Move to Jagran APP

अमेरिका जाने के लिए जमीन बेच एजेंट को दिए 70 लाख रुपये, ठगे गए

कस्बा श्री हरगोबिदपुर के अंतर्गत गांव विठवा में किसान चाचा-भतीजा से अमेरिका भेजने के नामपर एक एजेंट ने 35-35 लाख रुपये ठग लिए।

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Sep 2020 10:12 PM (IST)Updated: Tue, 22 Sep 2020 05:07 AM (IST)
अमेरिका जाने के लिए जमीन बेच एजेंट को दिए 70 लाख रुपये, ठगे गए
अमेरिका जाने के लिए जमीन बेच एजेंट को दिए 70 लाख रुपये, ठगे गए

जागरण संवाददाता, बटाला (गुरदासपुर) : कस्बा श्री हरगोबिदपुर के अंतर्गत गांव विठवा में किसान चाचा-भतीजा से अमेरिका भेजने के नामपर एक एजेंट ने 35-35 लाख रुपये ठग लिए। किसानों ने जमीन बेचकर एजेंट को पैसे दिए थे, लेकिन न तो अमेरिका भेजा और न ही पैसे लौटाए। मामले की जांच के बाद थाना श्री हरगोबिंदपुर में आरोपित के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

loksabha election banner

गांव विठवा के पीड़ित मनप्रीत सिंह और उसके चाचा सुखचैन सिंह ने ठगे जाने के बाद एजेंट के खिलाफ आइ बॉर्डर जोन सुरेंदर पाल सिंह परमार से मुलाकात कर उनको लिखित शिकायत दी। उन्होंने मामले की जांच के आदेश एसएसपी रशपाल सिंह को दिए। जैसा कि मामला श्री हरगोबिदपुर थाना के साथ जुड़ा था, इसलिए जांच डीएसपी श्री हरगोबिदपुर के पास पहुंची। उन्होंने शिकायतकर्ता मनप्रीत सिंह और सुखचैन सिंह को अपने पास बयान दर्ज करने के लिए बुलाया। चाचा-भतीजा ने कहा कि उनकी 2019 में अमृतसर के एजेंट से मुलाकात हुई। उनका संपर्क एजेंट के साथ किसी जानकार ने कराया था। मुलाकात दौरान उन्होंने एजेंट के समक्ष अमेरिका जाने के लिए अपनी बात रखी। एजेंट दोनों को अमेरिका भेजने के नाम पर प्रति व्यक्ति (35-35 लाख रुपये यानी कुल 70 लाख रुपये की मांग रखी)। उन्होंने अपनी दो एकड़ जमीन बेचकर पैसा इकट्ठा करने के बाद एजेंट को 70 लाख रुपये दे दिए। पैसे देने के बावजूद उन्हें विदेश नहीं भेजा गया। पैसे वापस मांगे तो एजेंट ने उन्हें जान से मारने की धमकियां देनी शुरू कर दी। डीएसपी की जांच के दौरान एजेंट के खिलाफ जितने आरोप लगाए गए वे सभी सही साबित हुए। इसके बाद थाना श्री हरगोबिदपुर में मामला दर्ज किया गया।

आरोपित घर से चलाता है नेटवर्क

पुलिस की जांच सामने आया है कि एजेंट घर से ही अपना नेटवर्क चलाता है। उसकी ठगी के कई लोग शिकार हो चुके हैं। पुलिस के पास कुछ और लोगों की शिकायत सामने आई है, जिन्होंने विदेश भेजने के नाम पर उनसे लाखों रुपये ठगने के आरोप लगाए। पुलिस का कहना है कि इन शिकायतों पर पुलिस ने विभिन्न टीमें गठित कर अपनी जांच शुरू कर दी। किसानों को बनाता है अपना निशाना

प्राथमिक जांच में सामने आया है कि एजेंट अधिकतर किसान श्रेणी से संबंधित लोगों और विद्यार्थियों को अपना शिकार बनाता है। क्योंकि किसानों और विदेश स्टडी करने वाले बच्चों को विदेश जाने का काफी शौक है। इसलिए यहां से 12वीं या फिर डिग्री करने के बाद अगामी स्टडी के लिए विदेश में अपना भविष्य तलाशने के लिए एजेंट के जाल में फंस जाते हैं। ये एजेंट उन्हें बड़े-बड़े सपने दिखाकर उनसे लाखों रुपये की ठगी मारते हैं। पीड़ित किसानों ने बताया कि आरोपित ने अपने घर में स्थित दफ्तर में विदेश में फर्जी भेजे गए कुछ युवक और लोगों की तस्वीरें लगा रखी है। उन तस्वीरों को देखकर वे काफी प्रभावित हो गए। कोट्स

फोटो--37

आरोपित अमृतसर जिले का है। इसलिए वहां के कमिश्नर से उन्होंने संपर्क साधा है। जल्द आरोपित एजेंट को गिरफ्तार करके बटाला लाया जाएगा। पता लगाया जा रहा है कि आरोपित के खिलाफ धोखाधड़ी के पहले से कितने मामले दर्ज हैं।

-रशपाल सिंह, एसएसपी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.