Move to Jagran APP

शिक्षामंत्री के अलके में आदेश दरकिनार, खुले निजी स्कूल

जागरण संवाददाता, गुरदासपुर : पंजाब के ब¨ठडा-बरनाला हाईवे पर हुए भीषण सड़क हादसे से अ

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 Nov 2017 03:00 AM (IST)Updated: Fri, 10 Nov 2017 03:00 AM (IST)
शिक्षामंत्री के अलके में आदेश दरकिनार, खुले निजी स्कूल
शिक्षामंत्री के अलके में आदेश दरकिनार, खुले निजी स्कूल

जागरण संवाददाता, गुरदासपुर : पंजाब के ब¨ठडा-बरनाला हाईवे पर हुए भीषण सड़क हादसे से आहत प्रदेश सरकार ने सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी। पंजाब सरकार की स्कूलों में छुट्टी की घोषणा के बावजूद भी गुरदासपुर के निजी स्कूल प्रबंधकों ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों के आदेशों को ठेंगा दिखाते हुए अपने स्कूल खोले रखे। बहरामपुर रोड पर चलने वाले एक निजी स्कूल प्रबंधन ने भी अपने स्कूल को खुले रखा। हालांकि इस मामले संबंधी जन शिक्षा अधिकारी को पता चला तो उन्होंने अपनी टीम भेजकर इस स्कूल को सरकारी आदेशों तक बंद करवा दिया। उक्त स्कूल के पास पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड व सीबीएसई की मान्यता है। बठिंडा में हादसे के बाद राज्यभर के स्कूलों में 3 दिन की छुट्टी घोषित की गई है।

loksabha election banner

मान्यता लेते समय देते हैं शपथ पत्र

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड से मान्यता लेते समय जिले के सभी प्राइवेट स्कूल शपथ पत्र देकर यह वचन देते हैं, कि पंजाब सरकार की ओर से की जाने वाली सरकारी छुट्टियों का कैलेंडर के मुताबिक सभी छुट्टियों को लागू किया जाएगा। अगर आपातकालीन की स्थिति में सरकार छुट्टियां करती है, तो निजी स्कूल प्रबंधक भी पंजाब सरकार के आदेशों को लागू करेंगे, लेकिन शपथ पत्र देने के बावजूद भी ऐसे स्कूल प्रबंधक पंजाब सरकार के अध्यक्षों की सरेआम धज्जियां उड़ाते हैं।

शिक्षा मंत्री के क्षेत्र में ही बेलगाम स्कूल प्रबंधक

प्रदेश की शिक्षा मंत्री भी गुरदासपुर जिले से ही संबंधित हैं। शिक्षा क्षेत्र में लिए जाने वाले फैसले को लागू करवाना शिक्षा मंत्री का मुख्य कर्तव्य है। इसके बावजूद भी निजी स्कूल प्रबंधक पंजाब सरकार की ओर से जारी आदेशों को नहीं मानते।

आदेशों का उल्लंघन करने वालों पर होगी कार्रवाई : डीईओ

उधर इस मामले में जिला शिक्षा अधिकारी राकेश बाला का कहना है कि बहरामपुर रोड पर चल रहे एक निजी स्कूल का मामला उनके ध्यान में आया है। इसकी जांच के लिए उन्होंने अपने विभाग की टीम लगाई है। विभाग ऐसे स्कूलों के खिलाफ बनती कानूनी कार्रवाई भी करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.