Move to Jagran APP

तीसरे चरण के पहले दिन 688 को लगी कोरोना वैक्सीन, निजी में नहीं हुई शुरुआत

जिले में कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण की सोमवार को शुरुआत की गई। पहले दिन सरकारी अस्पतालों में 14 सेंटर स्थापित किए गए।

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 10:40 PM (IST)Updated: Mon, 01 Mar 2021 10:40 PM (IST)
तीसरे चरण के पहले दिन 688 को लगी कोरोना वैक्सीन, निजी में नहीं हुई शुरुआत
तीसरे चरण के पहले दिन 688 को लगी कोरोना वैक्सीन, निजी में नहीं हुई शुरुआत

राजिदर कुमार, गुरदासपुर : जिले में कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण की सोमवार को शुरुआत की गई। पहले दिन सरकारी अस्पतालों में 14 सेंटर स्थापित किए गए। यहां कुल 688 लोगों को निश्शुल्क कोरोना वैक्सीन की डोज दी गई। हालांकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा पहले दिन पांच हजार लोगों को डोज देने का दावा किया गया था। साथ ही प्राइवेट अस्पतालों में भी कोरोना वैक्सीनेशन करने की बात कही गई थी, मगर तैयारी पूरी ना होने के कारण पहले दिन किसी भी प्राइवेट अस्पताल में कोरोना वैक्सीनेशन नहीं की गई। हालांकि जिले में आयुष्मान सेहत बीमा योजना के अधीन 21 प्राइवेट अस्पताल पैनल किए गए हैं। पहले दिन वैक्सीनेशन के लिए 72 शीशियों का उपयोग किया गया। इनमें से 26 डोज व्यर्थ में गई। बहरामपुर और घुमाण सेंटर पर एक भी व्यक्ति ने कोरोना वैक्सीन नहीं ली। गुरदासपुर सेंटर पर बीडीपीओ हरजिदर सिंह संधू ने भी कोरोना वैक्सीन लगवाई। कोरोना के 18 नए केस मिले

loksabha election banner

सोमवार को 18 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पाजिटिव भी मिली है। हालांकि सात लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं। सिविल सर्जन डा. वरिदर जगत ने बताया कि अब तक जिले में कुल 384486 लोगों के कोरोना सैंपल लिए गए हैं। वहीं 8476 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। जबकि 285 लोगों के कोरोना से मौत भी हो चुकी है। जिले में अब 151 केस कोरोना के एक्टिव हैं। मुहिम नहीं पकड़ रही रफ्तार

कोरोना वैक्सीनेशन की मुहिम शुरू से ही धीमी गति में चली है। पहले चरण में 8042 स्वास्थ्य कर्मियों ने कोविन एप पर अपना नाम रजिस्टर्ड करवाया था। मगर 1752 कर्मियों ने ही वैक्सीन ली। वहीं फ्रंट लाइन के योद्धाओं को वैक्सीन लगानी शुरू की तो आंकड़ा थोड़ा बढ़ा। अब तक नौ हजार कोरोना वारियर्स कोरोना वैक्सीन लगवा चुके हैं। स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा वैक्सीन लगवाने में रुचि न होने के कारण मुहिम रफ्तार नहीं पकड़ पाई। वहीं तीसरे चरण के पहले दिन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा दावा किया गया कि वह पहले दिन पांच हजार लोगों को कोरोना डोज देंगे। मगर डोज लेने वालों का आंकड़ा मात्र 688 पर ही थम गया।

23 सीनियर सिटीजनों ने ली डोज

तीसरे चरण में सरकार द्वारा गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 45 से 59 व 60 से अधिक आयु वाले लोगों को रखा है। मगर पहले दिन मात्र 23 सीनियर सिटीजन ने ही कोरोना डोज ली। इनके सेहत कर्मियों द्वारा पहले मेडिकल सर्टिफिकेट चेक किए गए। फिर जाकर इन्हें वैक्सीन दी गई। हालांकि अधिकारियों का दावा है कि आने वाले दिनों में इनकी संख्या बढ़ेगी। वहीं पहले भी कोरोना वैक्सीन लगवा चुके 73 लोगों ने सोमवार को दूसरी बार कोरोना का टीका लगवाया। लोगों ने उड़ाई नियमों की धज्जियां-

