Move to Jagran APP

जेब पर दोहरी मार... स्कूल बनाने लगे फीस का दबाव, बच्चेे मांग रहे आनलाइन पढ़ाई के लिए मोबाइल

अभिभावकों की जेब ढीली हो रही है। एक तरफ स्कूल फीस देने के दबाव बना रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ बच्चों को आनलाइन पढ़ाई के लिए मोबाइल खरीदने का दबाव है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 08 Jun 2020 01:18 PM (IST)Updated: Mon, 08 Jun 2020 01:19 PM (IST)
जेब पर दोहरी मार... स्कूल बनाने लगे फीस का दबाव, बच्चेे मांग रहे आनलाइन पढ़ाई के लिए मोबाइल
जेब पर दोहरी मार... स्कूल बनाने लगे फीस का दबाव, बच्चेे मांग रहे आनलाइन पढ़ाई के लिए मोबाइल

जेएनएन, गुरदासपुर। अभिभावक दोहरी मार झेल रहे हैं। निजी स्कूलों द्वारा फीस जमा करने के आदेश दिए जा रहे हैं, वहीं आनलाइन पढ़ाई के लिए बच्चों की फोन की डिमांड है। ऐसे में अभिभावकों पर दोहरा बोझ पड़ रहा है। यह स्थिति लगभग हर घर की है। बच्चे ऑनलाइन शिक्षा हासिल करने के लिए अपने अभिभावकों का मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन अब जब सबकुछ खुल गया है तो अभिभावक काम पर जाने लगे हैं। बच्चे घर पर हैं। ऐसे में उनके लिए आनलाइन पढ़ाई के लिए फोन जरूरी हो गया। इसके कारण अभिभावकों की जेब ढीली हो रही है।

loksabha election banner

15 से बीस हजार रुपये का बोझ

ऑनलाइन पढ़ाई कराने के लिए अभिभावकों पर 20 हजार रुपये तक का बोझ बढ़ा है। दरअसल आजकल की युवा पीढ़ी अच्छा मोबाइल फोन हाथ में पकड़ कर ही ऑनलाइन पढ़ाई कर रही है। इन सबमें कैमरे की अच्छी क्वालिटी और बैटरी बैकअप देखा जा रहा है। ऐसे मोबाइल फोन 15 से बीस हजार रुपये तक मार्केट में उपलब्ध हैंं। काफी अभिभावक इससे परेशान हैं।

लैपटॉप की भी बढ़ी मांग

गुरदासपुर से महाजन कंप्यूटर सेंटर, गुरु कृपा से अभय महाजन का कहना है कि ऑनलाइन कक्षाओं के चलते अभिभावक अपने बच्चों को लैपटॉप लेकर दे रहे हैं। उन्होंने कहा के पिछले 1 महीने से लैपटॉप की मांग पहले से 20 फीसद ज्यादा बढ़ी है। हालांकि मार्केट में लैपटॉप कम उपलब्ध होने के कारण थोड़ी परेशानी आ रही है, क्योंकि पीछे से सप्लाई कम होने के कारण अभिभावकों की डिमांड पूरी नहीं की जा रही।

आंखों पर पूरा असर : डॉ. मनजिंदर

गुरदासपुर के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मनजिंदर सिंह बब्बर का कहना है कि लगातार मोबाइल फोन के प्रयोग से आंखों पर बुरा असर हो सकता है इससे बच्चों की रोशनी कम हो सकती है और साथ ही बच्चे को ऐनक लगाई जा सकती है। बच्चे आंखों की कसरत जरूर करें जैसे 2 मिनट मोबाइल फोन देखने के बाद 1 मिनट के लिए दूरी पर देखें इससे आंखों की कसरत होती है।

स्कूल बनाने लगे फीस का दवाब

गुरदासपुर जिले के कुछ स्कूल संचालकों ने वैश्विक महामारी कोरोनावायरस के दौरान भी ऑनलाइन कक्षाएं देने के एवज में फीस मांगनी शुरू कर दी है। इसको लेकर अभिभावकों में खलबली मच चुकी है। अभिभावक सोशल साइट्स पर एक-दूसरे से संपर्क साध कर फीस संबंधी जानकारियां जुटा रहे हैं। वहीं कुछ लोगों ने इसका विरोध करना भी शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ें: 12 जून को थाने में पेश न होने पर होगी पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की गिरफ्तारी

यह भी पढ़ें: Lockdown 5.0: माता मनसा देवी के द्वार 9 जून से खुलेंगे, बुजुर्गों व बच्चों को नहीं मिलेगा मंदिर में प्रवेश

यह भी पढ़ें: पूर्व डीजीपी सुमेध सिंह सैनी की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, पुलिस ने सीबीआइ से मांगे दस्तावेज

यह भी पढ़ें: ऐसे थे अमिताभ बच्चन को फिल्मों में पहला मौका देने वाले केए अब्बास, कभी पानीपत को नहीं भूले


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.