Move to Jagran APP

मांगों को मानने पर किसानों ने खत्म किया धरना

पिछले पांच दिनों से अपनी मांगों को लेकर डेरा बाबा नानक करतारपुर कारिडोर पर धरना लगाकर बैठे किसानों की मांगों को प्रशासन ने मान लिया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 30 Jul 2021 07:52 PM (IST)Updated: Fri, 30 Jul 2021 07:52 PM (IST)
मांगों को मानने पर किसानों ने खत्म किया धरना
मांगों को मानने पर किसानों ने खत्म किया धरना

संवाद सहयोगी, डेरा बाबा नानक : पिछले पांच दिनों से अपनी मांगों को लेकर डेरा बाबा नानक करतारपुर कारिडोर पर धरना लगाकर बैठे किसानों की मांगों को प्रशासन ने मान लिया है। इस कारण अब किसानों ने अपना धरना उठा लिया है।

loksabha election banner

शुक्रवार को करतारपुर कारिडोर पर पिछले पांच दिनों से धरने पर बैठे किसानों की मांगें परवान करने संबंधी रेस्ट हाउस डेरा बाबा नानक में एडीसी राहुल कुमार, तहसीलदार नवप्रीत सिंह रंधावा, डीएसपी कंवलप्रीत सिंह आदि प्रशासनिक अधिकारियों व किसानों के बीच लंबी बातचीत चली। इस दौरान प्रशासन ने किसानों को कहा कि जिन किसानों की जमीन करतारपुर कारिडोर व पैसेंजर टर्मिनल के निर्माण के दौरान आई है, उन्हीं किसानों के ट्यूबवेल, पेड व ट्यूबवेल के बोर की अदायगी 15 अगस्त तक संबंधित किसानों के खाते में डाल दी जाएगी। इसके अलावा जिन किसानों की जमीन कारिडोर में 50 फीसद (दो एकड़ वाले किसान की एक एकड़ जमीन) आई है, उन्हीं किसानों को पांच लाख रुपये की मुआवजा राशि मुहैया करवा दी जाएगी।

किसानों ने कहा कि डेरा बाबा नानक की राष्ट्रीय सीमा के साथ लगते गांव पक्खोके टाहली साहिब, मान, जौडि़यां के किसान समय समय पर भारत-पाक के युद्ध व रावी दरिया के बाढ़ की मार से पहले ही आर्थिक तौर पर कमजोर हो चुके हैं। वहीं श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव पर उनकी सब्जियों की काश्त करने वाली जमीन कारिडोर व पैसेंजर टर्मिनल में आने से किसानों को और आर्थिक तौर पर धक्का लगा है। करतारपुर कारिडोर खोलने को लेकर किसानों ने अपनी जमीन सरकार दी थी, जबकि अब सरकार का भी फर्ज बनता है कि पिछड़े क्षेत्र के किसानों का जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिए सहायता करें। इस मौके पर थाना प्रभारी अवतार सिंह कंग, किसान गुरनाम सिंह, सुरजीत सिंह, तरलोचन सिंह, प्रितपाल सिंह, सुखदेव सिंह, सतनाम सिंह आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.