लोग बिना किसी डर के वोटिग के लिए पोलिग बूथ पर आएं

मतदाता बिना किसी डर के आराम से पोलिंग बूथ पर वोट डालने के लिए आएं।

JagranPublish: Wed, 19 Jan 2022 04:33 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 04:33 PM (IST)
लोग बिना किसी डर के वोटिग के लिए पोलिग बूथ पर आएं

बाल कृष्ण कालिया, गुरदासपुर

मतदाता बिना किसी डर के आराम से पोलिंग बूथ पर वोट डालने के लिए आएं। मतदाताओं की सुरक्षा के लिए पुलिस और सेना के जवान तैनात रहेंगे। एसएसपी आइपीएस अधिकारी डाक्टर नानक सिंह ने दैनिक जागरण से विशेष बातचीत के दौरान ये बातें कही। उन्होंने कहा कि चुनाव के दिनों में कुछ लोग हिसक घटनाओं की सोच दिमाग में रखकर वोट डालने के लिए नहीं जाते हैं, जो गलत है। वोट डालना लोगों का मौलिक अधिकार है, इसलिए वोट का इस्तेमाल जरूर करें। सवाल : चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था के क्या प्रबंध हैं?

चुनाव के दिनों में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर हमने पूरे प्रबंध कर लिए हैं। अतिरिक्त फोर्स भी मांगी गई है। बीएसएफ की दो बटालियन गुरदासपुर पहुंच चुकी है जबकि तीसरी बटालियन बुधवार रात तक पहुंच जाएगी। जिला पुलिस की ओर से चुनाव के लिए कुल 30 बटालियन की मांग की गई है। जिले में 43 नाके लगाए गए हैं, जिन पर 700 पुलिस कर्मचारी तैनात रहेंगे। ये शिफ्ट वाइज अपनी ड्यूटी करेंगे। सवाल : चुनाव को लेकर अभी तक कितने लाइसेंसी हथियार जमा किए गए हैं?

जिले में 92 प्रतिशत हथियार जमा कर लिया गया है। बाकी बचे हथियार भी आने वाले दो-तीन दिन में जमा कर लिए जाएंगे। स्पेशल तौर पर इसी काम के लिए टीमों का गठन किया गया है, जो असलहा जमा करने में जुटी है। लाइसेंसी हथियार चुनाव के दिनों में एक भी बाहर दिखाई नहीं देगा। सवाल : मतदान केंद्रों के आसपास सुरक्षा का क्या घेरा रहेगा?

अति संवेदनशील व संवेदनशील पोलिग बूथ पर पैरा मिलिट्री फोर्स ही लगाई जाएगी। वहां पर पुलिस कर्मचारी तैनात नहीं रहेंगे। जहां पर किसी भी हिसक घटना के होने का खतरा नहीं है, वहां पर पुलिस कर्मचारी तैनात किए जाएंगे। इसमें लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। जहां पर झगड़ा होने का भय बना हुआ है उन पोलिग बूथों की पहचान कर ली गई है। वहां पर पैरा मिलिट्री फोर्स तैनात की जाएगी। वहां पर परिदा भी पर नहीं मार सकता है। सवाल : चुनाव को लेकर लोगों से क्या अपील करना चाहते हैं?

चुनाव के चलते आम जनता से अपील करना चाहता हूं कि अगर शहर में कहीं भी उन्हें कोई संदिग्ध वस्तु दिखाई देती है तो तुरंत 112 टेलीफोन नंबर पर काल करके पुलिस को उसके बारे में जानकारी दें। तब तक उस वस्तु से छेड़छाड़ ना करें जब तक पुलिस कर्मचारी वहां पर पहुंच नहीं जाते। चुनाव के दिनों में आतंकवादी घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस की ओर से मुस्तैदी दिखाई जा रही है। लोगों को भी पुलिस का साथ देना होगा ऐसी किसी भी वस्तु को हाथ न लगाएं। सवाल : क्या इन दिनों में अवैध हथियार बरामद हुए है?

पुलिस ने फिलहाल एक बड़ी सफलता हासिल की है। धारीवाल थाने की पुलिस ने दो युवकों को दो पिस्टल, पांच कारतूस के साथ गिरफ्तार किया है। ये बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में थे। पुलिस ने इन्हें गिरफ्तार कर लिया है उम्मीद है कि इन से आगे नशे की खेप और अन्य सामान भी बरामद हो सकता है। सवाल : नवांशहर में छह आरोपित पकड़े गए, जो सभी गुरदासपुर के थे। क्या उनसे कुछ बरामद हुआ?

नवांशहर में पुलिस ने जिन लोगों को गिरफ्तार किया है वे सभी गुरदासपुर जिले से संबंधित हैं। ये सभी 25 वर्ष से नीचे की उम्र के लड़के हैं, जो आतंकी गतिविधियों में शामिल हो चुके थे। इनके बारे में अभी कुछ भी कहना सही नहीं होगा। पुलिस इन सभी से पूछताछ कर रही है। जो आगे खुलासे हो रहे हैं उनके बारे में आपको जानकारी दे दी जाएगी। -आगे गणतंत्र दिवस और चुनाव भी है। कैसे मैनेज करेंगे?

गणतंत्र दिवस के लिए पुलिस फोर्स की तैनाती कर दी गई है। हालांकि उनके पास तीन डीएसपी, एक एसपी के पद खाली हैं। इनकी तैनाती अब चुनाव के बाद ही होने वाली है शायद। फिर भी सुरक्षा के लिहाज से पुलिस ने गणतंत्र दिवस के लिए शहीद नवदीप सिंह खेल स्टेडियम में सुरक्षा कवच बना दिया है, जबकि स्ट्रांग रूम के आसपास भी पुलिस कर्मचारी तैनात कर दिए गए हैं। गणतंत्र दिवस मनाने के लिए लोग शहीद नवदीप सिंह खेल स्टेडियम में धूमधाम से पहुंचें। पुलिस उनकी सुरक्षा के लिए तैनात है।

Edited By Jagran

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept