शतप्रतिशत मतदान के लिए चुनाव अधिकारी करें प्रयास : हरीश कुमार

रिटर्निग अफसर पंजाब हरीश कुमार ने जिला चुनाव कार्यालय गुरदासपुर में बैठक की गई।

JagranPublish: Mon, 25 Oct 2021 04:22 PM (IST)Updated: Mon, 25 Oct 2021 04:22 PM (IST)
शतप्रतिशत मतदान के लिए चुनाव अधिकारी करें प्रयास : हरीश कुमार

संवाद सहयोगी, गुरदासपुर : रिटर्निग अफसर पंजाब हरीश कुमार ने जिला चुनाव कार्यालय गुरदासपुर में सभी निर्वाचन अधिकारियों के साथ बैठक कर मतदाताओं को जिले में शतप्रतिशत मतदान करने के तरीके के बारे में जागरूक किया।

इस मौके पर मतदान का अधिकार के लिए विशेष उपाय करने को कहा। इस अवसर पर उन्होंने वोटिंग मशीनों को वेयरहाउस में एफएलसी की प्रक्रिया को पढ़ा और संतुष्टि व्यक्त की। इस मौके पर तहसीलदार जसकरण सिंह, नायब तहसीलदार राज प्रताप सिंह, एक्सईएन विनय कुमार, हरपाल सिंह जिला शिक्षा अधिकारी, गुरजीत सिंह बीडीपीओ, एस पुरेवाल आदि निर्वाचन पदाधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

बैठक के दौरान रिटर्निंग अफसर ने कहा कि आज की बैठक का मुख्य उद्देश्य जिले में पात्र मतदाताओं में जागरूकता पैदा करना और उन्हें अपने मताधिकार के प्रयोग के बारे में जागरूक करना है। भारतीय निर्वाचन आयोग के निर्देश पर एक नवंबर से सरसरी तौर पर वोटों का शोधन किया जा रहा है। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को स्वीप अभियान के तहत युवाओं, स्कूल और कालेज के छात्रों के लिए व्यापक जागरूकता कार्यक्रम शुरू करने और युवाओं को मतदान के बारे में जागरूक करने के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि फार्म नंबर छह वोट देने के लिए और फार्म नंबर सात वोट काटने के लिए भरा जाता है। लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए जरूरी है कि जहां वोट करना जरूरी हो वहां वोट देने के अधिकार का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि कोई भी नागरिक चुनाव आयोग द्वारा विकसित वोटर पोर्टल पर आनलाइन तरीके से नए वोट के सृजन व हटाने या संशोधन के लिए आवेदन कर सकता है। इसके लिए अधिक जानकारी के लिए 1950 पर काल करें। बैठक के बाद उन्होंने वोटिग मशीन के वेयरहाउस में एफएलसी की प्रक्रिया की जांच की। उन्होंने एफएलसी की विभिन्न दैनिक रिपोर्ट, स्टाक रजिस्टर, लाग बुक, उपस्थिति पत्रक आदि की भी जांच की।

Edited By Jagran

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept