Move to Jagran APP

स्वर्ग के रास्ते से सरकारी नरक साफ

राज्य सरकार से गांव भटोआ के श्मशानघाट की मरम्मत के लिए फंड जारी ना होने से ग्राम वासी आपसी सहयोग से ही इसका निर्माण करवा रहे हैं। श्मशान घाट को मूलभूत सुविधाओं से लेस किया जा रहा है। गांव के समाजसेवक व पंच दलविदर सिंह बिल्ला द्वारा 50 हजार की राशि देकर महिलाओं के स्नान के लिए कमरों का निर्माण करवाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 10 Mar 2019 06:55 PM (IST)Updated: Sun, 10 Mar 2019 06:55 PM (IST)
स्वर्ग के रास्ते से सरकारी नरक साफ
स्वर्ग के रास्ते से सरकारी नरक साफ

शंकर श्रेष्ठ, दीनानगर : राज्य सरकार से गांव भटोआ के श्मशानघाट की मरम्मत के लिए फंड जारी ना होने से ग्राम वासी आपसी सहयोग से ही इसका निर्माण करवा रहे हैं। श्मशान घाट को मूलभूत सुविधाओं से लेस किया जा रहा है। गांव के समाजसेवक व पंच दलविदर सिंह बिल्ला द्वारा 50 हजार की राशि देकर महिलाओं के स्नान के लिए कमरों का निर्माण करवाया जा रहा है। बता दें कि लंबे समय से लोगों को श्मशानघाट में जाने के दौरान परेशानियां पेश आ रही थी, हालांकि उक्त समस्या से जिला प्रशासन के अधिकारियों को कई बार अवगत करवाया। लेकिन फंड जारी न होने के चलते अब लोगों ने खुद ही अपने खर्चे पर निर्माण कार्य शुरू करवाया। वैसे तो राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाएं देने के बड़े-बड़े दावे करती है। लेकिन उक्त गांव में पिछले लंबे समय से राजनीतिक के चलते फंड ना जारी करके पक्षपात किया जा रहा है। ग्राम पंचायत सुधार कमेटी के चेयरमैन सरपंच प्रेमचंद, प्रधान दर्शन लाल, सदस्य विजय कुमार बोधराज, आत्मा सिंह, सतनाम सिंह, सुखविदर सिंह, बचन सिंह, पंच दविदर सिह, अवतार सिंह नवदीप सिंह सहित अन्य लोग श्मशानघाट का निर्माण करवा रहे हैं।

loksabha election banner

सहायता राशि के लिए सभी कर रहे सहयोग

श्मशानघाट से लेकर गलियों तक के निर्माण के लिए लोगों द्वारा सहयोग किया जा रहा है। लोगों का कहना है कि यह समस्या ना केवल एक परिवार या मोहल्ले की है, बल्कि पूरे गांव की है। इसी को आधार मानकर गांव के लोग आपसी सहयोग से प्रत्येक विकास कार्य में योगदान दे रहे हैं।

20 रुपये माह प्रति घर से विकास के लिए जुट रहे

गांव के विकास कार्यो के लिए लोगों द्वारा आपसी सहयोग से निगरानी पंचायत सुधार कमेटी बनाई है जिसके चलते प्रत्येक घर से प्रतिमाह 20 रुपये के हिसाब से सहयोग लिया जा रहा है। इन पैसों से ना केवल श्मशानघाट का निर्माण करवाया जा रहा है बल्कि अन्य कार्य भी हो रहे हैं। वहीं पंच दलविदर सिंह बिल्ला ने कहा कि ना केवल श्मशानघाट के विकास में लोगों द्वारा सहयोग किया जा रहा है बल्कि अन्य कार्यो में भी लोग साथ दे रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.