Move to Jagran APP

सरकारी दफ्तरों में नहीं हो रहा नियमों का पालन, सुविधाओं का भी है टोटा

गुरदासपुर के मिनी सचिवालय में बड़ी मात्रा में काम के लिए आने वाले लोगों का आना-जाना शुरू हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Jun 2020 07:06 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2020 07:06 PM (IST)
सरकारी दफ्तरों में नहीं हो रहा नियमों का पालन, सुविधाओं का भी है टोटा
सरकारी दफ्तरों में नहीं हो रहा नियमों का पालन, सुविधाओं का भी है टोटा

राजिंदर कुमार, गुरदासपुर : अब सरकारी कार्यालयों में भी कामकाज शुरू हो चुका है। ऐसे में गुरदासपुर के मिनी सचिवालय में बड़ी मात्रा में काम के लिए आने वाले लोगों का आना-जाना शुरू हो गया है। इस दौरान बड़ी लापरवाही यह सामने आ रही है कि सरकारी कार्यालयों के बाहर लोगों के हाथों को सैनिटाइज करने की कोई व्यवस्था नहीं है और न ही गोले बनाकर लोगों को शारीरिक दूरी के लिए प्रेरित किया जा रहा है। हालांकि डीसी मोहम्मद इशफाक ने सरकारी व पब्लिक डीलिंग वाले कार्यालयों में सैनिटाइजर के उपलब्ध होने व शारीरिक दूरी का खास ध्यान रखने की सख्त हिदायत दी है।

loksabha election banner

वहीं जिला पुलिस की ओर से विभिन्न क्षेत्रों में मास्क न पहनने वालों, दोपहिया वाहन पर अधिक लोगों को बैठाने, थूकने वाले 725 लोगों के चालान काटे गए हैं। लोगों पर नहीं रखी जा रही नजर

सरकारी कार्यालयों, पुलिस व पब्लिक डीलिग वाले कार्यालयों में 50 फीसद स्टाफ को आने की अनुमति दे रखी है। इस दौरान मिनी सचिवालय में आने वाले लोगों की न तो स्कैनिंग हो रही और न ही बाहर कोई कर्मचारी बिठाया गया है जो आने वाले लोगों से पूछताछ करने के बाद अंदर भेजें। लोग बिना रोक-टोक के सीधे नियमों को तार-तार करते हुए बड़ी मात्रा में एक ही जगह पर एकत्रित होकर शारीरिक दूरी किया भी धज्जियां उड़ा रहे हैं।

सरकारी कर्मचारी खुद बरत रहे लापरवाही

वैसे तो अधिकतर प्रदेश के जिलों के सरकारी कार्यालयों में थर्मल कैमरा को स्थायी रूप से अपनी कार्य प्रणाली का हिस्सा बनाया जा रहा है। इसके तहत यूवी डिसइंफेक्शन बॉक्स भी लगाए जा रहे हैं। इसके अलावा सरकारी विभागों में वीडियो इंटरकॉम का भी चलन बढ़ता जा रहा है। राज्य के कुछ जिलों में विभागों की तस्वीर बदली है लेकिन जिला गुरदासपुर में सरकारी विभागों के कर्मचारी अज्ञानता दिखा रहे हैं। लोगों को जागरूक करने की बजाय खुद लापरवाही दिखा रहे हैं। पुलिस थानों में भी नहीं सैनिटाइजर

जिला पुलिस गुरदासपुर के पुलिस थानों में कहीं भी सैनिटाइजर दिखाई नहीं देता। हालांकि पुलिस नाकों पर नियमों के उल्लंघन करने वाले लोगों के चालान काट रही है। लेकिन पुलिस खुद जिम्मेदारी नहीं दिखा रही। पुलिस थाना में शिकायत लिखाने आने वाले लोगों के लिए सैनिटाइज की सुविधा नहीं है।

इन कार्यालयों में काम करवाने पहुंचे लोग--

गुरदासपुर के सुविधा सेंटर, डीसी ऑफिस, तहसील ऑफिस, पटवार खाने, आरटीओ ऑफिस, फूड सप्लाई ऑफिस, एडीसी डेवलपमेंट ऑफिस।

हाथों को सैनिटाइज करना जरूरी : सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डॉक्टर किशन चंद का कहना है कि महामारी की रोकथाम के लिए अपने हाथों को किसी भी वस्तु को छूने के बाद सैनिटाइज करना चाहिए। ऐसा करने से महामारी आपके शरीर के अंदर प्रवेश नहीं कर पाएगी। बचाव में ही बचाव है। इसलिए नियमों की पालना करना बहुत जरूरी।

हर ऑफिस में सैनिटाइजर रखना जरूरी : डीसी

डीसी मोहम्मद इशफाक ने कहा कि हर ऑफिस में सैनिटाइजर का होना बहुत जरूरी है। यदि सरकारी कार्यालयों व पब्लिक डीलिग वाले कार्यालयों में सैनिटाइजर और गोल चक्कर नहीं बनाए गए हैं तो वह खुद जाकर जांच करेंगे और ऐसा न करने वाले कर्मचारियों और अधिकारियों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.