गुरदासपुर सेंटर के बाहर वैक्सीनेशन करवाने आए लोगों ने शारीरिक दूरी के नियम की धज्जियां उड़ा दीं। एक तरफ यहां जिले में कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ स्वास्थ्य विभाग ही वैक्सीनेशन के दौरान लोगों से नियमों की पालना नहीं करवा पा रहा। वैक्सीनेशन करवाने आए कई लोगों ने तो मुंह पर मास्क भी नहीं पहना हुआ था। जिससे कोरोना संक्रमण बढ़ने का खतरा और बढ़ जाता है।

करीब आधा घंटा बिजली रही बंद

गुरदासपुर के पुराने सिविल अस्पताल में कोरोना वैक्सीनेशन के दौरान करीब आधा घंटा बिजली सप्लाई बंद रही। हालांकि इसके बावजूद वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को बंद नहीं किया गया। विभाग के कर्मचारियों ने फोन की लाइट जलाकर वैक्सीन की प्रक्रिया को चालू रखा। हालांकि मार्च महीना शुरू हो गया है और गर्मी का एहसास भी होने लगा है। आधे घंटे बाद बिजली सप्लाई चालू हुई, जिसके बाद कर्मियों ने थोड़ी राहत की सांस भी ली।

-------------------

-23 सीनियर सिटीजन को भी लगाया गया कोरोना वैक्सीन का टीका।

--दूसरी बार कोरोना डोज लेने वाले 73 लोगों ने भी लगवाया टीका।

-तीसरे चरण के पहले दिन वैक्सीन की 72 शीशियों का हुआ उपयोग।

--26 डोज व्यर्थ भी हुई।

--सोमवार को 18 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पाजिटिव मिली।

--7 लोग कोरोना से ठीक भी हुए।

--8476 कोरोना के अब तक कुल केस पाजिटिव पाए जा चुके हैं।

--285 की कोरोना से मौत भी हो चुकी है।

--8050 लोग जिले में कोरोना से ठीक हो चुके हैं।

--384486 लोगों के अब तक कोरोना सैंपल लिए गए हैं।

--375753 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव मिली है।

--1681 लोगों के सोमवार को कोरोना सैंपल लिए गए थे।

-1523 लोगों की कोरोना रिपोर्ट अभी पेंडिग हैं।

--151 केस कोरोना के जिले में एक्टिव हैं।

-9000 लोग -पहले चरण में लगवा चुके हैं वैक्सीन।

इन सेंटरों पर लगी कोरोना वैक्सीन--

सेंटर - वैक्सीनेशन -- शीशियों का उपयोग

गुरदासपुर - 114 -- 12

बटाला - 80 -- 8

सिघोवाल - 46 -- 5

काहनूवान - 22 -- 3

भाम - 29 - 3

एनएमएस - 50 - 5

कलानौर - 27 - 3

धारीवाल - 0 - 0

डीबीएन - 156 - 16

फ तेहगढ़ चूडिय़ां-94 - 10

बहरामपुर - 0 - 0

भुल्लर - 60 - 6

रणजीत बाग- 10 - 1

घुमाण - 0 - 0

आने वाले दिनों में सेंटर बढ़ाए जाएंगे

जिला टीकाकरण अधिकारी अरविद मनचंदा ने बताया कि जिले में पहले दिन 14 सेंटर स्थापित किए गए थे। जिनमें कुल 688 लोगों ने वैक्सीनेशन करवाई। उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में सेंटर बढ़ा दिए जाएंगे और प्राइवेट अस्पतालों में भी वैक्सीनेशन का काम शुरु कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.