Move to Jagran APP

करतारपुर कॉरिडोर का शुभारंभ को आएंगे PM मोदी, सुरक्षा में तैनात होंगे पांच हजार पुलिस जवान

प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी 9 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करने पंजाब आएंगे। इस कार्यक्रम के लिए सुरक्षा के बेहद कड़े इंतजाम किए जाएंगे और पांच हजार जवान तैनात होंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 31 Oct 2019 10:22 AM (IST)Updated: Thu, 31 Oct 2019 10:22 AM (IST)
करतारपुर कॉरिडोर का शुभारंभ को आएंगे PM मोदी, सुरक्षा में तैनात होंगे पांच हजार पुलिस जवान
करतारपुर कॉरिडोर का शुभारंभ को आएंगे PM मोदी, सुरक्षा में तैनात होंगे पांच हजार पुलिस जवान

बटाला (गुरदासपुर), जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 नवंबर काे करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करने पंजाब आएंगे। इस कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा के बेहद कड़े इंतजाम होंगे और पांच हजार पुलिस जवान तैनात रहेंगे। पुलिस ने तब तक अपने अधिकारियों व कर्मचारियों की छुटिट्यां रद कर दी हैं। पूरे क्षेत्र को इसके लिए सील कर‍ दिया जाएगा। कार्यक्रम के लिए अभी से तैयारियां शुरू हो गई हैं।

loksabha election banner

करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के लिए 9 नवंबर को पहुंचेंगे प्रधानमंत्री मोदी

बटाला के एसएसपी बटाला ने अन्य पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर सुरक्षा इंतजामों के बारे में चर्चा की। उन्होंने बताया कि बटाला से लेकर डेरा बाबा नानक तक सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त रहेंगे। पुलिसकर्मियों को उनकी ड्यूटियां बता दी गई हैं। जगह-जगह चेक पोस्ट बनाए गए हैं। जो अपराधी जमानत पर बाहर हैं, उन पर पैनी नजर रखी जा रही है।

सुरक्षा व्‍यवस्‍था के लिए क्षेत्र का जायजा लेते अधिकारी।

गुरदासपुर के परिवहन अधिकारी बलदेव सिंह रंधावा के मुताबिक प्रकाश पर्व पर सुल्तानपुर लोधी में आने वाले लाखों श्रद्धालुओं के लिए निशुल्क बस सर्विस और ई रिक्शा सेवा शुरू की जाएगी। इस दौरान अगर कोई भी श्रद्धालु कहीं भी आना-जाना चाहता है, तो उसे यह सुविधा निशुल्क मुहैया करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के आदेशों पर उन्होंने गुरदासपुर जिले से संबंधित ई-रिक्शा सुल्तानपुर लोधी के लिए रवाना किए हैं। इसका पूरा खर्चा राज्य सरकार की ओर से उठाया जाएगा। सुल्तानपुर लोधी की सड़कों पर बड़े वाहनों की पाबंदी पूरी तरह से बंद होगी।

-----

आज सीएम लेंगे करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण का जायजा

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण व 9 नवंबर को होने वाले उद्घाटन समारोह की तैयारियों का जायजा लेने आज डेरा बाबा नानक आएंगे। इसको लेकर डिप्टी कमिश्नर विपुल उज्ज्वल ने बुधवार को डेरा बाबा नानक में जिले के अधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें सुरक्षा व्यवस्था व अन्य पहलुओं पर चर्चा की गई। 

9नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डेरा बाबा नानक में बीएसएफ के हेड क्वार्टर पर गणमान्य व्यक्तियों को मिलने के बाद करीब 11 बजे 550 लोगों के जत्थे को करतारपुर कॉरिडोर के लिए रवाना करेंगे। इसके बाद वह गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को लेकर 12.30 बजे तक सुल्तानपुर लोधी में पहुंचकर बड़ी जनसभा को भी संबोधित करेंगे। डीसी ने कहा कि 8 से 11 नवंबर तक डेरा बाबा नानक में उत्सव मनाया जाएगा। इसमें लाखों लोग आएंगे। उन्होंने  65 एकड़ में बनने वाले टेंट सिटी का जायजा लिया जहां पर सुबह 5 से 9 बजे तक कीर्तन दरबार सजाया जाएगा।

