूह एसडीएम, तहसीलदार व संबंधित विभाग के अधिकारियों व स्टाफ के इलावा फसल की खरीद व लि टिंग संबंधी लगातार निगगरानी रखी जा रही है और फसल की खरीद संबंधी किसानों को कोई मुश्किल पेश नहीं आने की जाएगी।

loksabha election banner

वातावरण को शुद्व रखने के लिए अवशेषों को आग न लगाने की अपील, जमीन को जोतने की दी सलाह डिप्टी कमिश्नर गुरदासपुर गुरलवलीन ¨सह सिद्धू ने किसानों को अपील करते हुए कहा कि वह गेहूं की कटाई के बाद अवशेषों को आग न लगाए। बल्कि जमीन में ही उसे जोत दिया जाए। पराली को आग न लगाने से जहां धरती की उपजाऊ शक्ति बनी रहती है, वहीं उससे वातावरण भी शुद्व रहती है। पराली को आग लगाने के बहुत ही भंयानक नतीजे होते है। वहीं इससे कई भंयानक बीमारियों से भी बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि जिले में किसानों को जागरुक करने के उदेश्य से जागरुकता कैंप लगाए जा रहे है और किसानों को बताया जा रहा है कि अवशेषों को आग लगाने के रुझान से हम आने वाली पीढि़योंको गंभीर संकट में धकेल रहे है। उन्होंने किसानों को अपील करते हुए कहा कि वह खेतीबाड़ी विभाग के साथ संपर्क करके इसके उचित हल की जानकारी प्राप्त करे। डीसी ने खेतीबाड़ी अधिकारियों को हिदायत करते हुए कहा कि जिले में किसानों को जागरुक करने के उदेश्य से गांव स्तर पर सेमिनार व बैठकें आदि करके लोगों को जागरुक किया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.