Move to Jagran APP

गुरु नानक का 551वां प्रकाश पर्व: पंजाब के डेरा नानक में बोले कैप्‍टन- किसानों को भविष्‍य लग रहा धुंधला

550th Prakash Parv of Guru Nanak Dev celebrations पंजाब के बाबा डेरा नानक में गुरु श्री नानकदेव के 551वें प्रकाश पर्व व 550वें प्रकाश पर्व के संपूर्णता दिवस समारोह में मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि किसानों को अपना व अपने बच्‍चों का भविष्‍य धुंधला दिख रहा है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 30 Nov 2020 10:47 AM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2020 04:21 PM (IST)
गुरु नानक का 551वां प्रकाश पर्व: पंजाब के डेरा नानक में बोले कैप्‍टन- किसानों को भविष्‍य लग रहा धुंधला
डेरा नानक साहिब में आयोजित राज्‍यस्‍तरीय समारोह में सीएम कैप्‍टन अमरिंदर सिंह व अन्‍य। (जागरण)

डेरा बाबा नानक/कपूरथला, जेएनएन। गुरु नानक देव जी के 551वें प्रकाश पर्व व 550वें प्रकाश पर्व के संपूर्णता दिवस के उपलक्ष्य में डेरा बाबा नानक में राज्य स्तरीय कार्यक्रम में भी पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने किसानों के आंदोलन और कृषि कानूनों का मुद्दा उठाया। उन्‍होंने कहा कि किसानों को अपना और अपने बच्‍चों का भविष्‍य धुंधला दिख रहा है। देश को एकजुट रखना बेहद जरूरी है।

loksabha election banner

कैप्‍टन अमरिंदर ने कहा कि किसानों को कृषि कानूनों में अपने बच्चों का भविष्य धुंधला लगा रहा है, कैप्टन अमरिंदर ने कहा कि किसान एमएसपी (न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य) और आढ़तियों से रिश्ता कायम रखना चाहते हैं। पंजाब सरकार पूरी तर‍ह किसानों के साथ खड़ी है। मुख्‍यमंत्री कैप्टन अमरिंदर ने कहा कि देश को बांटने की बजाय एकजुट करने की जरूरत है। पाकिस्तान और चीन हमारे देश में गड़बड़ी करना चाहते हैं। रोजाना हमारे जवान सीमाओं पर शहीद हो रहे हैं। ऐसे में पूरे देश को एकजुट रखना बेहद जरूरी है।

गुरुद्वारा दरबार सा‍हिब बाबा नानक में अरदास करते सीएम कैप्‍टन अमरिंदर सिंह व अन्‍य।

समारोह को पंजाब कांग्रेस के अध्‍यक्ष सुनील जाखड़ ने भी संबोधित किया। इससे पहले मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह गुरद्वारा दरबार साहिब डेरा बाबा नानक में नतमस्‍तक हुए। उनके साथ पंजाब कांग्रेस के अध्‍यक्ष सुनील जाखड़ और कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्‍नी सांसद परनीत कौर भी थीं।

इससे पहले समारोह के आगाज में सुखमणि साहिब का पाठ हुआ।  समारोह में मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह और पंजाब कैबिनेट के सभी मंत्री मौजूद हैं। इससे पहले सुल्‍लानपुर लोधी में आयोजित समारोह में कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि आज सभी काैमों व धर्मों के लोगों में एकता जरूरी है। इससे पहले कैप्‍टन अमरिंदर सुल्‍तानपुर लोधी में गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में नतमस्‍तक हुए और इसके बाद बाबा डेरा नानक के लिए रवाना हुए।  श्री बेर साहिब में सुबह से ही श्रद्धालु भारी संख्‍या में उमड़ पडे।

 सुल्‍तानपुर लोधी के गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में सुबह से ही श्रद्धालु उमड़, कैप्‍टन अमरिंदर ने भी माथा टेका

पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह सुल्तानपुर लोधी में गुरुद्वारा बेर साहिब पहुंचे और दर्शन कर नतमस्‍तक हुए। इस मौके पर देश को मजबूत बनाने के लिए सभी कौमों को इकट्ठा करने की जरूरत है। उन्‍होंने गुरु नानक देव जी के 551 वें प्रकाशोत्सव पर कौम को बधाई देते हुए गुरु नानक देव जी के सरबत के भले के संदेश को घर घर पहुंचाने का आह्वान किया। कैप्‍टन ने कहा कि इस समय देश को मजबूत करने के लिए सभी कौमों व धर्मो को इकट्ठा करने की जरूरत है।