---

संगत को मिलेगी तीन स्तरीय स्वास्थ्य सुरक्षा

प्रकाश पर्व पर सुल्तानपुर लोधी पहुंचने वाली संगत को तीन स्तरीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिलेगी। सेहत विभाग ने 13 जिलों से स्पेशलिस्ट डॉक्टरों, एंबुलेंसों व मोबाइल मेडिकल यूनिट (एमएमयू) की व्यवस्था की है। कपूरथला में सेहत विभाग के मुलाजिमों व अधिकारियों की छुट्टियां रद कर दी गई हैं। निजी अस्पतालों को भी साथ जोड़ा गया है। कपूरथला की सिविल सर्जन डॉ. जसमीत कौर बावा को सुल्तानपुर लोधी में होने वाले समारोह कमान सौंपी गई है।

उन्होंने बताया कि दो से 20 नवंबर तक समारोह स्थल पर संगत को हर कदम पर उच्च स्तरीय सेहत सेवाएं दी जाएंगी। पूरे समारोह स्थल को 16 सेक्टरों में बांटा गया है। राज्य के विभिन्न जिलों से 22 स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की तैनाती की गई है। टेंट सिटी में 15-15 बेड के दो व पांच बेड का एक अस्पताल बनाया गया है। सुल्तानपुर लोधी, फगवाड़ा व कपूरथला के सिविल अस्पताल में विशेष आइसीयू बनाए गए हैं। पार्किंग स्थल पर भी कैंप लगाए गए हैं। हाईटेक एंबुलेंस मौके पर तैनात रहेगी।

यह भी पढ़ें: अजीब शादी, बिना दूल्‍हा हुई दुल्‍हन की विदाई, जानें क्‍यों और कैसे हुआ यह अनोखा विवाह

आपातकालीन स्थिति में जालंधर व जिला कपूरथला के 41 निजी अस्पतालों में व्यवस्था की गई है। वीवीआइपी ड्यूटी के लिए सिविल अस्पताल जालंधर से डॉक्टरों की टीमें मंगवाई गई हैं। पांच से 15 नवंबर तक कपूरथला में 24 घंटे स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी। पर्याप्त मात्रा में दवाइयां, उपकरण व अन्य समान मुहैया करवाया गया है। करीब 300 पैरामेडिकल स्टूडेंट्स तैनात होंगे।

--

इन जिलों से ड्यूटी देंगे डॉक्टर

-मेडिकल स्पेशलिस्ट : जालंधर, मोगा, तरनतारन, अमृतसर व लुधियाना।

-एनेस्थीसिया विशेषज्ञ: जालंधर व लुधियाना।

-ऑर्थोपेडिक सर्जन : श्री आनंदपुर साहिब, नवांशहर, फरीदकोट, अमृतसर, लुधियाना व जालंधर।

-जनरल सर्जन : रोपड़, मानसा मुक्तसर व फिरोजपुर।

एंबुलेंस सेवा

बेसिक लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस- 20

कार्डिक सपोर्ट एंबुलेंस- 03

मोबाइल मेडिकल वैन-  06

इमरजेंसी एंबुलेंस 108-  36

निजी अस्पतालों की सेवाएं

जालंधर- 22

कपूरथला- 14

सुल्तानपुर लोधी- 05

पैरा मेडिकल वालंटियर

एलपीयू- 130

रामगढिय़ा इंस्टीट्यूट- 69

मलसियां- 49

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


यह भी पढ़ें: नवजोत सिद्धू को फिर मिला पाकिस्‍तान से न्‍यौता, शांत बैठे गुरु को इमरान ने भेजा यह संदेश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.