Move to Jagran APP

जिन किसानों को मुआवजा दिया जाना है उनकी लिस्ट 15 दिन में बनाने का फैसला

संयुक्त किसान मोर्चा जिला गुरदासपुर के नेतृत्व में नगर सुधार ट्रस्ट स्कीम नंबर-7 के पीड़ित किसानों को मुआवजा देने की मांग को लेकर दस जनवरी से धरना चल रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 06:09 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 06:09 PM (IST)
जिन किसानों को मुआवजा दिया जाना है उनकी लिस्ट 15 दिन में बनाने का फैसला
जिन किसानों को मुआवजा दिया जाना है उनकी लिस्ट 15 दिन में बनाने का फैसला

संवाद सहयोगी, गुरदासपुर : संयुक्त किसान मोर्चा जिला गुरदासपुर के नेतृत्व में नगर सुधार ट्रस्ट स्कीम नंबर-7 के पीड़ित किसानों को मुआवजा देने की मांग को लेकर दस जनवरी से धरना चल रहा है। इसको लेकर गत सोमवार को डीसी को मिलने के बाद चेयरमैन से मंगलवार को संयुक्त किसान मोर्चा के सदस्यों की बैठक हुई। इस दौरान फैसला लिया गया कि जिन किसानों को मुआवजा दिया जाना है उसकी सूची 15 दिन में तैयार की जाएगी। हालांकि मोर्चा के सदस्यों का धरना इसके बाद भी चलता रहा।

loksabha election banner

चेयरमैन से बैठक के दौरान किसान नेता मक्खन कोहाड़, बलबीर सिंह रंधावा, सुखदेव सिंह, एसपी सिंह गोसल, मेजर सिंह, पलविदर सिंह ने कहा कि पीड़ित किसानों को ढाई करोड़ की अदायगी के निर्देश दिए गए हैं। बैठक के दौरान यह सहमति हुई कि नगर सुधार ट्रस्ट द्वारा सभी किसानों का कुल मुआवजा ब्याज सहित अब जो बनता है, उसकी सूची 15 दिन में तैयार करके संगठन को सौंपी जाएगी। यह भी फैसला हुआ कि जिनकी जमीन अधिगृहण नहीं की परंतु वह नगर सुधार ट्रस्ट के जमीन के साथ लगती है, उसकी निशानदेही करवाकर उनको उसका कब्जा दिया जाएगा। बैठक में कुछ किसानों को पूरा मुआवजा दिए जाने व बाकी को कुछ भी न दिए जाने के सौतेले व्यवहार बारे में प्रबंधक कोई जवाब नहीं दे सके। उनकी स्कीम नंबर पांच के 1995 से रहते बकाए की तुरंत अदायगी करने का फैसला हुआ। आने वाले समय में बाकी अदायगी बारे जल्द कार्रवाई करने पर सहमति तो बनी पर निश्चित तौर पर कोई समय निर्धारित नहीं हुआ। नेताओं ने स्पष्ट किया कि नगर सुधार ट्रस्ट चाहे प्लाटों की नीलामी करें, परंतु पीड़ित किसानों की अदायगी फौरी तौर पर होनी चाहिए। नहीं तो संघर्ष जारी रहेगा। इस मौके पर अमरजीत कौर, बलविदर कौर, गुरमीत कौर, परमजीत कौर, सुखबीर सिंह, रघबीर सिंह, तजिदर बीर सिंह, बलप्रीत सिंह आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.