Move to Jagran APP

शिक्षकों ने आपदा में खोजा अवसर, शिक्षा का अनोखा अंदाज खूब भा रहा बच्‍चों, जानें हो रही पढ़ाई

पंजाब के दो शिक्षकों ने आपदा में अवसर तलाश लिया। इससे उन्‍होंने दूसरे शिक्षकों को राह दिखाई है। वे यूट्यूब के माध्‍यम से बच्‍चों की कक्षा ले रहे हैं। बच्‍चों को यह पसंद आ रहा है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 11 Jun 2020 12:33 AM (IST)Updated: Thu, 11 Jun 2020 07:37 AM (IST)
शिक्षकों ने आपदा में खोजा अवसर, शिक्षा का अनोखा अंदाज खूब भा रहा बच्‍चों, जानें हो रही पढ़ाई
शिक्षकों ने आपदा में खोजा अवसर, शिक्षा का अनोखा अंदाज खूब भा रहा बच्‍चों, जानें हो रही पढ़ाई

विनय कोछड़, बटाला(गुरदासपुर) । संकट में भी नया अवसर लेकर आता है। जरूरत है तो इसके जज्‍बे की। कोरोना संकट में शिक्षकों ने पढ़ाने का अंदाज भी बदल लिया है। अब वह सोशल मीडिया के माध्यम से बच्चों को शिक्षा में पारंगत कर रहे हैं।  गुरदासरपुर, जालंधर और लुधियाना में विद्यार्थियों को यूट्यूब पर पढ़ाया जा रहा है।  गुरदासपुर जिले के सरकारी स्कूल धर्मकोट बंगा के गणित के शिक्षक बलजीत सिंह ऐसे ही शिक्षकों में शामिल है। दूसरी ओर आइपीएस कु्रवर विजय प्रताप सिंह भी शिक्षक बन गए हैा। वे यूट्यूब पर गणितीय सूत्र संबंधी जानकारी देते हैं।

loksabha election banner

बटाला के सरकारी स्कूल के शिक्षक बलजीत अपने यूट्यूब चैनल  पर सिखाते हैं गणितीय सूत्र

बलजीत सिंह संकट के दौर में बच्चों को अपने यूट्यूब चैनल 'सरकारी मैथ मास्टर बलजीत सिंह'  पर गणित पढ़ा रहे हैं।  वह रोज सुबह पौने नौ बजे से दोपहर एक बजे तक छठी से लेकर 12वीं तक के छात्रों को अपने चैनल पर गणित पढ़ाते हैं। करीब 10,900 छात्र इस यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर चुके हैं। जिले के 17 शिक्षा ब्लॉक के मेनटोर यू-ट्यूब चैनल के संचालन में उनका साथ दे रहे हैं। 

इनके 'सरकारी मैथ मास्टर बलजीत सिंह' चैनल को 10,900 लोगों ने किया है सब्सक्राइब

पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग भी शिक्षक बलजीत सिंह के यूट्यूब चैनल की तारीफ कर चुका है।  दो माह में पांचवीं से 12वीं कक्षा तक का काफी पाठ्यक्रम कवर कर लिया गया है।  एनसीआरटी ने भी छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा देने के लिए यू-ट्यूब चैनल शुरू किए हैं। इन चैनलों में भी शिक्षक बलजीत सिंह को पढ़ाने का अवसर मिला है। डीडी पंजाबी पर भी सुबह और शाम को दो-दो घंटे के लिए भी उनकी कक्षा का प्रसारण किया जाता है।  मास्टर बलजीत सिंह के यू-ट्यूब चैनल को अब तक करीब पौने चार लाख व्यूज मिल चुके हैं। उनका चैनल 12 लाख मिनट चल चुका है।

उधर, लुधियाना के बासीएम स्कूल की प्राइमरी विभाग की डांस की शिक्षिका ज्योत्सना और संगीत की शिक्षिका हरजिंदर कौर यूट्यूब पर सामग्री डालकर बच्चों को  गीत और संगीत के गुर सिखा रही हैं। वे कहती हैं कि कोरोना संकट से पहले कभी ऐसा विचार नहीं आया था। जालंधर स्थित केसीएल आइएमटी के डॉक्टर इंद्रपाल कहते हैं कि कोविड-19 की वजह से यूट्यूब चैनल बनाकर विद्यार्थियों से पढ़ाई के लेक्चर शेयर किए, ताकि उन्हें किसी प्रकार की कोई भी परेशानी ना आए।

सरकारी स्कूलों के छात्र ले रहे बलजीत सिंह के यूट्यूब चैनल का लाभ : डीएम गुरनाम सिंह

जिला गुरदासपुर के डीएम (जिला मेनटोर) गुरनाम सिंह ने बताया कि मास्टर बलजीत सिंह पहले भी कई आधुनिक तरीके के प्रोजेक्ट पर कार्य कर चुके हैं। सरकारी स्कूलों के बहुत छात्र उनके यूट्यूब चैनल का लाभ ले रहे हैं।

-------

सुपर कॉप कुंवर विजय प्रताप बने गणित के शिक्षक

लुधियाना : पंजाब पुलिस में सुपर कॉप के नाम से विख्यात आइपीएस कुंवर विजय प्रताप सिंह इन दिनों सोशल मीडिया पर शिक्षक की भूमिका निभा रहे हैं।  वह गणित की ऑनलाइन कक्षा की वीडियो बनाकर अपने फेसबुक पेज के अलावा  यूट्यूब और ट्विटर पर डालते हैं। इसे वह निरंतर अपडेट करते हैं और बच्चों के सवालों के जवाब भी देते हैं। वह इन दिनों दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों को मैथ की त्रिकोणमिति के बारे में जानकारी दे रहे हैं। उनके यूट्यूब पेज पर आधा दर्जन से भी ज्यादा वीडियो इससे संबंधित हैं।

गौरतलब है कि  1998 बैच के पंजाब कैडर के आइपीएस अफसर कुंवर विजय इन दिनों चंडीगढ़ में ऑर्गेनाइज्ड क्राइम कंट्रोल यूनिट (ओकू) और बरगाड़ी गोलीकांड के मामले में बनी स्पेशल इन्वेस्टीगेशन टीम के प्रमुख हैं।  वह पुलिस प्रबंधन में पीएचडी हैं। उन्होंने संस्कृत में एमए, एलएलबी व एमबीए की पढ़ाई भी की है। वह छह किताबें भी लिख चुके हैं। कुंवर विजय कहते हैं कि लॉकडाउन में बच्चे पढ़ाई को लेकर परेशान थे। ऐसे में उनकी गणित संबंधी समस्या दूर करने के लिए मैंने ऑनलाइन कक्षा शुरू कर दी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.