सुल्‍तानपुर लोधी स्थित गुरुद्वारा श्री बेर साहिब मेें उमड़ी संगत।

उनके साथ प्रदेश कांग्रेस सुनील जाखड़ और कैप्‍टन अमरिंदर की पत्‍नी सांसद परनीत कौर भी थीं। इस मौके पर गुरु द्वारा बेर साहिब में दरबार साहिब को बेहद सुंदर तरीके से सजाया गया है। इसके बाद कैप्‍टन अमरिंदर बाबा डेरा नानक साहिब रवाना हुए। वहां वह गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के संपूर्णता दिवस के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे राज्य स्तरीय कार्यक्रम में शामिल हो रहे हैं।

डेरा नानक में राज्‍यस्‍तीय समारोह में कैप्‍टन अमरिंदर सिं‍ह और अन्‍य नेता।

पंजाब कैबिनेट के अन्‍य सदस्‍य भी समाराेह मेें पहुंचे हैं।। कैप्टन जीरो लाइन के पास बनी दर्शन स्थली से दूरबीन के जरिए श्री करतारपुर साहिब के दर्शन भी करेंगे। उसके बाद गुरुद्वारा सिद्ध सियों रंधावा में माथा टेंकेंगे। उसके बाद दाना मंडी में रखे गए कार्यक्रम में जाएंगे। समारोह के दौरान कैप्टन डेरा बाबा नानक में गन्ना खोज केंद्र का नींव पत्थर भी रखेंगे।

डेरा बाबा नानक में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम, बिना मास्‍क लगाए लोगों को पंडाल में नहीं जाने दिया

समारोह में सुरक्षा के बेहद कड़े इंतजाम किए गए हैं। श्रद्धालुओं को कोरोना के खतरे में कारण मास्‍क लगानेे बाद ही समारो‍ह स्‍थल पर जाने दिया जा रहा है। पुलिसकर्मी बिना मास्‍क लगाए लोगों को समारोह स्‍थल पर बनाए गए पंडाल में नहीं जाने दिया गया। इस दौरान पुलिसकर्मियों ने श्रद्धालुओं को मास्‍क भी दिए। पुलिसकर्मी कई बुजुर्गों को मास्‍क भी पहनाए।

एक बजुर्ग को मास्‍क पहनाता पुलिसकर्मी।

लंगर में देसी घी के प्रसाद व खास खीर

डेरा बाबा में 5000 से अधिक लोगों के लिए लंगर का इंतजाम किया गया है। इसके लिए श्री चंद डेरा बाबा नानक देव के मुख्य सेवादार बाबा सुबेग सिंह की ओर से 50 किलो देसी घी की  प्रसाद बनाया गया है। इसके अलावा  10  क्विंटल खीर  10 क्विंटल आटे की रोटियां, पांच क्विंटल चावल, तीन क्विंटल मटर पनीर की सब्जी, पांच क्विंटल गोभी  की सब्‍जी, दो क्विंटल बेसन का कढ़ी पकोड़ा बनाया गया है।

30 हजार वर्ग फुट में सजा पंडाल

समारोह के लिए 30 हजार वर्ग फुट में विशाल पंडाल बनाया गया है। कैबिनेट मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा रविवार को यहां जायजा लिया। उन्होंने बताया कि श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी जहां सुशोभित होंगे, उस मंच को पांच क्विंटल फूलों से सजाया जा रहा है। आइजी बार्डर रेंज ने सुरिंदरपाल सिंह परमार ने भी सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लिया।

सुल्‍तानपुर लोधी में गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में नतमस्‍तक होते सीएम कैप्‍टन अमरिंदर सिंह।

कोरोना की भेंट चढ़े कार्यक्रम

बता दें कि 550वें प्रकाश पर्व को लेकर 2019 में पंजाब सरकार ने सालभर कार्यक्रम करवाने की बात कही थी। परंतु कोरोना के कारण ऐसा संभव नहीं हो पाया। इसी कारण सरकार इन सभी समागमों का संपूर्णता दिवस गुरुपर्व के अवसर पर मना रही है।

यह भी पढ़ें: पंजाब और हरियाणा में किसान आंदोलन पर सियासत तेज, दोनों सीएम की भिड़ंत से माहौल गर्माया

यह भी पढ़ें: किसानों के कूच के दौरान हरियाणा में लगे पाकिस्तान समर्थक नारे, BJP ने कहा- अब तो इशारे समझो


यह भी पढ़ें: फिर मसीहा बने सोनू सूद, 12 वर्ष की पीड़ा हुई खत्म और अमन को हरियाणा में मिली नई जिंदगी


यह भी पढ़ें: क्रिकेट के मैदान में स्पिन बाॅलिंग पर खूब जड़े छक्‍के, सियासत की पिच पर फिरकी में बुरे फंसे सिद्धू

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.