Move to Jagran APP

सेवा केंद्रों का समय बढ़ाने पर कर्मचारियों ने की हड़ताल, काम नहीं होने से लोग परेशान

सेवा केंद्रों का समय बढ़ाने के रोष स्वरूप कर्मचारियों ने वीरवार को पूरा दिन कामकाज ठप रखकर हड़ताल की।

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Sep 2021 06:36 PM (IST)Updated: Thu, 16 Sep 2021 06:36 PM (IST)
सेवा केंद्रों का समय बढ़ाने पर कर्मचारियों ने की हड़ताल, काम नहीं होने से लोग परेशान
सेवा केंद्रों का समय बढ़ाने पर कर्मचारियों ने की हड़ताल, काम नहीं होने से लोग परेशान

संवाद सहयोगी, गुरदासपुर : सेवा केंद्रों का समय बढ़ाने के रोष स्वरूप कर्मचारियों ने वीरवार को पूरा दिन कामकाज ठप रखकर हड़ताल की। वहीं डीसी मोहम्मद इशफाक को समय बदलने करने की मांग को लेकर ज्ञापन भी सौंपा। काबिलेजिक्र है कि जिले के सभी 40 सेवा केंद्रों में कामकाज ठप रहने के चलते लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं सरकार को भी लाखों रुपये का नुकसान हुआ है। दूर-दराज के गांवों से सेवा केंद्रों में काम करवाने आए लोग बिना काम करवाए बैरंग ही लौट गए।

loksabha election banner

सेवा केंद्रों के कर्मचारियों ने बताया कि डीसी मोहम्मद इशफाक की ओर से सेवा केंद्रों का समय सुबह आठ से लेकर शाम छह बजे तक कर दिया गया है। वहीं यह भी आदेश है कि हर प्रार्थी का काम मुकम्मल करने के बाद ही सेवा केंद्र के मुलाजिम अपने घर जा पाएंगे,चाहे रात के नौ ही क्यों न बज जाएं। उन्होंने बताया कि वे पिछले पांच साल से बहुत ही ईमानदारी व मेहनत से काम कर रहे हैं। लेकिन आज तक इन सेवा केंद्रों के मुलाजिमों बारे सरकार व कंपनी ने कुछ नहीं सोचा। रात के नौ बजे घर पहुंचना पूरे स्टाफ व महिला स्टाफ के साथ मुश्किल है, क्योंकि बहुत से मुलाजिम ग्रामीण क्षेत्रों से भी आते हैं। वहीं अगर रात के अंधेरे में किसी के साथ कोई अप्रिय घटना हो जाए, उसका जिम्मेदार कौन है। उन्होंने बताया कि मुलाजिमों को परेशान किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि सेवा केंद्र के आपरेटरों को आठ हजार रुपये वेतन दिया जा रहा है जबकि काम 12 घंटे लिया जा रहा है। वहीं मुलाजिमों की छुट्टियां भी रद की जा रही हैं। कोरोना महामारी के दौरान उनके वेतन भी काटे गए थे। उन्होंने कहा कि इतने कम वेतन पर लंबी ड्यूटी लेना सही नहीं है। उनका वेतन तो एक मजदूर की दिहाड़ी से भी कम है। यदि कोई सेवा केंद्र का मुलाजिम किसी घरेलू जरूरी काम के लिए छुट्टी करता है तो उस दिन का वेतन काट लिया जाता है। पिछले पांच साल से उनके वेतन में किसी तरह की वृद्धि नहीं की गई। इसलिए समूह सेवा केंद्रों के मुलाजिमों की मांग को ध्यान में रखते हुए कर्मचारियों के वेतन बढ़ाए जाएं और साथ ही सरकारी छुट्टियां भी दी जाएं। कामकाज का समय सुबह नौ से शाम पांच बजे का पहले की तरह किया जाए। यदि उनकी अधिकारित मांगों को स्वीकार नहीं किया गया और किसी भी आपरेटर को चेतावनी पत्र देकर नौकरी से निकाला जाता है तो वे मजबूरन सेवा केंद्रों का काम पूरी तरह से बंद कर देंगे और सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन करेंगे। बैरंग लौटे लोग

वीरवार को सेवा केंद्रों के मुलाजिमों ने एकदम से कामकाज ठप रखकर हड़ताल शुरू कर दी। इस संबंधी किसी को भी पता नहीं था। इस कारण लोग रुटीन की तरह विभिन्न सेवा केंद्रों में काम करवाने के लिए पहुंच गए। लेकिन यहां आकर जब उन्होंने देखा तो सेवा केंद्र का स्टाफ कामकाज ठप रखकर हड़ताल पर चला गया था। इस कारण दूर दराज गांवों व अन्य एरिया से लोग बिना काम करवाए बैरंग लौट गए। दोरांगला निवासी कर्ण, मीरपुर निवासी जोबन, बथवाला निवासी रोहित ने बताया कि वे गुरदासपुर के डीसी आफिस में स्थित सेवा केंद्र में विभिन्न प्रकार की फाइलें जमा करवाने के लिए आए थे, लेकिन यहां हड़ताल के कारण उनका काम नहीं हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.